New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2017 02:37 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

अगर लंबे समय तक काम करना, लगातार कई घंटे काम के लिए बैठे रहना, डेडलाइन पूरी करना और जेंडर गैप की वजह से वेतन में भेदभाव के मुद्दे महिलाओं को परेशान करने के लिए काफी नहीं थे. तो कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न, एक और ऐसी वजह जो महिलाओं के कठिन करियर जीवन को बदहाल करने में अहम भूमिका निभाता रहा है.

कार्यस्थलों, सड़कों यहां तक की घर की गलियों तक में अपमानजनक और अनुचित इशारों को झेलना महिलाओं के लिए रोज़मर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. कार्यस्थलों पर अपने कई पुरूष सहकर्मियों या बॉस की अश्लील नजरों और डबल मीनिंग बातों का सामना अमूमन महिलाओं को करना पड़ता है. लेकिन इन सब के बावजूद 70% महिलाएं कभी इसके खिलाफ कोई शिकायत नहीं करती. इसके लिए चाहे तो हम अपने समाजिक परिवेश को दोषी मानें जो शिकायत करने वाली महिला को ही कलंकित करने लगता है या फिर शिकायत करने से उनकी ही नौकरी चली जाएगी इस बात का डर. लेकिन भुक्तभोगी महिला ऐसे मामलों में चुप्पी का रास्ता ही अपनाती है.

boss_650_031617020150.jpgऑफिस में ना करें ये 'काम' बर्दाश्तअगर आपका भी सामना ऐसे ही बॉस या फिर सहकर्मी से होता है और वो सिर्फ आपको 'आंखें सेंकने' की चीज की तरह महसूस करता है, तो बॉम्बे टॉकीज की ये वीडियो आपके लिए है. साना अहमद द्वारा निर्देशित यह वीडियो एक ऑफिस के सीन से शुरू होता है. यहां लोग अपना काम कर रहे हैं. और एक सीनियर फोन पर बात किसी से बात कर रहा है.

हैरानी की बात ये है कि वो सीनियर अपने दोस्त से 'सपना होटल' और 'हरी अंडरवियर' जैसे संदर्भों के साथ ओछी बातें कर रहा है. इसके बाद ऑफिस ब्वॉय को 'मैडोना' को बुलाने के लिए कहता है. आप सोच रहे हैं कौन मैडोना?

खैर. उनकी मैडोना ऑफिस की ही एक महिला कर्मचारी है. ये आदमी उससे घटिया बातें और अश्लील हरकतें करता है. अब वीडियो में आगे क्या होता है ये हम सब समझ सकते हैं. बॉस ने जिन कागजों को देखने के लिए लड़की को बुलाया होता है उसके बजाए सारी दिलचस्पी उसके स्तनों को देखने में होती है.

जब बॉस का ये व्यवहार लड़की के बर्दाश्त की हद से बाहर हो जाता है तो वो जवाब देती है. और करारा जवाब देती है. इसका एक डायलॉग है जिसे हर औरत मानेगी- 'मलाई थोड़े ना है, सर, कि जब आपका मन चाहा आपने चम्मच डुबाया और चाट लिया!'

हालांकि ये वीडियो सिर्फ एक कल्पना है. असलियत में शायद ही कोई महिला अपने बदतमीज बॉस को इस तरीके से जवाब दे पाती है. लेकिन इसमें दिखाई गई घटना महिलाओं के जीवन का एक दुखद सच है. ये पूरी दुनिया में औरतें झेलती हैं और दुनिया भर में कई ऑफिसों का यही हाल है. अब समय आ गया है जब महिलाएं अपने लाज-शर्म की बेड़ियां तोड़ें और दिल की बात करें. ठीक इस वीडियो वाली लड़की की तरह.

पूरा वीडियो देखें-

ये भी पढ़ें-

औरतें 24 घंटे क्या पहन कर रहती हैं पता है आपको ?

अपने साथ पढ़ने वाली छात्रा की ब्रा खोल देना क्‍या लड़कपन है !

कहीं आपका बच्चा तो नहीं खेल रहा ऐसे खेल ?

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय