New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2018 06:15 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

18 की उम्र में कॉलेज, 23 की उम्र में अच्छी नौकरी और 25 की उम्र में शादी. ये है हमारा आइडियल इंडिया... हमें इस बात का कोई एतराज़ नहीं, लेकिन एक सवाल दिमाग में ज़रूर आता है कि कोई इंसान अपनी ज़िंदगी के एक चौथाई हिस्से में सारी बड़ी ज़िम्मेदारियां कैसे निभा सकता है?

हाल ही में हुए रिसर्च में कहा भी गया है कि 40 साल की उम्र में यदि कोई महिला बच्चे को जन्म दे रही है तो बच्चा होशियार पैदा होगा. लेकिन एक रिसर्च ये भी कह रही है कि 20-30 की उम्र में बच्चे को जन्म दे, 40 की उम्र में बच्चा पैदा होना नामुमकिन है. आखिर अब किस रिसर्च को मानें, ये बड़ा कंफ्यूजन है. आइए जानतें है दोनों रिसर्च के बारे में...

2_021417055232.jpgनई रिसर्च : 40 साल की उम्र में पैदा करें बच्चा

नई रिसर्च में पाया गया है कि 40 साल की उम्र में जो मां बच्चे को जन्म देती है वो बच्चा होशियार पैदा होता है. यही नहीं, 40 साल में बच्चे को जन्म देनी वाली महिला बुद्धिमान और सफल होती है. क्योंकि वो अपने करियर पर फोकस करती है फिर बच्चे को जन्म देती है. 

3_021417055255.jpgदूसरी रिसर्च : 20-30 साल की उम्र में पैदा करें बच्चा

इससे विरुध एक रिसर्च 2015 में हुई थी जहां बताया गया था कि 50 साल का पुरुष 30 साल के पुरुष की अपेक्षा 20 फीसदी कम सीमन का उत्सर्जन करता है. यानी कि उम्रदराज लोगों के पिता बनने की संभावनाएं काफी कम होती हैं. यहीं नहीं, यह भी कहा गया था कि 30 से 40 की उम्र के दौरान औरतों की मां बनने की संभावनाएं बहुत तेजी से घटती है और 40 के बाद लगभग न के बराबर रह जाती हैं. अब इन दोनों रिसर्च में मानें तो किसकी, एक कह रही है कि 40 के बाद बच्चे पैदा करने से बच्चा होशियार होगा तो दूसरी रिसर्च कह रही है कि 40 की उम्र में मां बनने की संभावनाएं ही कम हो जाती हैं.

दोनों रिसर्च : अलग-अलग बातें

एक रिसर्च में बॉयोलॉजिकल क्लॉक की आवधारणा बनाई. जिसमें यह दिखाया गया है कि एक युवा महिला में मां बनने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं और कैसे यह बढ़ती उम्र के साथ घटती जाती हैं. इसका कारण यह है कि कोई भी महिला अपने जीवनकाल में प्रजनन के लिए जरूरी एग एक सीमा तक ही उत्पन्न कर सकती है. वहीं दूसरी रिसर्च में बताया गया कि पिछले 30 साल में महिलाएं 40 की उम्र में बच्चे देना पसंद कर रही हैं. रिसर्च की मानें तो 1984 में जहां 1000 महिलाओं में 4.9 महिला 40 की उम्र में बच्चे को जन्म दिया वहीं 2014 में 1000 महिलाओं में से 14 महिलाओं ने 40 के बाद बच्चे को जन्म दिया. यानी महिलाएं 40 की उम्र में बच्चे को जन्म देना पसंद कर रही हैं.

नई रिसर्च में लेट हुए बच्चों का टेस्ट लिया गया जिसमें उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा. वहीं दूसरी रिसर्च में बताया गया कि मर्दों की उम्र बढ़ने के साथ ही सीमन के एग तक पहुंचने की गति भी धीमी पड़ जाती है और यही कारण है कि उम्रदराज लोगों के पिता बनने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं. यानी एक रिसर्च कह रही है कि 40 की उम्र में बच्चे को जन्म दें तो बच्चा होशियार होगा. दूसरी रिसर्च कह रही है कि 40 की उम्र में बच्चा होना मुश्किल है. अब इसमें किसकी मानें ये समझना काफी मुश्किल है.

ये भी पढ़ें- 

मर्दों के लिए भी जरूरी है सही समय पर शादी और बच्चा

जरूरी है शादी से आगे भी देखना, क्‍योंकि...

तुर्की की ये मैरिज गाइड आपके होश उड़ा सकती है !

#मां, #गर्भावस्था, #प्रजनन, Baby Plan, Smarter Children, Intelligent

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय