New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2017 06:55 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

शादी और शादीशुदा जिंदगी के बारे में अब तक आपने कई अनुभव सुने और सुनाए होंगे. लेकिन जो बातें हम आपको बताने जा रहे हैं, वो आपके होश उड़ा देंगी.

394 पन्नों की एक मैरिज गइड है 'Marriage And Family Life' जिसे तुर्की में नवविवाहित जोड़ों को तोहफे में दिया जा रहा है. इस किताब में जो सीख शादीशुदा जोड़ों को दी जा रही है उसने पूरे तुर्की में आग लगा दी है.

turkey-wedding650_011717064259.jpg
 पिछले कुछ समय से शादी करने वाले जोड़ों को ये किताबें पश्चिमी तुर्की के कुथाया काउंसिल द्वारा बांटी जा रही हैं

पहले ये जान लीजिए कि किताब में आखिर ऐसा लिखा क्या है-

# अगर एक महिला अपने पति से भी सुंदर व्यक्ति को देखती है, तो हो सकता है कि उसका दिल उसपर आ जाए, इसलिए उसे घर पर ही रहना चाहिए.

# कामकाज महिलाओं को पतियों की यौन जरूरतें पूरी करने में बाधा डालता है. इसलिए महिलाएं बाहर काम न करें.

# वो महिला जो अपने पति के लिए सज संवर कर नहीं रहती और अपने 'आका' यानि पति का कहना नहीं मानती उसकी पिटाई की जा सकती है. ऐसा करने से उसे याद रहेगा कि घर का मालिक कौन है. ये उसके लिए दवा का काम करेगा.

# बहुविवाह फायदेमंद है. एक खराब स्वभाव की पत्नी को तलाक देने और उसे किसी दूसरे आदमी की जिंदगी बर्बाद करने देने से बहतर क्या ये नहीं होगा कि वो पुरुष दूसरी बीवी ले आए जिससे पहली बीवी में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़े और अंत में उसे नीचा दिखाया जा सके.

# पिटाई किए जाने के बाद पति को मनाने के लिए महिलाओं को अपने पतियों को रिझाने वाले कपड़े पहनने चाहिए और उन्हें कॉफी सर्व करनी चाहिए.

# किताब में महिलाओं को दूसरे दर्जे का नागरिक और 'सेक्स स्लेव' कहा गया है.

# दस साल की उम्र में बच्चे शादी लायक हो जाते हैं.

# अगर पति पत्नी से नाराज हो तो पत्नी चुपचाप रहे और पति से माफी मांगे.

# पत्नी घर के कामों में निपुण होनी चाहिए, और पति के काम आए तो तो उसके गाल टमाटर की तरह लाल हो जाएंगे.

# किताब में महिलाओं को भेड़ कहा गया है और पुरुष को परिवार का चरवाहा बताया गया है.

# अच्छी महिला वो है जो पति का कहना माने, जो पति की आज्ञा के बिना घर से बाहर न निकले.

# महिलाओं को थिएटर या नाटक देखने नहीं जाना चाहिए क्योंकि वहां भूत-प्रेत रहते हैं

# किताब में शादी की रात का भी जिक्र किया गया है जिसमें यौन शोषण का अधिकार, पति के प्रति आज्ञाकारी होने को प्रमुखता दी हुई है. पुरुषों की पसंद के अनुरूप संबंध बनाने पर जोर दिया गया है और कहा गया है कि 'अगर ये तरीका नहीं अपनाया गया तो बच्चा मूर्ख पैदा होगा' 'अगर संबंध बनाते वक्त बात की तो बच्चा हक्ला पैदा होगा'.

ये भी पढ़ें- अजीब फतवों की अनूठी फे‍हरिस्‍त...

जरा सोचिए कि ये उस किताब के महज कुछ अश हैं, पूरी किताब में क्या क्या भरा होगा आप कल्पना भी नहीं कर सकते .

पिछले कुछ समय से यहां शादी करने वाले जोड़ों को ये किताबें पश्चिमी तुर्की के कुथाया काउंसिल द्वारा बांटी जा रही हैं और इस तरह की रूढ़ीवादी सोच लोगों के दिमागों में भरी जा रही है. इस किताब को रिलीजियस अफेयर्स डिपार्टमेंट के पूर्व कर्मचारी हसन कैलिस्कन ने लिखा है. ये सब बातें सुनकर महिलाएं विरोध पर उतर आईं और इस विरोध की अगुवाई कर रही हैं विपक्षी सांसद फातिमा कप्लन हुरियेत, जिन्होंने इस पुस्तक के कुछ अंश तुर्की की संसद के सामने रखे.

book650_011717063119.jpg
 तुर्की की संसद में विपक्षी सांसद फातिमा कप्लन हुरियेत किताब के बारे में बताते हुए

कुथाया काउंसिल द्वारा बांटी जा रही ये किताबें महज किताबें नहीं बल्कि उस रूढ़ीवादी सोच का प्रचार प्रसार है जिसे वहां का पुरुष प्रधान समाज खुद बढ़ावा दे रहा है. खुद को समाज के जानकार मानने वाले ये कट्टरपंथी लोग शायद लोगों के शुभचिंतक और बड़े बूढ़े बनकर नवविवाहितों के नए रिश्तों की जड़ों में ये जहर घोलने वाली सीख डाल रहे हैं. सीख पर अमल कर लिया तो आने वाले समाज की कल्पना आप आसानी से कर सकते हैं. इस्लाम का हवाला देकर अक्सर रूढ़ीवादी लोग ऐसा ही करते हैं. तुर्की की बात तो बहुत दूर है भारत में भी ऐसा सोचने वाले कम नहीं.

ये भी पढ़ें- बलात्कार करने के लिए 15 'मानवीय' गाइडलाइन

तो ये बातें सुनकर अगर आपको हैरानी हो रही है और गुस्सा आ रहा है तो समझिए कि आप नॉर्मल हैं, और दकियानूसी सोच वाले लोगों में शामिल नहीं है. और अगर ऊपर लिखी बातों से आप सहमत हैं तो फिर आपको काउंसलिंग की सख्त जरूरत है, क्योंकि आप तुर्की में नहीं भारत में हैं जनाब!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय