New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2017 04:56 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कार, बाइक और स्कूटर चलाने वालों को पीएम नरेंद्र मोदी अब शॉक देने वाले हैं. जी हां, दो खबरों ने अब गाड़ी चलाने वालों को टेंशन दे दी है. पेट्रोल और डीजल लोगों की आम जरूरत बन चुकी है. अगर घर से बाहर दूध की थैली भी लेने जाना हो तो लोग गाड़ी से जाते हैं. लेकिन अब आपको गाड़ी निकालने से पहले सोचना होगा कि कहीं पेट्रोल खत्म हो गया तो क्या होगा. जी हां, अब पीएम मोदी पेट्रोल-डीजल के जरिए लोगों को बेड न्यूज देने वाले हैं.

हर रोज तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम अब रोजाना तय होंगे. सरकार ने कहा है कि शुरुआत में पांच शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम तय होंगे. एक मई से पुद्चेरी, विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम तय होंगे.

petrol_041217075628.jpg

पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) एक मई से देश के पांच चुने शहरों में दैनिक आधार पर दाम तय करने की योजना की शुरुआत करेंगे.

इन तीनों ऑयल कंपनियों के इन पांच शहरों में 200 आउटलेट्स हैं, जहां पर इस नए दाम पर रोजना पेट्रोलियम उत्पाद मिलेंगे. सके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा. देश के कुल 58,000 पेट्रोल पंपों में से 95 प्रतिशत पेट्रोल पंप इन्हीं कंपनियों के हैं.

diesel_041217075638.jpg

फिलहाल पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर 15 दिन के अंतराल में तय होती हैं. तेल कंपनियां इन कीमतों को तय करते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मूल्य और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव को आधार मानती हैं. भारत में सरकारी तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम, पेट्रोल-डीजल का 90-95 फीसदी कारोबार करती हैं.

यानी इन 5 शहरों में अब पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोज तय हुआ करेंगी. ठीक वैसे ही जैसे सोने-चांदी की होती हैं. डेली डायनमिक प्राइसिंग के आधार पर ये कीमतें रोज कम-ज्यादा हो सकती हैं. अगर ये फॉर्मूला सक्सेसफुल होता है तो पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.

close-petrol_041217075651.jpg

हर रविवार को पेट्रोल पंप रहेंगे बंद

दूसरी खबर तो और गाड़ियां चलाने वालों के लिए और भी शॉकिंग है. कंसोर्टियम ऑफ इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स (सीआईपीडी) ने एक बैठक के बाद यह फैसला लिया है कि अब हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. भले ही सुनने में यह फैसला मामूली लग रहा हो, लेकिन इससे बहुत बड़ी दिक्कतें होने वाली हैं.

बता दें, यह फैसला 14 मई से लागू होगा. हालांकि इसका असर केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र में ही होगा. इसके अलावा पेट्रोल पंप मालिक ने 10 मई को 'नो पर्चेस डे' के रूप में मनाने की योजना में हैं.

ये कदम भले ही सीआईपीडी ने उठाया है लेकिन इसके पीछे मोदी जी का हाथ है. सीआईपीडी के अध्यक्ष एडी सत्यनारायण के हवाले से बताया गया कि ईंधन की खपत कम करने के पीएम मोदी की अपील की तर्ज पर यह कदम उठाया जा रहा है.

petrol-diesel_041217075700.jpg

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने साफ किया कि CIPD के इस फैसले का पूरे देश में असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसके पेट्रोल पंप सिर्फ केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र में ही है. उन्होंने कहा कि हम इस फैसले का समर्थन करते हैं.

इन दोनों खबरों से लोगों में टेंशन जरूर बढ़ गई होगी. क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते ही लोगों को टेंशन हो जाती है कि अगर ज्यादा पैसे पेट्रोल-डीजल में लगाएंगे तो महीना कैसे चलेगा. अब रोज दाम बढ़े हैं कि नहीं. इसके लिए रोज सुबह टीवी पर देखना होगा कि आज रेट क्या है.

ये भी पढ़ें-

ऐसी बाइक आपने सपने में भी नहीं सोची होगी!

जहां नोटबंदी से पहले ही एटीएम मशीनों से गायब था कैश

GST से क्या हो सकता है महंगा और क्या सस्ता, जानिए

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय