charcha me| 

समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   19-04-2017
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

अभी शादियों का मौसम चल रहा है. शायद ही कोई होगा जिसके जान-पहचान या रिश्तेदारी में कोई शादी ना हो. अब ऐसे में कल्पना कीजिए कि आपको किसी शादी में जाना है और वहां आप अपना पसंदीदा लहंगा पहन कर जाना चाहती हैं. अब जाहिर सी बात है आपके जरुर ये चाहती होंगी कि पार्टी में सभी आपको ही देखें और इसके लिए आप सारी तैयारी करनी चाहती हैं. तो फिर शादी का दिन आने से पहले जो काम आप करना चाहती हैं वो है अपनी तोंद कम करना. बिल्कुल फ्लैट पेट की चाहत हर किसी को होती है. और इसके लिए डाइट से लेकर जिम तक का हर तिकड़म हमने लगा लिया. लेकिन उससे पेट कम हुआ ना हुआ खून जरुर चूस लिया इसने.

चलिए कोई बात नहीं. हमारे पास आपके लिए कुछ अच्छी खबर है. अगर हम आपको कहें कि पेट कम करने के लिए आपको किसी जिम का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि सिर्फ 2 मिनट के एक साधारण से व्यायाम से आपका काम हो जाएगा तो? आपको तो शायद मन चाही मुराद मिल जाए. है ना?

और हां, हम सिट-अप या फिर क्रंच की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आपको हर रोज सिर्फ एक एक्सरसाइज करने की ज़रूरत है! क्या आपको हमारा विश्वास नहीं होता? ठीक है लेकिन अगर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक स्वास्थ्य रिपोर्ट तो इसी की तरफ इशारा कर रही है.

सेहत, व्यायाम, पेट2 मिनट में सपाट पेट!

इस एक्सरसाइज को कोर एक्सरसाइज कहा जाता है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सिट-अप या क्रंच सिर्फ कुछ ही मांसपेशियों को मजबूत करती हैं. लेकिन अच्छी कोर कसरत हर दिन इस्तेमाल में आने वाले सारी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है. रिपोर्ट में कहा गया है- 'कोर कसरत ज्यादा प्रभावशाली शायद इसलिए है क्योंकि ये सिर्फ पेट की मांसपेशियों को ही टारगेट ना करके ये साइड, सामने और पीछे की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. सिर्फ पेट की मांसपेशियों को टारगेट करने से फ्लैट पेट नहीं मिल सकता.'

इसके अलावा अगर आपको अपने पेट की मांसपेशियों को कम करना है तो शायद क्रंच उसके लिए बहुत अच्छा आईडिया नहीं है. 'शरीर के कई हिस्सों पर क्रंच मुश्किल हो सकता है. जैसे पुश-अप करते समय पीठ पर जोर पड़ता है. सिट-अप पोजिशन में बॉडी को ऊपर खिंचा जाता है, इस समय भी शरीर पर जोर पड़ता है. इससे शरीर के निचले हिस्से पर जोर पड़ता है और कभी-कभी स्प्रेन भी पड़ सकता है.'

इसलिए अब आपके पास है साइंस का एक रिसर्च जो बताती है कि अपने पेट में खाने के प्रति प्यार जताकर जो फैट जमा किया है उससे छुटकारा बिना किसी शरीर तोड़ू एक्सरसाइज के कर सकते हैं. साथ ही आपको ये बता दें कि इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी जिम के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है.

वीडियो देखिए और जानिए सही तरीके से कसरत करने और 2 मिनट में फ्लैट पेट पाने का तरीका-

ये भी पढ़ें-

तो क्या इस वजह से हो रहे हैं आप मोटे?

फिटनेस के लिए Freak होने की जगह अपनाएं ये 4 छोटे उपाय

लीजिए, आ गया सुलभ भड़ासालय!

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

आपकी राय