New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जनवरी, 2017 06:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हर किसी की चाहत होती है कि वो फिट बॉडी का मालिक हो. चाहे लड़का हो या लड़की. लेकिन वजन कम करने की सड़क बड़ी लंबी और थकाऊ होती है. इस सड़क पर आप अकेले होते हैं. एक ओर जहां आपके दोस्त, रिश्तेदार जमकर पकवानों के मजे उड़ा रहे होते हैं तो वहीं आप खुद पर काबू पाने के लिए हर सेकंड जूझ रहे होते हैं.

जोश-जोश में जिम ज्वाइन कर लेना तो आम बात है. पर उसे लगातार जारी रखना ही आपको विजेता बनाता है. वजन कम करने के लिए आपको सिर्फ शरीर से ज्यादा दिल और दिमाग की लड़ाई को संभालना होता है. इस लड़ाई में इंसान कई तरह की मुश्किलों से गुजरता है. खासकर इमोशनल फ्रंट पर. आइए बताते हैं वो कॉमन स्टेज जो हर फिटनेस चाहने वाले के रास्ते में आती है-

collage_650_012817054339.jpgस्वस्थ तन, ताजा मन

1- जल्दी से वजन कम करने की चाहत में हम अपने शरीर को इतना टॉर्चर कर देते हैं कि सुबह ताजी लगने के बजाए थकाउ हो जाती है. पूरा दिन थके-थके से रहते हैं. बॉडी के हर पार्ट के मसल्स हमसे दया की भीख मांगते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि हफ्ते के अंदर ही हमारा- I Can Do It की फिलॉसफी बदल कर- Why should I हो जाती है.

2- आप खुद को अपने पसंदीदा खाने-पीने की चीजों से दूर रखकर अपने पेशेन्स को चेक कर रहे होते हैं. और आपके दोस्त, रिश्तेदार छककर टेस्टी खाना खा रहे होते हैं. इससे आपको कोफ्त होती है और आप सोचते हैं कि खा लेते हैं यार, जिम में जाकर एक्सट्रा कैलोरी घटा लेंगे ना.

सच मानिए ये फिर दोबारा नहीं होता. इसलिए ऐसा भी नहीं कि अपने शरीर और मन को टॉर्चर करें. लेकिन बिल्कुल लापरवाह होने की भी जरुरत नहीं है. संभल कर खाइए और एक्सरसाइज रेगुलर कीजिए.

3- किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती. चाहे वो डायटिंग ही क्यों ना हो. कोई भी सख्त डायट प्लान फॉलो ना करें. संभल कर खाएं. मन बड़ा चंचल होता है. इसे आप जितना किसी चीज से दूर करने की कोशिश करेंगे वो उतना ही उसके पीछे दौड़ेगा. और अधिकतर केस में जीत मन की होती है.

इससे बचना है तो अपने मन पर काबू पाने की ट्रिक सीखिए. उसे वो सब दीजिए जो चाहता है. लेकिन लिमिट तय करके.

4- जरुरी नहीं कि रोज जिम जाया ही जाए. लेकिन ये जरुर श्योर करें कि जब भी मौका मिले पैदल चल लें. थोड़े-थोड़े दिनों पर मन को बहलाने के लिए अच्छा खाना खा लें. ऑफिस से बस स्टॉप तक जाने के लिए रिक्शा के बजाए पैदल चले जाएं.

लिफ्ट के बदले सीढ़ियों का प्रयोग करें. और कुछ ना हो तो ऑफिस में अपनी सीट से उठकर 10 मिनट के लिए टहल लिया करें.

लेकिन इन सबसे ऊपर सौ बातों की एक बात ये है कि मन को काबू में रखना सीख लें.

ये भी पढ़ें- क्या मजबूत महिलाएं सैक्सी भी लग सकती हैं?

ये भी पढ़ें- प्रियंका चोपड़ा की इस हमशक्ल को देखकर हर कोई है हैरान!

ये भी पढ़ें- अविश्‍वसनीय! योग की दीवानगी बिलकुल नए लेवल पर

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय