New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मई, 2017 05:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गर्मियां आ गई हैं. चिलचिलाती धूप, अपने पसंदीदा कपड़े पर पसीने का दाग और शरीर की असहनीय गंध इस सीजन में कुछ आइकोनिक पहचान हैं. गर्मी में ठंडी का एहसास लेने के लिए हम अक्सर कोल्ड ड्रिंक के आगोश में जाते हैं. आखिर बचपन से ही हम ये सुनते जो आ रहे हैं- ठंडा मतलब कोका कोला! है ना?

ये एक ऐसी चीज है जो मिल जाए तो लगता है जैसे जन्नत मिल गई हो. लेकिन क्या आपको पता है कि कोला हमारे शरीर के लिए कुछ शानदार चीजें भी साथ लाता है? इसे बिल्कुल भी मजाक समझें.

हम आपको बताते हैं वो पांच चीजें जिनकी वजह से आपको कोला जरूर पीना चाहिए.

1- कोला आपने एक्स को भूलने में हमारी मदद करता है क्योंकि ये सीधा हमारी मेमोरी को प्रभावित करता है.

कोला, गर्मी, मौसमठंडा कर सकता है मंदा

आखिर कौन ऐसा होगा जो अपने एक्स की यादों को अपने दिमाग के कंप्यूटर से डिलीट नहीं करना चाहेगा. आखिर किसी की याद में आंसू बहाने की भी कोई सीमा होती है. अगर आप यादों के उस डिलीट करना चाहते हैं तो कोला बेस्ट ऑप्शन है!

एक स्टडी के अनुसार, कोल्ड ड्रिंक में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है. फ्रेमिंगहम हार्ट स्टडी (एफएचएस) के आंकड़ों से शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग मीठा युक्त पेय ज्यादा पीते हैं उनकी मेमोरी खराब होने की संभावना ज्यादा होती है, दिमाग को छोटा कर सकते हैं और दिमाग के सीखने और याद रखने वाले हिस्से को भी छोटा कर सकता है.

2- अगर आप अपने परिवार में डायबिटीज को पदार्पण कराना चाहते हैं

कौन नहीं चाहेगा कि वो भी इंसुलिन का इंजेक्शन ले. है ना? आखिर सुई ही आदमी की बेस्ट फ्रेंड होती है और डायबिटीज को तो आप पीढ़ियों तक ट्रांसफर कर सकते हैं!

और अगर आपको लगता है कि कोला का डाइट वर्जन पीकर आप खुद को इस रोग से बचा लेंगे तो फिर से सोचें. स्वीडिश शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक अगर कोई इंसान एक दिन में दो कोला भी पिता है तो उसे डायबिटीज का खतरा आम लोगों की तुलना में दोगुना हो सकता है. भले ही वे डाइट कोला ही क्यों ना हों!

स्वीडिश करोलिंस्का संस्थान द्वारा किए गए 2,800 वयस्कों पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग रोजाना 200 मिलीलिटर सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं उनमें किसी भी प्रकार के डायबेटिज होने का खतरा 2.4 गुना अधिक होता है.

3- सोडा हड्डियों को कमजोर कर सकता है

कितना मजा आता है ना जब लोग अपनी टांगे तोड़कर बैठ जाते हैं और हम उनके प्लास्टर पर जाकर अपनी कविताएं और ऑटोग्राफ लिखते हैं! फिर ऐसा खुद के साथ तो क्या ही बात है. है ना? तो अगर आपको लगता है कि प्लास्टर कूल होते हैं तो सोडा पीना शुरु कर दीजिए. ये आपको हिलने-डुलने के काबिल नहीं छोड़ेंगे.

कई स्टडी के अनुसार, कोला हमारी हड्डियों से मिनिरल खींच सकती है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ये पाया गया कि कोला में पाए जाने वाले फॉस्फोरिक एसिड लेकिन अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक में नहीं पाए जाते हैं. फॉस्फोरिक एसिड समय के साथ हड्डियों से कैल्शियम को खींच लेता है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

कोला, गर्मी, मौसमठंडा को कहें टाटा

4- अगर बच्चों को डराने के लिए आप नकली दांत लगाना चाहते हैं

इस बात को तो हर कोई मानेगा कि बच्चों को डराना अपने आप में एक मजेदार खेल है. खासकर नकली दांतों से जो ड्रेकुला के जैसे दिखते हैं. कल्पना कीजिए कि पूरी जिंदगी आप ड्रेकुला जैसे दांत पहन कर रहें! कितना अद्भुत है ना? अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे संभव होगा? अरे तो चिंता किसी बात की आपका कोला है ना! ये आपको नकली दांत लगवाने में मदद कर सकता है.

कोला का पीएच वैल्यू बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण ये पेय पदार्थ को एसिडिक बना देता है. और इनका यही एसिड आपके दांतों के ऊपर चढ़े हुए इनामेल के परत को जल्दी से गला देता है और दांत कमजोर हो जाते हैं.

5- अगर आप वो केक की तरह गोल पेट पाने के लिए मर रहे हैं

आखिर घड़े की तरह गोल-मटोल किसे पसंद नहीं होगा? और अगर आप क्रिसमस में सैंटा क्लॉज़ बनना चाहते हैं तब तो ये पेट जरुरी ही हो जाता है. तो उसके लिए ये सबसे आसान रास्ता है.

कई रिसर्च से पता चला है कि सॉफ्ट ड्रिंक में मिलाया गई आर्टिफिशियल मिठास इंसुलिन को ट्रिगर करती है. ये इंसुलिन आपके शरीर को फैट स्टोरेज मोड में भेज देता है और वजन बढ़ाने लगता है. और इन मैजिक ड्रिंक में पाए जाने वाले कैलोरी कंटेट को आखिर आप कैसे अनदेखा कर सकते हैं?

तो अगर आप चाहते हैं कि ऊपर बताई गई सारी की अद्भुत चीजें आपके शरीर में पाई जाए तो जल्दी जाइए और कोला को वो केन खोलें. हालांकि अगर आप खुद से सच्चा प्यार करते हैं तो फिर आपको पता है कि क्या करना है. कोला खरीदें लेकिन पीने के लिए नहीं बल्कि अपना टॉयलेट साफ करने के लिए.

ये भी पढ़ें-

रोमांस का पता जानना हैं तो यहां देखें

सिंदूर नहीं लगाया तो पत्नी मान ली जाएगी लिव-इन पार्टनर!

पता है, मीठा हमारे दिमाग का मट्ठा बना सकता है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय