समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |   17-04-2017
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमारे देश में जब भी रोमांस की बात आती है तो सबसे ज्यादा कन्फ्यूज्ड हमारी पीढ़ी होती है. अधिकतर युवा तो इसलिए कन्फ्यूज्ड होते हैं क्योंकि किसी को भी रोमांस का वास्तविक अर्थ पता ही नहीं होता. आखिर अर्थ पता भी कहां से होगा. आज के समय में सबकुछ बाजार में इतनी आसानी से उपलब्ध जो है. बात चाहे सेक्स की हो या फिर प्यार की हर चीज उपलब्ध है. ऑनलाइन डेटिंग ने सबकुछ को दो मिनट के नूडल्स की तरह आसान कर दिया है.

romance_650_041717054308.jpgरोमांस का रोमांच

अगर बात हार-जीत की हो तो फिर दो मिनट के नूडल्स खराब नहीं होते हैं. है ना? लेकिन अपने और दोस्त के बीच के 'रिश्ते को परिभाषित' करने का सवाल ऐसा है जिसे हम अक्सर सुनना नहीं चाहते. रिश्तों की परिभाषा के मकड़जाल में फंसकर हम खुद ही कन्फ्यूज हो जाते हैं. तो चलिए कुछ चीजें स्पष्ट कर देते हैं जिससे शब्दों के जाल में आप थोड़ा कम उलझे-

1- किसी से अक्सर मिलना

इस बात के कई अलग अर्थ हो सकते हैं और इसलिए ही ये सबसे जटिल बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यार या इस तरह की किसी गंभीर रिलेशनशिप के लिए बहुत कम या कोई भी जगह नहीं होती है. और यही कारण है कि आप अक्सर ये सोचते हैं कि आप उस स्पेशल इंसान के साथ आखिर कर क्या रहे हैं.

via GIPHY

हो सकता है कि टाइम पास के लिए शुरु किया गया ये पहचान का सिलसिला हो जो बाद में एक झुकाव में बदल गया. आप दोनों मिलते हैं, एक-दूसरे को पसंद करते हैं, यही नहीं कई बार बेडरूम तक शेयर करते हैं फिर दोनों अपने-अपने रास्ते निकल जाते हैं.

या इसका मतलब ये हो सकता है कि आपका एक दोस्त है जिसे आप पसंद करते हैं. और आप दोनों शारीरिक संबंध बनाने के लिए सहमत होते हैं! अब आप दोनों बेस्ट फ्रेंड बनने के काफी करीब हैं.

इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि आप किसी से मिले हैं और उन्हें पसंद करते हैं. और इसलिए आप उससे मिलते रहेंगे ताकि आप उसे और बेहतर तरीके से समझ सकें. उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें. उनके साथ समय बीताना आपको अच्छा लगता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बीच में सेक्स हो या नहीं. आप दोनों को लगता है आपके बीच की केमेस्ट्री अच्छी है और एक-दूसरे के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए आप मिलते रहते हैं.

इसके अलावा जब किसी से बार-बार मिलते हैं तो इसका ये मतलब नहीं कि आप कमिटेड हैं. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप किसी और से भी मिल सकते हैं और किसी और के साथ रिलेशन में जा सकते हैं क्योंकि यहां आप दोनों के बीच कोई कमिटमेंट नहीं है! तो इसका मतलब ये कि आप अपने विकल्पों को खुले रख सकते हैं और खुद के लिए क्या चीज बेहतर है उसे चुन सकते हैं.

अब, मान लीजिए कि आखिरकार आपको कोई मिल गया और आप दोनों एक सीरियस रिलेशन में भी आने का सोच रहे हैं, तो अब दूसरा स्टेप आता है:

2- डेट करना

via GIPHY

किसी को पसंद करने और किसी को डेट करने के बीच एक स्पष्ट अंतर है. हां तो अब हम आपको बताते हैं कि दोनों के बीच में कन्फ्यूज कैसे ना हों. जब आप किसी से डेटिंग करना शुरू करते हैं और उससे मिलने के लिए सच में 'डेटिंग' शब्द का प्रयोग करते हैं, तो अब आप उस इंसान के साथ कुछ सीरियस समय बीताना चाहते हैं और इसका मतलब है कि आप दोनों के रिश्ते में कुछ कमिटमेंट हैं.

लेकिन इसका मतलब ये मतलब कतई नहीं है कि अब आप अपने दोस्त को आई लव यू बोल सकते हैं. इसका केवल ये मतलब है कि आप इस व्यक्ति को पसंद करते हैं और उनके साथ मिलना-जुलना जारी रखना चाहते हैं.

इसका मतलब है कि अब आप आखिरी स्टेप के लिए तैयार हैं. और यही वो स्टेप है जिसे हर कॉम्पलीकेशन का जड़ है.

3- एक रिश्ते में होने के नाते

via GIPHY

अबतक आप दोनों आश्वस्त हो चुके हैं कि आप एक दूसरे से प्यार करते हैं और एक दूसरे के बगैर जिंदा नहीं रह सकते हैं. आप एक-दूसरे से पूरे दिन बात करते हैं और फिर सारी रात भी बातें करते हैं. अबतक आप दोनों एक दूसरे की आदतों के आदी हैं और अब एक साथ अपना भविष्य चाहते हैं. जरुरी नहीं की शादी ही करें बस साथ रहना चाहते हैं.

एक रिश्ते में होना आपकी जिंदगी में स्थिरता तो लाता ही है साथ में कई कॉम्प्लिकेशन भी साथ आती है क्योंकि इसमें कई ज़िम्मेदारियां शामिल होती हैं.

तो अब आपके पास एक क्लियर डाटा है. अब जब भी आप किसी के साथ अपने रिश्ते को लेकर सीरियस हैं और उन्हें आई लव यू कहने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें और जान लें कि क्या सचमुच आप किसी रिलेशनशिप में हैं.

यह भी पढ़ें-

अगर ऐसा है तो मर ही जाएं लड़कियां..

क्या प्यार को प्रोपोज़ करने का भी कोई धार्मिक रिवाज है?

बेवफाई ही नहीं, 'सोनम गुप्‍ता' होने की और भी वजह हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय