New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2017 06:54 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

कैसा हो अगर जांच या फिर सेहत बनाने के नाम पर इंसानों के पेट में एक स्‍थाई सुराख कर दिया जाए? सुराख से ना तो आपको दर्द हो ना ही आपकी उम्र पर कोई फर्क पड़े तो? विश्वास नहीं होता? होना भी नहीं चाहिए. लेकिन कुछ देशों में वैज्ञानिक ऐसा कर रहे हैं, जो बेहद क्रूर है.

अमेरिका में गायों की एक अजीब घिनौनी और डरावनी सी फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है. इस फोटो में गायों के पेट में एक छेद किया गया है. इस छेद को एक प्लास्टिक के रिंग से बंद कर दिया गया और जरुरत पड़ने पर इसे खोल लिया जाता है. इन गायों को fistulated गाय कहा जाता है.

hole-in-cow_041117050108.jpgशोध नहीं ये हैवानियत है

जानवरों पर परीक्षण और वेटनरी स्कूलों में गायों के पेट में इस तरह का सुराख करने का चलन यहां बरसों से है. इस सर्जरी को करने वालों का कहना है कि इससे ना तो गाय की उम्र घटती ना ही इन्हें किसी तरह की परेशानी होती है. साथ ही इस सुराख के जरिए गायों ने कितना खाना पचा लिया है इसकी भी जांच की जाती है. लेकिन फिर भी इस सुराख को भरने में एक महीने तक का वक्त लग जाता है. हम अपने शरीर पर सुई की चुभन तक बर्दाश्त नहीं कर पाते और गायों के पेट में सुराख कर देने पर उन्हें दर्द नहीं होता! वाह क्या लॉजिक है. है ना?

खैर. इस प्रथा के समर्थक कहते हैं कि ऐसे गायों के पेट में रहने वाले माइक्रोब यानी सूक्ष्मजीवों का अध्ययन किया जाता है. और कभी-कभी इन माइक्रोब्स को दूसरे जानवरों के शरीर में ट्रांसफर कर दिया जाता है. कुछ लोगों का दावा है कि माइक्रोब्स के ट्रांसफर से गायों के स्वास्थ्य में सुधार की संभावना होती है. लेकिन ये प्रक्रिया ज्यादातर मीट और डेयरी उद्योगों को फायदा पहुंचाने वाली ज्यादा लगती है.

cowhero1_041117050147.jpgएक सुराख इंसान के पेट में भी कर दें, कभी बीमार नहीं होंगे

ऐसे गायों को अक्सर वेटेनरी स्कूलों के प्रदर्शनियों में प्रयोग किया जाता है. इन प्रदर्शनियों में दर्शकों को गायों के अंदर की एनाटोमी को देख और महसूस कर सकते हैं. दुर्भाग्य से जानवरों के लिए ऐसी कोई संस्था नहीं है जो उनपर हो रहे इस अत्याचार को रोक सके. खासकर खेतीबाड़ी जैसे घरेलू कार्यों में प्रयोग होने वाले पशुओं पर.

हमारे देश में लोग सबसे ज्यादा परेशान पेट की बीमारियों से परेशान होते हैं. डॉक्टरों के पास मरीजों की सबसे लंबी लाइन भी इसी कारण होती है. तो क्यों ना इंसानों के पेट में भी एक छेद कर दिया जाए ताकि कोई भी बीमारी होने के पहले पता चल जाए. आखिर जांच के नाम पर जानवरों के साथ इस तरह के दर्दनाक व्यवहार को कबतक बर्दाश्त किया जाएगा.

इसे देखकर तो मुझे लगता है कि विदेशियों से अच्छे तो हमारे यहां के लोग हैं कम-से-कम गौ रक्षा के लिए इंसान की धुनाई तो कर देते हैं. विदेशों में तो जांच के नाम पर तो इंसानों ने हद ही कर दी है. देखें वीडियो-

ये भी पढ़ें-

BCCI का आदेश- टीम में दो गायों का भी हो चयन!

अमेरिकी हमला: सीरिया के बाद क्या अब नॉर्थ कोरिया की बारी है?

क्या हो अगर ट्रम्प आपका सोशल मीडिया पासवर्ड मांगें?

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय