New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2017 03:14 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

स्मार्ट फोन और सोशल मीडिया का जो बेहतरीन इस्तेमाल बीएसएफ के जवानों ने किया, उसे सरकार और सिक्योरिटी फोर्स पर सर्जिकल स्ट्राइक कहना गलत नहीं होगा. मोबाइल एक शक्तिशाली हथियार के रूप में उभरा जिसे जवानों ने सेना के अधिकारियों के खिलाफ ही इस्तेमाल किया. पूरे महकमे में हड़कंप मचाने वाले वीडियो ऐसे वायरल हुए कि जांच हुईं, नीतियां बदलीं, नए आदेशों दिए जाने लग गए. एक तरफ सरकार हरकत में आई तो अपने खफा हो गए.

केंद्र ने सेंट्रल आर्म्ड पैरामिलिट्री फोर्स (CAPF) के जवानों की शिकायतों के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार करने की योजना बनाई. जिससे जवान अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें. लेकिन जवानों के इन शिकायती वीडियोज़ से खफा बीएसएफ ने जवानों के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन ही लगा दिया. यानि कि एक हाथ से दिया तो दूसरी तरफ से ले लिया.

tej-bahadur_650_0115_011717024754.jpg
 तेज बहादुर यादव के वीडियो के बाद कई वीडियोज़ सामने आए

बीएसएफ के इस आदेश का मतलब ये हुआ कि जवान अपने मोबाइल का इस्तेमाल केवल ड्यूटी खत्म होने के बाद ही कर सकेंगे. जिससे इस नए बन रहे एप की सार्थकता ही खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें- बीएसफ जवान की शिकायत से बड़ा सवाल सुरक्षा रणनीति पर !

जिस तरह तेज बहादुर यादव ने ड्यूटी के दौरान मिलने वाले घटिया खाने का वीडियो बनाया, सीआरपीएफ जवान मीतू सिंह राठौर ने ड्यूटी के दौरान अफसरों के जूते पॉलिश करने और कुत्तों को खाना खिलाने का वीडियो बनाया, इस तरह के सारे काम जो ड्यूटी के वक्त करवाए जाते हैं, ऐसी किसी भी  शिकायत का विडियो अब कोई भी जवान नहीं बना पाएगा, क्योंकि आदेशानुसार ड्यूटी के दौरान उसका मोबाइल उसके पास नहीं होगा. वाह, सारे फसाद की जड़ मोबाइल ही तो था, तो इस जड़ को ही अलग कर दिया. अब न रहेगा बांस और न बजेगी बांसुरी.

तेज बहादुर यादव के वीडियो ने बाकी जवानों में जोश भर दिया. जो सालों से अंदर दबी थी इसे बाहर निकालने का रास्ता जो मिल गया था. लेकिन बीएसएफ भी जानता था कि इससे प्रेरित होकर बाकी जवान अब यही करेंगे, बीएसएफ की और फजीहत न हो इसलिए जवानों के लिए मोबाइल पर बैन लगाना बहुत ही स्वाभाविक सा निर्णय था.

रही बात एप की तो, जो एप इन जवानों के लिए बनाया जा रहा है उसके बारे में कहा जा रहा है कि उसमें गोपनियता का ध्यान रखा जाएगा, और शिकायतें सीधे संबंधित कमांडर तक पहुंचेंगी. सरकार चाहती है कि जवान अपने दुख दर्द सोशल मीडिया पर बांटने के बजाए इस एप का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा. लिहाजा ये एप भी मात्र सरकारी 'शिकायत पेटी' जितना ही काम देगा.

ये भी पढ़ें- बीएसएफ जवान झूठा हो सकता है लेकिन भ्रष्टाचार तो सच है न ?

एक तरफ एप बनाना और दूसरी तरफ मोबाइल पर बैन, ये दोनों ही फैसले न तो आपस में मेल खाते हैं और न ही फलदायी हैं. लिहाजा इसे दोगला फैसला ही कहा जाएगा, जिसमें फायदे में तो रक्षा मंत्रालय और आर्मी हैं, नुक्सान में कोई रहा तो वो अपने देश के जवान.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय