New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2016 09:17 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में महिला की एक विशालकाय न्यूड मूर्ति का इस हफ्ते अनावरण हुआ. स्टील से बनी यह मूर्ति 55 फुट उंची है. इसे बनाने वाले विख्यात मूर्तिकार मार्को काकरेन ने कहा है कि उद्देश्य यह संदेश देने का है कि महिलाओं का सशक्तिकरण हो चुका है. मूर्ति के निचले हिस्से पर दुनिया की दस भाषा में संदेश दिया गया है कि ‘ये दुनिया कैसी होगी जब महिलाएं सुरक्षित होंगी!’

nude_woman_650_102116082247.jpg
 अमेरिका को नहीं स्वीकार्य यूरोप की नग्नता.

राज्य के जिस इलाके में इस मूर्ति को स्थापित किया गया है उसे सिलिकन वैली के नाम से जाना जाता है. यहां रहने वाले अधिकांश लोग टेक्नोलॉजी कंपनियों में काम करते हैं. उनके बीच अक्सर एक सवाल उठता रहा है कि दुनियाभर की टेक्नोलॉजी कंपनियों के इस गढ़ में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है.

इसे भी पढ़ें: टॉपलेस पर हंगामा ? स्तन हमारे शरीर का एक अंग ही तो है

अब उनके बीच एक महिला की ऐसी विशालकाय विवादित मूर्ति खड़ी है. यह मूर्ति इटली में महान आर्टिस्ट माइकलएंजलो की बनाई प्रोफेट डेविड की न्यूड मूर्ति से भी तीन गुना उंची है. जहां प्रोफेट डेविड की मूर्ति को 1504 में लगाया गया और माना गया कि यह मूर्ति रिनैसां के दौर का वह बेहतरीन नमूना है जो मेडिवल (मध्यकालीन) यूरोप से मॉडर्न यूरोप के बदलाव को दर्शाता है.

प्रॉफेट डेविड की मूर्ति इटली के चर्च में स्थापित करने के लिए बनाई गई थी. जब वह बनकर तैयार हुई तो उसे सत्ता के गढ़ फ्लोरेंस (एक मात्र लोकतांत्रिक सिटी स्टेट) के एक चौराहे पर जनता के बीच स्थापित कर दिया गया. मूर्ति में डेविड की आंख को पड़ोसी और दमनकारी शासक मेदिसी परिवार (रोम) को चुनौती देने के लिए उस दिशा में घुमा दिया गया. माना गया कि यह मूर्ति यूरोप में नागरिक अधिकारों को प्रदर्शित कर रही है.

इसे भी पढ़ें: 2015 में इन महिलाओं ने 'निर्वस्त्र' होकर दुनिया को झकझोरा

nude_male_650_102116082310.jpg
 इटली में 14वीं सदी की ये मूर्ती नागरिक अधिकारों का पर्याय बनी

अब कैलिफोर्निया में प्रोफेट डेविड से भी तीन गुनी उंची महिला की न्यूड मूर्ति को लगाया गया है. संदेश महिलाओं की आजादी, अधिकार और सशक्तिकरण को उसी तरह दर्शाने का है जैसे 15वीं सदी में पुरुष (प्रोफेट डेविड) की न्यूड मूर्ति नागरिक अधिकारों को सुरक्षित करने का प्रतीक बनी.

इसे भी पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं का आधा धर्म और आधी नागरिकता

अभी मूर्ति को लगे एक हफ्ता नहीं हुआ और गंभीर सवालों के साथ विवाद खड़ा होना शुरू हो गया है. कैलिफोर्निया के निवासियों को इस न्यूड मूर्ति से संदेश कम मिल रहा है और उन्हें आपत्ति है कि महिला की ऐसी मूर्ति ही क्यों. क्या कपड़ा पहने मूर्ति महिलाओं के अधिकार की बात करने में सक्षम नहीं थी? लोगों को आपत्ति है कि वह अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ उस सड़क से कैसे गुजरें जहां इस मूर्ति को स्थापित किया गया है?

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय