charcha me | 

सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |   07-09-2016

गणपति बप्पा मौरया को विघ्नहर्ता कहा जाता है. हिंदुओं में सभी देवी-देवताओं से पहले भगवान गणेश भगवान की पूजा करने की मान्यता रही है. अब जबकि पूरे देश में 10 दिन तक चलने वाला गणेशोत्सव का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है और महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में भगवान गणेश के भव्य पंडाल बनाए गए हैं और उनकी पूजा-अर्चना की जा रही है.

लेकिन आप जानते हैं कि गणपति बप्पा सिर्फ भारत और हिंदुओें के ही बप्पा और विघ्नकर्ता नहीं हैं बल्कि विदेशों में भी उनकी पूजा और अर्चना की जाती है. हाल ही में फेसबुक पर वायरल हुए एक वीडियो में थाईलैंड में भी स्थानीय लोग गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना करते दिख रहे हैं.

thailand-ganpati-650_090716065555.jpg
थाईलैंड में भगवान गणेश की पूजा करते स्थानीय लोग

द नेशनलिस्ट नामक फेसबुक पेज से पोस्ट किए गए एक वीडियो में थाईलैंड में किसी जगह वहां के स्थानीय लोग गणपति बप्पा का जन्मोत्सव मना रहे हैं और गणेश भगवान की आरती 'हैप्पी बर्थडे टू यू' कहते हुए गा रहे हैं. इतना ही थोड़ी देर बाद ये लोग गणपति बप्पा मौरया, मंगलमूर्ति मौरया कहते हुए भी बप्पा की पूजा करते दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें: गणपति बप्पा के वो दस दिन

ये नजारा देखकर थोड़ी देर के लिए आपको यकीन ही नहीं होगा कि आप थाईलैंड में हैं या भारत के किसी मंदिर में. गणेश भगवान के प्रति वहां के स्थानीय लोगों के भक्ति भाव देखकर आप हैरान रह जाएंगे कि विदेशों में लोग किसी हिंदू भगवान की इतनी श्रद्धा और आस्था के साथ पूजा कैसे कर सकते हैं भला!

लेकिन यही तो बप्पा का चमत्कार है जिसके लिए उनकी पूजा की जाती है.

तो देखिए ये वीडियोः

और जोर से बोलिए गणपति बप्पा मौरया!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

आपकी राय