charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   15-08-2017
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

मुझे याद है जब हम छोटे थे, तब साथ के शैतान बच्चे अजीब-अजीब शर्तें लगाते थे और चैलेंज देते थे, कि 'देख मैं ऐसा कर सकता हूं, तुम कर सकते हो क्या??' और फिर उनकी देखा-देखी हम लग जाते वैसा ही करने. कभी कर जाते, तो कभी अपना नुकसान कर बैठते थे. लेकिन आजकल के बच्चे काफी डेयरिंग हैं, और उनके इस डेयर से होने वाले नुकसान भी उतने ही ज्यादा बड़े और खतरनाक भी हैं.

हम अभी ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे खतरनाख खेल के खतरे से बाहर नहीं आ पाए कि एक और नया चैलेंज समने आ गया. ये है 'हॉट वॉटर चैलेंज' जो आजकल बच्चों में काफी प्रचलित है. ये चैलेंज 2015 से चलन में आया, लेकिन अब तेजी से बढ़ रहा है.

hot water challenge

बच्चे गर्म पानी के साथ तरह तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं और उन्हें फिल्मा रहा हैं. और अपने दोस्तों को वही करने का चैलेंज दे रहे हैं. जैसे कितने ज्यादा गर्म पानी को सह सकते हैं, खौलते पानी को स्ट्रा से पीना, या उन्हें अपने दोस्तों पर फेंकना. हालांकि इनमें से कुछ की सच्चाई पर भी संदेह है, जो सिर्फ व्यूज़ पाने के लिए बनाए गए हैं. ये वीडियो यूट्यूब पर कितने पॉपुलर हैं वो आप किसी भी हॉट वाटर चैलेंज के व्यूज़ देखकर समझ सकते हैं.

बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है ये चैलेंज-

पिछली गर्मियों में नॉर्थ कैरोलीना में एक 10 साल के बच्चे ने अपने भाई के साथ ऐसे ही चैलेंज को अंजाम दिया और वो बुरी तरह जल गया.

boy1_081517081953.jpg

इसी महीने फ्लोरिडा की रहने वाली 8 साल की एक बच्ची किआरी पोप ने चैलेंज के तहत खौलता पानी स्ट्रा से पिया, उसका पूरा गला जल गया और कुछ दिनों बाद उसकी मौत हो गई.

girl1_081517082031.jpg

हाल ही में न्यूयॉर्क की रहने वाली 11 साल की एक बच्ची अपने दोस्त के घर सो रही थी, उसे उठाने के लिए उसके ही दोस्तों ने उसपर खौलता पानी डाल दिया. वो बुरी तरह जल चुकी है.

girl2_081517082326.jpg

ये घटनाएं दिनो-दिन बढ़ रही हैं, और ये बताने के लिए काफी हैं कि माता-पिता को अब सचेत हो जाने की जरूरत है. अपने बच्चों पर नजर रखें.

जितने दोषी इस तरह के वीडियो बनाने वाले हैं उतना ही यूट्यूब भी जो ऐसे वीडियो के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहा है. क्योंकि कोई भी ट्रेंड बिना यूट्यूब के ट्रेंड ही नहीं होता. तो सोशल मीडिया पर इन वीडियो को जब भी देखें और आपको लगे कि बच्चों को इससे नुकसान है तो फौरन इन्हें रिपोर्ट करें. शायद इसी तरह बच्चों को इस खतरनाक चैलेंज से बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें-

ये खेल हैं या जान के साथ खिलवाड़ ?

इस बार टीआरपी की अंधी दौड़ का शिकार आपकी अगली पीढ़ी है

इस मुस्‍कुराती बच्‍ची के गाल पर क्रूरता का निशान देखा आपने ?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय