New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2016 03:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रूरता और हिंसा का पर्याय बन चुके ISIS का एक महत्ववूर्ण हथियार उनका वह प्रोपोगैंडा वीडियो भी है जिसमें दिखाई गई क्रूरता की बदौलत ये आतंकी संगठन लोगों के दिलों में दहशत भर देता है. पहले भी यह आतंकी संगठन कैदियों की चाकू से गला रेतकर हत्या करने वाले डरावने वीडियो जारी करता रहा है. लेकिन इस बार ISIS ने कैदियों की हत्या करने वाला जो वीडियो जारी किया है वह डराता भी है और चिंतिंत भी करता है.

वजह, ISIS के इस वीडियो में कैदियों के पीछे आतंकियों की ड्रेस में जो खड़े हैं वे दुनिया का भविष्य माने जाने वाले बच्चे हैं. अब ISIS ने अपने घटिया मंसूबों को पूरा करने के लिए बच्चों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है और जिन हाथों में किताबें और खिलौने होने चाहिए उनमें हथियार थमा दिया है.

हाल ही में ISIS द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में ऑरेंज कलर की ड्रेस पहने कुर्द कैदियों के पीछे उन्हें मौत के घाट उतारने के लिए अपने हाथों में बंदूकें लिए खड़े और कोई नहीं बेहद कम उम्र के बच्चे हैं. इन बच्चों के हाथों में हथियार थमाकर और उनके हाथों इन कैदियों की हत्या करवाने जैसे काम करके इस आंतकी संगठन ने दिखाया है कि अब वह दुनिया के भविष्य पर ही कुठाराघात कर रहा है.

यह भी पढ़ें: एलन कुर्दी के बाद अब उमरान की ये वायरल तस्वीर दुनिया को रुला रही है

खतरनाक मंसूबों वाले ISIS का खौफनाक वीडियोः

हाल ही में ISIS द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में हाथ में बंदूकें लिए मिलिट्री जैसी ड्रेस पहने पांच बच्चे पांच कुर्द कैदियों के पीछे उनके ऊपर बंदूकें ताने खड़े हैं. इस वीडियो में दिखाए गए बच्चों के नाम और उनके देश के नाम भी बताए गए हैं.

isis-650_082816014442.jpg
ISIS ने अपने नए वीडियो में बच्चों के थमाया हथियार

इनमें से एक नीली आंखों वाला गोरा लड़का, जिसका नाम 'अबू अब्दुल्ला-अल-ब्रितानी' बताया गया है, ब्रिटेन का है. वहीं चार अन्य लड़कों में से अबू-अल-बारा अल-ट्यूनिसी ट्यूनेशिया का है, जिसे इस वीडियो में संबोधित करते हुए दिखाया गया है. इन दोनों के अलावा बाकी बच्चों में अबू इशाक अल-मसरी मिस्र का है, अबू फौद अल-कुर्दी कुर्द है और युसुफ अल-उज्बाकी उज्बेकिस्तान का है. ये पता नहीं चल पाया है कि ये वीडियो कहां फिल्माया गया है.

बच्चों से हत्याएं करने वाला ISIS का नया वीडियोः

पूरी दुनिया में क्रूरता के शिकार बच्चे ही क्यों? एक तरफ ISIS बच्चों से हत्याएं करावकर और उन्हें आतंकी बनाकर उनके ऊपर अत्याचार कर रहा और उनका बचपन छीन रहा है. तो सीरिया में जारी गृह युद्ध के दौरान बम धमाके में घायल हुए उमरान दकनिश नामक बच्चे की वायरल तस्वीर बच्चों पर ढाए जा रहे जुल्मों-सितम की कहानी बयां करती है. यानी कहीं बच्चों के साथ क्रूरता की जा रही है तो कहीं उनसे क्रूरता करवाकर भी उन पर जुल्म ही ढाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: नीस हमले की ये वायरल तस्वीर याद दिलाती है मासूमों के साथ हुई नाइंसाफी!

daknish_082816014642.jpg
हाल ही में सीरिया में बम धमाके में बुरी तरह घायल हुए उमरान दकनिश की दिल दहलाने वाली तस्वीर

दुनिया भर में बच्चे आतंकियों के वहशीपन और लोगों के स्वार्थ की आपसी जंग का शिकार हो रहा है. पिछले साल आई सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की तस्वीर हो, जिसकी अपने माता-पिता के साथ गृहयुद्ध की आग में जल रहे सीरिया से सुरक्षित जगह पर जाते समय समुद्र में डूबकर मौत हो गई थी.

alan-kurdi_082816014736.jpg
पिछले साल समुद्र में डूबने से इस सीरियाई बच्चे एलन कुर्दी की मौत हो गई थी

या पिछले साल ही सीरिया में बम धमाके का शिकार होने के बाद बुरी तरह घायल उस बच्चे की तस्वीर जिसने बाद में दम तोड़ दिया था हो. ये सारी तस्वीरें दुनिया का भविष्य माने जाने वाले बच्चों के साथ होने वाली अमानवीय कृत्यों की मिसालें चीखी-चीख कर देती हैं.

सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों आतंकियों से लेकर स्वार्थी और घटिया सोच वाली मानसिकता का शिकार बच्चे ही होते हैं? तो जवाब है कि भले ही बच्चों को भविष्य माना जाता हो लेकिन वर्तमान में इन वहशियों के लिए वह सबसे आसान शिकार होते हैं. वैसे भी हमेशा से ही आतंक और वहशीपन का शिकार मासूमों को ही होना पड़ता है. तो आखिर बच्चों से मासूम कौन होता है. अफसोस की आंतकियों की घटिया मानसिकता का शिकार इन निर्दोषों को होना पड़ता है और दुनिया मूक दर्शक बनी रह जाती है.

यह भी पढ़ें- चार्ली एब्दो ने उड़ाया एलन की मौत या यूरोप का मजाक!

ISIS का ये नया वीडियो पूरी दुनिया के लिए चेतावनी है कि हम तो तुम्हारे भविष्य को ही खत्म कर देंगे तो सुनहरे कल का सपना खुद-ब-खुद ही मर जाएगा. अब ये पूरी दुनिया की जिम्मेदारी है कि हमारे कल के भविष्य यानी बच्चों की तरफ इतनी बुरी नजर से देखने वालों का नामोनिशान हमेशा के लिए मिटा दिया जाए!

#ISIS, #वीडियो, #आतंकी, Isis, Video, Terrorist

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय