New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2016 12:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

करीब एक साल हो चले हैं. तब समुद्र किनारे मृत पड़े तीन साल के एलन कुर्दी (जिसे शुरुआत में आयलान कुर्दी भी कहा गया) की तस्वीर ने पूरी दुनिया को बेचैन कर दिया था. एक बार फिर पूरी दुनिया सदमे में है. कारण- एक बच्चा सीरिया में चल रहे संघर्ष, उससे पैदा हुए हालात और वहां की त्रासदी का एक नया चेहरा बन गया है. उसकी तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बच्चे का नाम उमरान दकनिश है और वह पांच साल का है.

जब एलन कुर्दी की तस्वीर सामने आई थी तो ISIS के आतंक और सीरिया के हालात सहित रिफ्यूजियों को लेकर विश्व स्तर पर बात होने लगी थी. पूरी दुनिया से दबाव इतना बढ़ा कि यूरोप को शरणार्थियों के लिए अपने दरवाजे खोलने पड़े. लेकिन तब से अब तक क्या बदला है. तब एलन था और अब उमरान.

syria-child-650_081816065659.jpg
 सीरिया में जारी जंग की त्रासदी का चेहरा-उमरान दकनिश

ये तस्वीर सीरिया के अलेप्पो की है जो विद्रोहियों के कब्जें में है. तस्वीर कब की है इसे लेकर ठोस जानकारी नहीं है. लेकिन बुधवार से ये तस्वीर और एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. वीडियो को अलेप्पो मीडिया सेंटर ने जारी किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चा जहां अपने परिवार के साथ रहता था, वहां इसी हफ्ते सीरियन आर्मी ने हवाई हमले किए थे. हमले में उसका घर तबाह हो गया. लेकिन राहतकर्मी इस बच्चे को बचाने में कामयाब रहे. मलबों से उमरान के अलावा एक और बच्चे को बाहर निकालने में राहतकर्मी कामयाब रहे और दोनों को एंबुलेंस में बैठा कर अस्पताल ले जाया गया.

देखिए ये वीडियो..जब राहतकर्मियों ने उमरान को बताया..

 

इस वीडियो का सबसे हैरान करने वाला पहलू ये है कि ये बच्चे रो नहीं रहे. उमरान सिर से लेकर पांव तक धूल से सना है. उसके माथे पर खून लगा है. इसके बावजूद वो शांत बैठा है. और चुपचाप पता नहीं किसा बात का इंतजार कर रहा है.

यह भी पढ़ें- चार्ली एब्दो ने उड़ाया एलन की मौत या यूरोप का मजाक!

उसका चेहरा देखकर आप अंदाजा ही नहीं लगा सकते है कि इतनी भीड़, इतनी अफरातफरी, खून...ये सब देख कर उसके दिल और दिमाग में क्या चल रहा है. चेहरे पर कोई भाव है ही नहीं! वो इतना स्थिर क्यों है? कोई प्रतिक्रिया क्यों नहीं दे रहा? वो रोता क्यों नहीं? इतने अनजान लोगों को देखकर जोर-जोर से चीख क्यों नहीं रहा? क्या हमारे और आपके घरों में भी ऐसे ही बच्चे हैं? नहीं!

संभव है कि अपनी पांच साल की छोटी सी जिंदगी में उमरान ने इतने बम धमाके, इतना खून और इतना मलबा देखा होगा कि अब फर्क ही नहीं पड़ता. या क्या पता उसे यही लगता हो कि दुनिया ऐसी ही होती है. जिंदगी का दूसरा पहलू उसने देखा ही नहीं होगा! सीरिया से कई ऐसी तस्वीरें सामने आती रही हैं, जो दिल तोड़ देती हैं. पिछले ही साल एलन कुर्द की तस्वीर वायरल होने से पहले एक बच्ची की फोटो भी खूब वायरल हुई थी.

syria--650_081816065819.jpg
 कैमरे को देख कर कैसा डर!

इस बच्ची ने फोटो खींचने वाले के हाथ में कैमरा देखा तो उसे बंदूक समझ लिया और सरेंडर करने की अवस्था में अपने दोनों नन्हें हाथों को ऊपर कर लिया था. चार, पांच या महज छह साल की उम्र वाले ये बच्चे इतना कुछ कहां से सीख लेते हैं. जवाब हम सबको पता है और पूरी दुनिया को भी.

फिर भी ये त्रासदी ही तो है कि तमाम सच्चाईयों से रूबरू होने के बावजूद कुछ नहीं हो सकता. क्योंकि दुनिया के तमाम बड़े और खुद को ताकतवर बताने वाले देशों की आपसी राजनीति ही सर्वोपरि है. उनके अहम की लड़ाई में किसी उमरान का भविष्य बर्बाद हो भी रहा है तो फिक्र किसे है!

यह भी पढ़ें- जरा संभल के चल ए तंगदिल यूरोप!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय