New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2016 04:29 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर बिकने की कगार पर हैं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल और सेल्सफोर्स.कॉम जैसी कंपनियां ट्विटर को खरीदने में अपना इंटरेस्ट दिखा चुकी हैं. बहुत जल्द इस पर कोई फैसला भी हो सकता है. मार्च 2016 तक पूरे विश्व में तक़रीबन 320 मिलियन ट्विटर यूजर थे, जिनमे नेता, अभिनेता सहित विभिन्न क्षेत्रो से जुड़े लोग भी शामिल हैं.

क्यों आयी ऐसी नौबत

भले ही ट्विटर के यूज़रों में आम आदमी से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति तक शामिल हों, मगर बात जब लाभ कमाने की हो तो ट्विटर हमेशा इसमें फिस्सडी ही साबित होता रहा है. साल 2006 में लांच होने के बाद दस वर्षों में ट्विटर हमेशा नुकसान में ही रहा है. अगर बात करें इसके नुकसान की तो साल 2011 से 2016 तक ट्विटर को 2 बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है.

twitter-650_092416041051.jpg
 बिकेगा ट्विटर?

ट्विटर के लिए जो सबसे बड़ी परेशानी का सबब रहा वो इससे आम लोगों के कम जुड़ाव का है. यही वजह है कि ट्विटर का प्रतिद्वंदी माने जाने वाले फेसबुक में ट्विटर से पांच गुणा अधिक लोग जुड़े हैं. जहां ट्विटर अपने यूजर को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए 140 शब्द ही देता है तो फेसबुक पर शब्दो की कोई लगाम नहीं है.

यह भी पढ़ें- इंटरनेट की दुनिया में एक सेकण्ड में होता है ये सब

हालांकि ट्विटर ने समय समय पर अपने इंटरफ़ेस में बदलाव कर अपने यूजरबेस को बढ़ाने की हरसंभव कोशिश की मगर आम लोगों को ट्विटर अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर सकी. आम इंसान के ट्विटर से दूर होने का एक कारण इसमें फॉलोवर की संख्या में कमी भी मानी जाती हैं. शायद यही कारण रहा कि जहां इनके प्रतिद्वंदियों के यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते रहे तो वहीं ट्विटर के यूज़र्स में कोई खास इजाफा नहीं हुआ. हाल ही में ट्विटर ने अपने 140 शब्दो की सीमा में थोड़ी ढील देने की घोषणा की थी.

पहले भी ट्विटर के बिकने संबंधी खबरें बाहर आती रही हैं. मगर हाल ही में ट्विटर के दसवें वर्षगांठ पर ट्विटर के मालिकों ने ऐसी किसी भी खबर को निराधार बताया था. अभी आ रही खबरें अगर सच हुई तो याहू के बाद यह दूसरी बड़ी टेक कंपनी होगी जो लगातार नुकसान में रहने के कारण बिकने पर मजबूर होगी.

यह भी पढ़ें- ट्विटर हुआ 10 साल का, ये हैं कुछ रोचक बातें

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय