New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2016 06:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक ट्वीट की कीमत आज की दुनिया में इतनी ज्यादा है कि वह सरकार तक को जवाब देने पर मजबूर कर सकता है. एक ट्वीट लोगों की जिंदगी बदल सकता है. ट्विटर ने न सिर्फ सोशल मीडिया को मजबूत बनाया है बल्कि मीडिया को भी नई धार और लोगों तक पहुंचने का जरिया उपलब्ध कराया है.

जरा सोचिए अगर आज ट्विटर न होता तो क्या होता! सोच कर ही कितना अजीब और खालीपन महसूस होता है न! इसीलिए ये जानकर आपको बेहद खुशी होगी कि सोशल मीडिया का चेहरा बदलकर रख देने वाला ट्विटर आज 10 साल का हो गया है.

आज से ठीक 10 साल पहले और आज ही के दिन यानी कि 21 मार्च 2006 को ट्विटर के को-फाउंडर और सीईओ जैक डॉर्सी ने पहला ट्वीट किया था. तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये माध्यम लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन जाएगा. आइए जानें 10 साल के हो चुके ट्विटर के बारे में वे बातें जो आप शायद नहीं जानते होंगे.

यही है जैक डार्सी द्वारा 10 साल पहले किया गया सबसे पहला ट्वीट

ट्विटर के 10 साल, जानिए कुछ रोचक बातें:

पहला ट्वीट 10 साल पहले ट्विटर के को-फाउंडर और सीईओ जैक डॉर्सी ने किया था. पहले इसका नाम Twttr था जो आगे चलकर Twitter हो गया. एक दशक के दौरान इस लोकप्रियता माइक्रोब्लॉगिंग साइट में कई बदलाव आए हैं और आज यह फेसबुक (1.5 अरब यूजर्स), इंस्टाग्राम (40 करोड़) के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है.

twitter-650_032116045153.jpg
ट्विटर आज 10 साल को हो गया है.

दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट के 320 मिलियन (32 करोड़) ऐक्टिव यूजर हैं और इनमें से 3.2 करोड़ यूजर भारत से हैं. ट्विटर पर हर दिन 50 करोड़ ट्वीट्स किए जातें हैं और हर साल किए जाने वाले ट्वीट्स की संख्या है करीब 20 अरब.  

अपने 10 साल पूरे होने के अवसर पर ट्विटर ने #LoveTwitter हैशटैग के साथ लोगों को इस सेलिब्रेशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. ट्विर यूजर्स अपनी प्यारी माइक्रोब्लॉगिंग के जन्मदिन के जश्न को जोर-शोर से मना रहे हैं और #lovetwitter हैशटैग पूरे दिन ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करता रहा.

ट्विटर ने इस अवसर पर 10 सालों का अपना सफर पूरा होने पर अपने यूजर्स के साथ और समर्थन के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है.

 

हैपी बर्थडे ट्विटर!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय