New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मार्च, 2017 04:35 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 403 में से 321 सीटें हासिल की हैं. इतनी सीटें बीजेपी को कभी भी उत्तर प्रदेश में नहीं मिलीं. कुछ ऐसा ही कारनामा लोकसभा में भी दिखाई दिया था, जब बीजेपी को 80 में से 73 सीटें मिली थीं. बीजेपी के अपने घोषणापत्र में भी इस बात का ज़िक्र है कि अगर हम सत्ता में आते हैं तो राम मंदिर जरुर बनाएंगे. बीजेपी नेता और सांसद योगी आदित्य नाथ ने तो इन दो सालों में कई बार कहा कि राम मंदिर जरुर बनेगा.

rammandir650_031117041046.jpg

बीजेपी के किसी नेता ने इस बात से कभी मना नहीं किया कि राम मंदिर नहीं बनेगा. जब रविशंकर प्रसाद से पूछा गया कि राम मंदिर बनेगा, तब उन्होंने कहा कि हां जरुर बनेगा मगर कोर्ट के आदेश और आपसी भाईचारे से बनेगा.

बीजेपी का दावा है कि उत्तर प्रदेश में मुसलमानों ने भी बीजेपी को दिल खोलकर वोट किया है. तो क्या अब वो स्थिति आ गई है जब बीजेपी यूपी में राम मंदिर बनवाए.

बीजेपी अब केंद्र में है. बीजेपी के पास 321 सीटें हैं. यानी कि बीजेपी को एनडीए से पूछने की भी जरुरत नहीं कि वो क्या करने वाली है.

गठबंधन की सरकार को बीजेपी से अच्छा कौन समझ सकता है. अटल जी के समय एनडीए की ही सरकार थी और ऐसे में कई बार बीजेपी को मजबूरी में कई निर्णय लेने पड़ते थे. या फिर बहुत से निर्णय ऐसे थे जिन्हें लेने में कई तरह की परेशानियां भी होती थीं. सरकार गिर जाने का एक डर भी रहता था. मगर अब बीजेपी को किसी भी बात का कोई डर नहीं है.

बस एक ही कसर थी कि यूपी में बीजेपी की सरकार नहीं थी, मगर अब तो वो रास्ता भी साफ हो गया है. इसके बाद बात राज्यसभा में आकर रुक जाती थी. पर अब तो बीजेपी के सांसद राज्यसभा में भी खूब दिखाई देंगे. यानी अब तक जो एक रोढ़ा बना हुआ था कि राज्यसभा में बीजेपी के पास सांसदों की संख्या उतनी नहीं है जिससे वो राज्यसभा में बहुमत पा सके. मगर अब ऐसा कोई रास्ता नहीं है जो बीजेपी के लिये बंद हो. हर रास्ता बीजेपी के लिये खुला हुआ है. इस बार का चुनाव विकास पर लड़ा गया. मगर फिर भी कहीं ना कहीं बीजेपी के घोषणापत्र में ये मुद्दा तो था ही कि राम मंदिर का निर्माण होगा. अब देखना होगा कि राम मंदिर इस साल बनता है या नहीं. फिलहाल राम मंदिर के केस सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. सुब्रामण्यम स्वामी राम मंदिर का केस लड़ रहे हैं. स्वामी का कहना है कि इन दो सालों में राम मंदिर का निर्माण होना तय है.

ये भी पढ़ें-

अयोध्या में 1992 वाला माहौल फिर बनने लगा है...

इन डायलॉग्स से जीती बीजेपी और 'यूपी के लड़के' हुए फेल

जानिए, कौन बनेगा यूपी में बीजेपी का मुख्यमंत्री और क्‍यों...  

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय