New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2017 05:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कपिल मिश्रा को पक्का यकीन भले न हो, थोड़ा बहुत अंदाजा तो जरूर होगा. दिल्ली विधानसभा में कपिल मिश्रा उसी छोर पर खड़े थे जहां अब तक सिर्फ बीजेपी के नेता हुआ करते थे. पहले वो भी उसी भीड़ का हिस्सा हुआ करते थे जो उनके साथ हाथापाई के चश्मदीद बने.

दिल्ली विधानसभा का जो वीडियो सामने आया है उसमें स्पीकर की आवाज साफ है और कपिल मिश्रा के साथ हाथापाई देखी जा सकती है. लेकिन कुछ सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब बाकी हैं.

हाथापाई का वीडियो और कपिल मिश्रा का दावा

कपिल मिश्रा बनाम अरविंद केजरीवाल की जंग में अब तक मीडिया ही माध्यम रहा. हो ये रहा था कि कपिल मिश्रा मीडिया के सामने आते और केजरीवाल पर एक नया इल्जाम लगा देते. फिर टीम केजरीवाल की ओर से कोई काउंटर बयान की रस्म निभा दी जाती. हालांकि, कपिल मिश्रा के दो करोड़ कैश वाले इल्जाम को तो टीम केजरीवाल की ओर से जवाब देने लायक भी नहीं माना गया.

संभव है कपिल मिश्रा की भी कोई खास रणनीति रही हो, लेकिन पहले से खार खाये आप विधायकों ने उन्हें हाथोंहाथ लिया और खूब हाथापाई हुई. जो हुआ उसका वीडियो भी सामने आते देर न लगी.

बाहर आने पर कपिल मिश्रा ने बताया कि विधानसभा के अंदर उनके साथ क्या, क्यों और कैसे हुआ?

मीडिया से कपिल मिश्रा ने कहा, "मैंने अरविंद केजरीवाल के भ्रष्‍टाचार के खिलाफ दिल्‍ली विधानसभा के स्‍पीकर को पत्र लिखा था. मुझे सदन में बोलने नहीं दिया, इसलिए मैंने रामलीला मैदान पर एक विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग की."

kapil mishraकपिल बोले - हंस रहे थे केजरीवाल!

कपिल मिश्रा ने आगे बताया, "मैं इंतजार कर रहा था कि मुझे बोलने का मौका मिलेगा. सीट से आगे बढ़ते ही चार या पांच विधायकों ने ने मेरे साथ मारपीट शुरू कर दी... ये पहली बार हुआ होगा कि सदन के अंदर विधायक किसी को मारना-पीटना शुरू कर दें."

कपिल मिश्रा के दावे और कुछ सवाल

1. कपिल मिश्रा का दावा है कि उन्हें मनीष सिसोदिया के इशारे पर पीटा गया. उनका दावा है कि जब कार्यवाही की फुटेज देखी जाएगी तब मालूम हो जाएगा कि कैसे सिसोदिया के इशारे पर उन्हें पीटा गया है.

2. कपिल मिश्रा का ये भी दावा है कि जब उन्हें पीटा जा रहा था तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देख कर हंस रहे थे. जाहिर है इसके लिए भी उनकी वही दलील होगी जो सिसोदिया पर आरोप लगाते वक्त है.

3. कपिल मिश्रा का दावा है कि जब मार्शल उन्हें बाहर ले जा रहे थे तो पीछे से कुछ लोगों ने पैरों से उन्हें हिट किया. ये पूछे जाने पर कि वीडियो में तो ये सब नहीं दिखा कि उन्हें पीटा जा रहा है, उनका कहना था कि कैमरा बंद रहा होगा.

4. कपिल मिश्रा ने चार-पांच विधायकों पर पीटने का आरोप लगाया है. वीडियो में कुछ विधायक उन्हें पकड़े हुए तो दिखायी दे रहे हैं लेकिन कोई हाथ चलाते नजर नहीं आ रहा.

5. वीडियो में स्पीकर की आवाज साफ सुनी जा सकती है - 'कपिल मिश्रा को बाहर ले जाओ... इसे बाहर निकालो...' ऐसा कई बार बोलने के बाद स्पीकर कहते हैं कि कोई मारपीट नहीं हो रही. स्पीकर ने ऐसा किस बात पर कहा वीडियो से पता नहीं चल रहा. क्या स्पीकर को पहले से अंदाजा रहा कि कपिल मिश्रा बाहर जाकर ऐसा ही आरोप लगाएंगे, इसलिए पहले ही उन्होंने खारिज कर दिया? या फिर खुद कपिल मिश्रा ये आरोप वहीं लगा रहे थे?

वीडियो में स्पीकर द्वारा एक बीजेपी विधायक का नाम लेते सुनाई दे रहा है. स्पीकर बीजेपी विधायक की बातों को भी खारिज कर रहे हैं. तो क्या बीजेपी विधायकों ने ही कपिल मिश्रा को मारे पीटे जाने का आरोप लगाया जिस पर स्पीकर को बोलना पड़ा?

कपिल मिश्रा ने केजरीवाल पर दो करोड़ कैश लेने का इल्जाम लगाया है. अब कपिल मिश्रा हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन और केजरीवाल के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर रामलीला मैदान में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग कर रहे हैं. अब तो वो कुछ ऐसे बता रहे हैं कि कंस्टीट्यूशन क्लब में वो सबूतों की प्रदर्शनी लगाने वाले हैं.

राजनीति की फितरत अपनी जगह होगी, लेकिन केजरीवाल पर जो आरोप कपिल मिश्रा ने लगाये उस पर योगेंद्र यादव और कुमार विश्वास खुद अविश्वास जता चुके हैं. अनशन के दौरान रिश्वत का कथित चेक हाथ में लिये कपिल मिश्रा बेहोश हो गये. उस वाकये पर भी कई सवाल उठे जिनके जवाब नहीं मिल पाये. अगर कपिल मिश्रा विधानसभा के अंदर के वाकये की वजह बताते और वीडियो देख कर लोगों को खुद फैसले करने देते तो उनकी बातों में ज्यादा वजन नजर आता. बहरहाल, ये आखिरी आरोप तो रहा नहीं - फेहरिस्त तो बहुत लंबी है.

इन्हें भी पढ़ें :

केजरीवाल की कॉलर पकड़ने की बात कर कपिल अपने आरोपों की हवा निकाल दी

केजरीवाल की पत्नी सुनीता बनाम कपिल की मां अन्नपूर्णा और दो करोड़ का सवाल

केजरीवाल सरकार पर कपिल मिश्रा के इल्जामों का असर होने लगा है !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय