New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मई, 2017 01:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सत्येंद्र जैन को लेकर अरविंद केजरीवाल ने अब तक कुछ नहीं बोला है. कपिल मिश्रा के आरोपों पर केजरीवाल ने खामोशी तो नहीं तोड़ी है, लेकिन उनके कुछ एक्शन बोलने लगे हैं.

सत्येंद्र जैन के मामले में ऐसी आहट तब महसूस गयी जब मुख्यमंत्री ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सौ फीसदी दवाओं की उपलब्धता को लेकर मुख्य सचिव को तलब किया. हैरानी इसी बात को लेकर हुई - क्योंकि इसमें न तो स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और न ही स्वास्थ्य विभाग का कहीं कोई जिक्र आया.

सवाल ये उठ रहा है कि क्या सत्येंद्र जैन हाशिये पर धकेले जा चुके हैं? और अगर ऐसा हुआ है तो क्या वास्तव में ये कपिल मिश्रा के आरोपों का असर समझा जाना चाहिये?

सवाल दो करोड़ कैश का

कपिल मिश्रा ने जब अरविंद केजरीवाल पर दो करोड़ रुपये कैश लेने का आरोप लगाया तो उसके मुख्य किरदार सत्येंद्र जैन ही थे. शुरुआती दौर में कपिल का भी जोर सत्येंद्र जैन के जेल जाने पर ही रहा. जब तक उनका फोकस केजरीवाल की कॉलर पर शिफ्ट नहीं हुआ तब तक कपिल यही बोलते रहे कि जब सत्येंद्र जैन जेल जाएंगे तो सभी को उनकी बातों पर यकीन हो जाएगा.

कपिल ने इस मामले में मुख्यमंत्री के एक रिश्तेदार का नाम भी घसीटा और फिर केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने ट्वीट कर कपिल को खूब खरी खोटी भी सुनाई. इस पर कपिल थोड़े रक्षात्मक हुए लेकिन इल्जामों की तोप का मुहं सत्येंद्र की ओर से हटा कर पूरी तरह केजरीवाल की तरफ कर दिया.

अपने अनशन के पांचवें दिन बेहोश होने से पहले तो कपिल ने केजरीवाल की कॉलर पकड़ कर तिहाड़ ले जाने की ही बात कर दी.

satyendra jain, arvind kejriwalक्या काउंटडाउन शुरू हो चुका है?

कपिल के रिश्वत विस्फोट से पहले ही सत्येंद्र जैन विवादों के जाल में घिरने लगे थे - कपिल ने उसे जितना हो सका हवा देने की कोशिश की. आरोपों के सिलसिले में तलब किये जाने पर कपिल मिश्रा लोकायुक्त के सामने पेश हुए तो पूछा गया - जिस वक्त आपने केजरीवाल को सत्येंद्र जैन से दो करोड़ कैश लेते देखा, क्या आपके साथ कोई और भी था?

कपिल मिश्रा का जवाब था - इसका मैं अभी खुलासा नहीं कर सकता, क्योंकि इससे सबूत नष्ट होने का खतरा है. कपिल मिश्रा ने लोकायुक्त रेवा खेत्रपाल को बताया कि वो सीबीआई में शिकायत दर्ज करा चुके हैं और संवेदनशील दस्तावेज वो जांच एजेंसी को ही देना चाहते हैं.

कपिल मिश्रा के आरोपों के खिलाफ सत्येंद्र जैन अदालत का दरवाजा पहले ही खटखटा चुके हैं. दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में सत्येंद्र जैन ने कपिल मिश्रा और राजौरी गार्डन से बीजेपी विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा पर आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज करायी है. असल में सिरसा ने कपिल मिश्रा वाले आंखों देखी आरोप को भी आगे बढ़ाया था.

जैन हाशिये पर तो नहीं

तो क्या टीम केजरीवाल भी मान कर चल रही है कि सत्येंद्र जैन सिर्फ विवादों में ही नहीं, बल्कि कानूनी शिकंजे में भी घिरते जा रहे हैं? ऐसे सवालों को इसलिए भी बल मिलता है क्योंकि दवाइयों की कमी वाली रिपोर्ट खुद दिल्ली सरकार की है. रिपोर्ट के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अस्पतालों के सरप्राइज इंस्पेक्शन की बात भी कही है.

आप का इतिहास तो यही रहा है कि केजरीवाल अपने मंत्रियों को आखिरी दम तक बचाते रहे हैं. जितेंद्र सिंह तोमर से लेकर जितने भी विधायकों पर आरोप लगे हैं एक जैसा ही रवैया देखने को मिला है. एक विधायक और एक मंत्री ऐसे जरूर रहे जिनके खिलाफ कदम उठाने में केजरीवाल ने जरा भी देर नहीं की.

कपिल मिश्रा ने भी यही जताने की कोशिश की है कि केजरीवाल सत्येंद्र जैन को बचा रहे हैं. इतने सब के बाद ये तो तय है कि केजरीवाल आगे से जितेंद्र सिंह तोमर जैसी फजीहत से जरूर बचना चाहेंगे.

हो सकता है टीम केजरीवाल सत्येंद्र जैन को बचा लेने की कोई तरकीब निकाल रही हो. मगर, सत्येंद्र जैन के मामले में इतना तो लगने लगा है कि वो अपनी ही सरकार के निशाने पर आ गये हैं.

जैन पर कानूनी कार्रवाई आसन्न लगने लगी है. सीबीआई, ईडी और आयकर सभी की नजर जैन की गतिविधियों पर है. मीडिया रिपोर्ट से मालूम होता है कि आयकर विभाग जैन और उनकी कंपनी को नोटिस भेज कर जवाब भी मांग चुका है. इसमें उनके हवाला कारोबारियों से रिश्ते और कालेधन को सफेद करने के भी इल्जाम हैं.

अब क्या लगता है कि सत्येंद्र जैन की छुट्टी होनी तय है? या सत्येंद्र जैन की छुट्टी हो चुकी है बस घोषणा होनी बाकी है? अगर ऐसा होता है तो क्या समझा जाएगा, कि कपिल मिश्रा के आरोपों में वाकई दम है? तो क्या केजरीवाल ये भी बताएंगे कि दो लाख कैश की कहानी का आधार क्या है?

इन्हें भी पढ़ें :

केजरीवाल की पत्नी सुनीता बनाम कपिल की मां अन्नपूर्णा और दो करोड़ का सवाल

झाडू लेकर सियासत में सफाई करने आये केजरीवाल खुद भ्रष्टाचार के लपेटे में

केजरीवाल की कॉलर पकड़ने की बात कर कपिल अपने आरोपों की हवा निकाल दी

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय