New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2017 08:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बात नवम्बर की है, चूंकि नवम्बर गुलाबी ठंड का मौसम होता है तो उस दिन मैं भी इस गुलाबी ठंड का आनंद लेते हुए दोस्तों संग कॉफी की चुस्कियों के बीच मोदी और देश की राजनीति पर चर्चा कर रहा था. चर्चा का दौर अपने मध्य में आया ही था कि एक ऐसी खबर आई जिसके बाद गरम कॉफी नीम सरीखी कड़वी लगी. जी हां सही अनुमान लगाया आपने मैं नोटबंदी की ही बात कर रहा हूं. मेरी ये आंखें नोटबंदी देख चुकी हैं, मेरी इन आंखों ने बैंक के बाहर लंबी-लंबी कतारों को भी देखा है साथ ही मैंने मैजेंटा कलर के 2000 नोट भी देखें हैं.

हां वही नोट जिसका चेंज मिलना आज भी पाकिस्तान पर विजय पाने जैसा है. जब 2000 का नोट आया था तब इसके सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर लोगों ने ऐसे-ऐसे तर्क दिए थे जिनको सुनकर आदमी आश्चर्य से अपनी अंगुलियां दबा ले. कुछ न्यूज चैनलों ने यहां तक कह दिया कि इसके जो फीचर्स हैं अगर उतने फीचर्स कहीं और होते और उनका सही तरह इस्तेमाल होता तो ISIS का आतंकी बगदादी कब का पकड़ लिया जाता.

चैनल वाले भले ही कुछ भी कहते रहेें एक आम भारतीय होने के नाते मुझे आज भी 2000 का नोट वैसे ही लगता है जैसे पूर्व का 1000 का नोट. न कभी वो जेब में टिका न कभी ये जेब में रुका. बहरहाल, खबर है कि कुछ नया करने की चाह में व्याकुल सरकार मैजेंटा कलर के 2000 के नोट और धानी कलर के 500 के नोट के बाद पुनः नए नोट छापने वाली है.

नोटबंदी, नरेंद्र मोदी, भारतीय रुपया   कहीं जनता को और ज्यादा कंफ्यूज न कर दे भविष्य में आने वाला 200 रुपए का नोट

ये नोट 200 रुपए के होंगे और इनमें इस्तेमाल किया गया पेपर आईएसओ सर्टिफाइड होगा. इंटरनेट पर हमनें 200 के इस नए नोट को जब सर्च किया तो हमें मिला कि या नोट पर्पल कलर का है और साथ ही पूर्व में आए नोटों की अपेक्षा ये कहीं अधिक मजबूत, टिकाऊ और लॉन्ग लास्टिंग है.

200 के इस नोट पर सिक्योरिटी को लेकर बहुत सी बातें सुनने देखने को मिल रही हैं. चैनल पर बैठे कुछ एक्सपर्ट्स ने सिक्योरिटी के मद्देनजर इस नए नोट की तुलना एसपीजी कमांडो से कर डाली और कहा कि इसके सिक्योरिटी फीचर्स अपने आप में बेमिसाल हैं. ऐसे फीचर्स जो न कभी पहले देखे गए न ही कभी किसी ने इनके बारे में सुना.

चूंकि लोगों ने इस नोट की तुलना एसपीजी कमांडोज से की है तो इसको सुनकर कंफ्यूज न हो जाइएगा, एसपीजी कमांडो से हमारा मतलब ये नहीं की इसके अन्दर वाले गांधी जी हाथ में एलएमजी लिए हुए हैं और एवीयेटर वाला चश्मा लगाए हुए हैं जिसको देखकर चीन और पाकिस्तान हमारी सीमाओं पर घुसबैठ बंद कर देंगे. सिक्योरिटी फीचर्स से हमारा मतलब है कि अगर काले धन के नाम पर किसी ने इसे लेदर के बैग में डाल के जमीन के 8 फिट अन्दर रखा तो ये लेदर बैग और जमीन दोनों फाड़ के बाहर आ जायगा और खुद हूट करेगा की मैं काले धन वाला नोट हूं मुझे जब्त कर लो.

इसके अलावा इसे स्मार्ट वाच की तरह इस्तेमाल करते हुए जहां एक तरफ इससे बिजली, पानी, गैस और क्रेडिट कार्ड का बिल भरा जा सकता है तो वहीं दूसरी तरफ इससे बीपी, शुगर, कोलेस्ट्रोल भी चेक किया जा सकता है. इस नोट का सबसे महत्वपूर्ण फीचर ये भी है कि शादी, ब्याह, बारात में जब कोई इसे लिफाफे में रखकर रिश्तेदारों को बतौर शगुन देगा तो लिफाफा खोलते ही नोट के ऊपर देने वाले का नाम, पता, मोबाइल नंबर आ जायगा, जिससे धांधली की घटनाओं पर रोक लगेगी.

200 के इस नए नोट की इतनी सारी सिक्योरिटी देख के यही कहा जा सकता है कि हम उस युग में जीवन जी रहे हैं जब आदमी के जीवन की ही कोई सिक्योरिटी नहीं है. ऐसे में सिक्योरिटी वाले नोट को देखना, उसे एटीएम के जरिये मशीन से निकालना, हाथ में लेना माया है और माया के बारे में यही कहा जाता है कि माया महा ठगनी है. बहरहाल इस नोट में जितनी भी सिक्योरिटी और जितने भी सिक्योरिटी फीचर्स हों मेरे लिए ये महज एक कागज का आम नोट है ऐसा नोट जिससे मुझे अरहर की दाल, टिंडे गोभी, धनिया, मिर्च, चावल, आलू, टमाटर जैसे रोज़मर्रा के सामान लेने हैं.

बाजार में इसकी उतनी ही कीमत है जितनी 100 के दो नोटों की, 20 के 10 नोटों की, 10 के 20 नोटों की. मुझे इस 200 के नोट का इस्तेमाल न तो अपने घर में ताला लगाने के लिए करना है न ही मैं इससे अपनी साइकिल और मोटर साइकिल बांधने वाला हूं. मैं जब-जब इस नोट और इस नोट की सिक्योरिटी के विषय में सोच रहा हूं तो मुझे अपने पर गुस्सा आ रहा है और कहीं न कहीं मुझे इससे जलन भी हो रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक नागरिक के नाते मेरी सिक्योरिटी से ज्यादा सरकार को इस नोट की सिक्योरिटी की चिंता है.

अंत में मैं बस सरकार से इतना ही कहुंगा कि वो जितनी सिक्योरिटी इस नोट को दे रही है अगर उसकी आधी भी मुझे दे दे तो मेरा बुढ़ापा संवर जाएगा और निस्संदेह ही एक नागरिक के नाते इससे मेरा कल्याण होगा.

ये भी पढ़ें -

सरकार ने बदला 500 रुपए का LOOK, जानिए क्‍यों किया ऐसा...

जानिए, पुराने हजार और 500 के नोटों का क्या हुआ

जीएसटी का सबसे ज्‍यादा स्‍वागत काले धन वाले करेंगे !  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय