New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2017 02:45 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आईफोन 8 के बारे में अब तक का सबसे बड़ा खुलासा हुआ है. एपल की सीक्रेसी भी इस बार काम नहीं आई है और फोन से जुड़े हर फीचर को लीक कर दिया गया है. आईफोन 8 में इतना भयंकर इनोवेशन किया गया है कि अब सैमसंग गैलेक्सी S8 तो इसके आगे टिक ही नहीं पाएगा!

हुआ कुछ यूं कि आईफोन 8 से जुड़ी सारी बातें टिम कुक के एक पर्सनल ईमेल के जरिए लीक हो गई हैं. इस ईमेल में आईफोन 8 का कैमरा, उसकी स्क्रीन, ऑडियो फीचर्स, कलर, कीमत और रिलीज डेट सब कुछ लीक हो गई है. आने वाले आईफोन 8 इतना खतरनाक हाईटेक होगा कि बाकी कोई भी स्मार्टफोन उसके सामने नहीं टिक पाएगा. ये ईमेल एपल के सीओओ जेफ विलियम्स ने कंपनी के सीईओ टिम कुक को भेजा था.

iphone_650_040117024108.jpg

ईमेल का हिंदी अनुवाद कुछ ऐसा है....

डियर टिम,

पिछली बार हैडफोन जैक हटाकर हमने एपल के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. वो एयरपॉड्स एक बार चार्ज करने पर पूरे 5 घंटे चल सकते थे, लोगों को अब और इनोवेशन चाहिए. टीम सोच ही रही थी कि अब क्या किया जाए... सैमसंग ने अपने S8 में इनफिनिटी स्क्रीन और बिक्स्बी लॉन्च करके टीम को थोड़ा डरा दिया है.

सैमसंग ने स्क्रीन को एंड टू एंड किया है तो हम सोच रहे हैं कि ऐसा ही कोई कमाल हम भी करें. इस बार हम फोन से माइक्रोफोन गायब करने के बारे में सोच रहे हैं. इसकी जगह फोन में बायोमेट्रिक सेंसर हम भी लगाएंगे जिससे सिरी लोगों के होठों को पढ़ सकेगा After all what good is audio when you have visual (आखिर आवाज का क्या काम जब आपके पास वीडियो हो.).

इसके अलावा, पिछली बार जहां हमने दो बैक कैमरों के साथ फोन लॉन्च किया था इस बार हम 4 कैमरे लॉन्च करेंगे. ये कैमरे इतने क्लियर होंगे कि डीएसएलआर छोड़िए आसमान में उड़ती हुई चिड़िया की भी आसानी से फोटो खींच सकेंगे. इस तरह एक साथ लोग एक बार में चार फोटो खींच पाएंगे मेमोरी स्पेस जरूर भरेगी, लेकिन आखिर वो आईफोन ही क्या जिसमें icloud का इस्तेमाल ना किया जाए. इसी के साथ, हमें कुछ नया तो रंग लॉन्च करना है. पिछली बार ब्लैक और जेट ब्लैक जैसे दो कलर लॉन्च किए थे अब हम पेस्टल ब्लैक, कोल ब्लैक, ग्रेनाइट ब्लैक, मैट ब्लैक, डार्क ब्लैक और लाइट ब्लैक लॉन्च करने के बारे में सोच रहे हैं. इतने कलर ऑप्शन के साथ यूजर्स काफी खुश हो जाएंगे.

iphone_651_040117024118.jpg

टिम हमने स्क्रीन को लेकर कुछ इनोवेशन करने का भी सोचा है. हम इस बार नए आईफोन के साथ दो और एक्सेसरीज लॉन्च करने जा रहे हैं. चार्जर भी वायरलेस होगा और ये एयरपॉड्स की तरह ही पतला और छोटा होगा. खास बात ये है कि इस चार्जर को हम आईफोन के साथ नहीं दे पाएंगे.. जैसा कि आपको पता है बजट इश्यू चल रहे हैं और इस बार शेयर होल्डर्स को थोड़ा ज्यादा प्रॉफिट देंगे हम इसलिए चार्जर अलग से 160 डॉलर (10377.42 रुपए) में दिया जाएगा.     

आखिर में इस बार आईफोन की कीमत हमें फीचर्स के हिसाब से बढ़ानी पड़ेगी. आईफोन को और ज्यादा महंगा करना ही होगा. आखिर हम इतने फीचर्स जो दे रहे हैं. पिछली बार सबसे महंगे आईफोन की कीमत 95000 रुपए थी और इस बार हम सोच रहे हैं कि शुरुआत ही इतने से करें. इस फोन की लॉन्चिंग डेट हम 31 दिसंबर रखेंगे ताकी लोग न्यू इयर पर नए आईफोन का मजा ले सकें.

इस तरह के एक प्लान लीक स्टीव जॉब्स की मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं. आज अगर वो जीवित होते तो गैलेक्सी s8 की चर्चा को दबाने के लिए ये काम करते.

(1 अप्रैल यानी अप्रैल फूल वाले दिन ऐसी कल्पना तो की ही जा सकती है.)

ये भी पढ़ें-

स्वामी ओम, बग्गा, गायकवाड़ बने 'एंटी रोमियो स्क्वॉड' के ब्रैंड एंबेसडर

सावधान! उत्तर प्रदेश में प्यार करना मना है...

#आईफोन 8, #एपल, #स्टीव जॉब्स, Samsung Galaxy S8, Samsung, Note 7

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय