New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2016 05:38 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

सुपरस्टार रजनीकांत की बहुचर्चित फिल्म कबाली रिलीज के पहले तो सुर्खियों में थी ही और अब रिलीज के बाद भी सुर्खियों में है. इस फिल्म के प्रॉड्यूसर्स का दावा है कि फिल्म ने ओपनिंग डे (पहले दिन) भारत में 250 करोड़ की कमाई की है.

इतना ही नहीं फिल्म ने पहले ही दिन ओवरसीज मार्केट से 100 करोड़ की. कबाली की कमाई के ये आंकड़ें इतने बड़े हैं कि साउथ इंडियन तो छोड़िए बॉलीवुड की कोई फिल्म भी ओपनिंग डे की कमाई के मामले में कबाली के आसपास भी नहीं है. आइए जानें आखिर कबाली के पहले ही दिन 250 करोड़ रुपये कमाने के दावे का सच क्या है?

कबाली के पहले ही दिन 250 करोड़ कमाने का दावा, सच क्या है?

रिलीज के पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म है शाहरुख खान की हैपी न्यू ईयर, जिसने पहले दिन 44 करोड़ रुपये की कमाई की थी, इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर 40 करोड़ रुपये की कमाई के साथ सलमान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो और तीसरे नंबर पर हाल ही में रिलीज हुई सलमान खान की सुपरहिट हो चुकी फिल्म सुल्तान है, जिसने पहले दिन 36.5 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

ऐसे में जाहिर सी बात है कि रजनीकांत की फिल्म कबाली पहले दिन 250 करोड़ कमाकर भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फिल्म बन गई है. लेकिन रजनीकांत के स्टारडम के जुड़े होने के बावजूद एक दिन में कबाली की इतनी ज्यादा कमाई के आंकड़ें पर विश्वास करना जरा मुश्किल लगता है. एक तो ये आंकड़ें खुद इस फिल्म के प्रॉड्यूसर्स ने जारी किए हैं, किसी और संस्था ने नहीं. इसलिए ऐसा लगता है कि इन आंकड़ों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है.

पढ़ें: उठ गया राज से पर्दा! कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

kabali-650_072416051837.jpg
कबाली के निर्माताओं का दावा, पहले दिन फिल्म ने कमाए 250 करोड़ रुपये

सबसे बड़ी बात इससे पहले खुद रजनीकांत की किसी भी फिल्म ने पहले दिन कबाली के आसपास तो छोड़िए 100 करोड़ की भी कमाई नहीं की है. तो अचानक कबाली ने एक ही दिन में इतने पैसे कैसे कमा लिए? कबाली की पहले दिन कमाई के बारे में अलग-अलग आंकड़ें सामने आ रहे हैं लेकिन अगर इसकी तुलना दक्षिण भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बाहुबली से करें तो भी ये आकंड़ें हैरान करने वाले लगते हैं.

बाहुबली ने भी पहले दिन नहीं कमाए 100 करोड़ः

बाहुबली ने भी अपनी रिलीज के पहले दिन करीब 50 करोड़ की कमाई की थी. बाहुबली 600 करोड़ रुपये कमाकर भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में तीसरे नंबर पर है. वेबसाइट कोईमोई की रिपोर्ट में भी पहले दिन कबाली की कमाई (नेट) 38-39 करोड़ रहने की बात कही गई है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कबाली ने पहले दिन करीब 48 करोड़ की कमाई की है. कबाली दुनिया भर में करीब 8 से 10 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है.

ट्रेड ऐनालिस्ट तरण आदर्श ने उत्तर भारत के करीब 1000 सिनेमाघरों में रिलीज हुई कबाली के शुक्रवार और शनिवार के आंकड़ें जारी करते हुए बताया कि फिल्म ने दो दिनों में 11.40 करोड़ की कमाई की है. 

यानी कबाली के निर्माताओं का पहले दिन की इस फिल्म के 250 करोड़ की कमाई करने का दावा फिलहाल सच नहीं दिखता. इसके लिए रजनीकांत की पिछले कुछ वर्षों के दौरान आई फिल्मों की कमाई पर भी नजर डालना जरूरी है.

पढ़ें: जानिए रजनीकांत क्‍यों कला से बड़े कलाकार हैं

bahubali_072416052238.jpg
600 करोड़ की कमाई के साथ बाहुबली सबसे ज्यादा कमाई करने वाली साउथ इंडियन फिल्म है

रजनीकांत की सबसे कामयाब फिल्म बनी कबालीः

2010 में आई रजनीकांत की साइंस फिक्शन फिल्म एनथिरन ने उस समय कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए थे. ये फिल्म हिंदी में रोबोट नाम से आई थी. 132 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म उस समय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी फिल्म बन गई थी. इस फिल्म ने अपने पहले वीकऐंड मे 58 करोड़ रुपये कमाए थे, फिल्म ने दुनिया भर में 179 करोड़ की कमाई की और उस समय तमिल सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. इसके रिकॉर्ड को 2015 में बाहुबली ने 600 करोड़ की कमाई करके तोड़ा.  

पढ़ें: रजनीकांत तो वैसे भी सुपरस्टार हैं, फिर हजारों लीटर दूध से नहलाना क्यों?

इसके बाद वर्ष 2014 में रजनीकांत की दो फिल्में आईं, एक उनकी बेटी सौंदर्या के निर्देशन में बनी एनिमेटेड फिल्म कोच्चादाइयां और दूसरी लिंगा. 125 करोड़ रुपये के भारीभरकम बजट में बनी कोच्चादाइयां ने पहले वीकएंड में 42 करोड़ की कमाई की थी. लिंगा ने जरूर रजनी के लिए कामयाबी के झंडे गाड़े थे. 80 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने पहले दिन 22 करोड़ की कमाई की (वर्ल्डवाइड 33 करोड़) थी और ऐसा करने वाली पहली साउथ इंडियन फिल्म बन गई थी.

फिल्म ने पहले वीकऐंड में वर्ल्डवाइड 89 करोड़ रुपये कमाए थे, जबकि फिल्म की कुल कमाई करीब 150 करोड़ रुपये रही थी. यानी महज दो साल पहले भी रजनीकांत की फिल्मों की ओपनिंग 30-35 करोड़ के आसपास ही होती थी. उस हिसाब से कबाली के पहले दिन का नेट कलेक्शन 40 और ग्रॉस कलेक्शन 50 करोड़ के आसपास रहना उसी ट्रेड के बरकरार रहने को दिखाता है.

kabali-2_072416052452.jpg
कबाली रजनीकांत की अब तक की सबसे कामयाब फिल्म बनने की ओर अग्रसर है

हां, ये बात सच है कि कबाली ने रजनीकांत की अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फिल्म बन गई है. फिल्म ने रजनी की पुरानी सारी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. तमिलनाडु में फिल्म ने पहले दिन 21.5 करोड़ की कमाई के साथ ही राज्य में सबसे बड़ी ओपनिंग रिकॉर्ड बनाया है और पहले दिन 15 करोड़ की कमाई करने वाली वेदालम को पीछे छोड़ दिया था.

रजनीकांत के स्टारडम का इस्तेमाल करके फिल्म के निर्माताओं ने फिल्म के लिए जो हाइप बनाई, उसका नतीजा फिल्म के शुरुआती कमाई में नजर आता है. लेकिन क्रिटिक्स का कहना है कि फिल्म को मिले औसत रिव्यू से आने वाले हफ्तों में इसकी कमाई में तेजी से गिरावट आना तय है.

रजनीकांत की फिल्म कबाली का भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों से एक बनना लगभग तय है, आखिर इससे सुपरस्टार रजनीकांत का नाम जो जुड़ा है. लेकिन फिल्म के निर्माताओं ने 250 करोड़ की ओपनिंग का दावा क्यों किया, कह पाना मुश्किल है.

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय