New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2016 03:54 PM
गोपी मनियार
गोपी मनियार
  @gopi.maniar.5
  • Total Shares

इधर दर्शक शाहरुख खान की फिल्म रईस का बेसब्री के इंतजार कर रहे हैं, उधर खबर आ रही है कि 'रईस' अब मुश्किल में फंस सकती है. यह फिल्म गुजरात के गैंगस्टर रहे अब्दुल लतीफ के जीवन पर आधारित बताई जा रही है. लतीफ के बेटे अहमदाबाद कि एक कोर्ट में पिटीशन फाईल की है, जिसमें पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाते हुऐ 101 करोड़ रुपए की मानहानी का दावा भी ठोका है.

मुश्ताक ने शाहरुख पर इस फिल्म के जरिए अपने पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाया है. साथ ही फिल्म की रिलीज और प्रमोशनल मटेरियल के जारी होने पर रोक की मांग की है. उनका दावा है कि फिल्म के दूसरे हिस्से में लतीफ को गलत तरीके से पेश किया गया है. मुश्ताक का कहना है कि लतीफ को गुजरे हुए कई साल हो चुके हैं. आज उनका परिवार एक अच्छी और इज्जतदार जिंदगी जी रहा है. ऐसे में एक बार फिर उन लोगों का नाम जब लतीफ के नाम के साथ जो़ड़ा जा रहा है तो इससे उनकी परेशानियां और बढ़ रही हैं.

537228_042916024558.jpg
 अब फिल्म 'रईस' मुश्किल में फंस सकती है

मुश्ताक का कहना है कि फिल्म की स्क्रिप्ट लिखे जाते वक्त कुछ लोग उनकी फैमिली से मिलने आए थे. प्रोड्यूसर्स इस बात का प्रचार भी कर रहे हैं कि फिल्म लतीफ की जिंदगी पर आधारित है. अगर ये सच है तो इस फिल्म की कहानी का अंदाजा लतीफ को जानकर ही लगाया जा सकता है.

raees_042916024625.jpg
लतीफ के बेटे ने पिता का नाम खराब करने का आरोप लगाते हुऐ 101 करोड़ की मानहानी का दावा भी ठोका है.

कौन था डॉन अब्दुल लतीफ

अहमदाबाद के दरियापुर इलाके में रहने वाले अब्दुल लतीफ ने कालूपुर ओवरब्रिज के पास देशी शराब बेचने की शुरुआत कर क्राइम की दुनिया में कदम रखा था. धीरे-धीरे उसने अंग्रेजी शराब बेचनी भी शुरू कर दी. इससे अच्छी कमाई कर लेने के बाद लतीफ ने शहर के कोट इलाके में रहने वाले बदमाशों को अपनी गैंग में शामिल कर लिया. लतीफ ने हथियार सप्लाई करने वाले शरीफ खान से हाथ मिलाया और शराब के साथ-साथ हथियारों की भी तस्करी करने लगा. कुछ ही सालों में लतीफ गैंगस्टर बन चुका था, लेकिन किसी भी गैंगवार में वह खुद सामने नहीं रहा.

raees2_042916024649.jpg
लतीफ ने शराब के कारोबार से रखा क्राइम की दुनिया में कदम

लतीफ ने चालाकी से कई छोटी-मोटी गैंग में फूट डलवाई और उनके साथियों को अपनी गैंग में मिला लिया. इस तरह अहमदाबाद के बाद उसका दबदबा पूरे गुजरात में फैल गया. लतीफ ने गुजरात में अवैध शराब बेचने का नेटवर्क तो इस कदर खड़ा कर लिया था कि कोई भी अवैध शराब बेचने वाला बिना उसकी मर्जी से शराब नहीं बेच सकता था. उसे शराब लतीफ से ही खरीदनी पड़ती थी.

ये भी पढ़ें- सलमान की दोस्ती ने लूटी शाहरुख की तारीख!

शहर के मुस्लिम इलाकों में लतीफ गरीबों के लिए मसीहा माना जाने लगा था, क्योंकि वह बेरोजगार युवकों को अपनी गैंग में शामिल कर लेता था. इसकी वजह से उसे पॉलिटिकल सपोर्ट भी मिलने लगा.

raees4_042916024704.jpg
अहमदाबाद के कुछ मुस्लिम इलाकों में लतीफ को मसीहा माना जाता था.

बताया जाता है कि उस वक्त अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भी वडोदरा में ड्रग्स का नेटवर्क खड़ा कर चुका था. एक बार दाऊद और लतीफ के बीच गैंगवार छिड़ गई. लतीफ के गुर्गों ने दाऊद को घेर लिया था और दाऊद को वडोदरा से भागना पड़ा. लतीफ गुजरात में 40 से भी हत्याओं का आरोपी था, जबकि उतने ही किडनेपिंग केस भी उस पर थे. अब्दुल लतीफ को 1995 में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था, जिस के बाद उसे साबरमती जेल अहमदाबाद में रखा गया. पर जेल से भी लतीफ का कारोबार चलता रहा.

ये भी पढ़ें- ओह नो! अक्षय कुमार को ये क्या हो गया!

गुजरात के पहले और आखिरी अन्डरवर्ल्ड डॉन अबदुल लतीफ शेख की ताकत का अन्दाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 1986 के अहमदाबाद महानगरपालिका चुनाव में लतीफ एक साथ पांच सीटों पर भारी बहुमत से जीता था ओर वो भी साबरमती सेन्ट्रल जेल में बैठे बैठे.

collage1_042916024720.jpg
 जेल में रहकर 5 सीटों से चुनाव जीता था लतीफ.

नवम्बर 1997 में अब्दुल लतीफ को गुजरात पुलिस ने एक ऐन्काउन्टर में मार गिराया. उस वक्त वह भागने की फिराक में था. लतीफ के खत्म होने के साथ ही गुजरात में उसका पूरा नेटवर्क ही खत्म हो गया.

raees5_042916024755.jpg
 एन्काउंटर में मारा गया लतीफ.

अब लतीफ की जिंदगी के इन पहलुओं को देखकर क्या कहें? क्या ये फिल्म रईस की कहानी है. हालांकि इस फिल्म निर्देशक राहुल ढोलकिया इस बात से साफ इन्कार करते हैं कि ये फिल्म लतीफ की जिंदगी पर आधारित है.

अब सच्चाई तो इस ईद पर ही सामने आ जाती लेकिन शाहरुख ने फिल्म की रिलीज टाल दिया है. सलमान खान की 'सुल्तान' जो आ रही है. तब तक नजर रहेगी कोर्ट पर.

लेखक

गोपी मनियार गोपी मनियार @gopi.maniar.5

लेखिका गुजरात में 'आज तक' की प्रमुख संवाददाता है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय