New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2016 11:01 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ये एक हैरान करने वाली बात है कि सुपर स्टार शाहरुख खान की कोई फिल्म ऐसी भी है जो रिलीज नहीं हो सकी. लेकिन ये सच है. 1988 से शाहरुख खान टीवी पर दिखाई देने लगे थे. 'फौजी', 'सर्कस', 'वागले की दुनिया' जैसे सीरियल करने के बाद उन्होंने निर्देशक मणी कौल के साथ एक फिल्म की 'अहमक', लेकिन ये रिलीज नहीं हो सकी, फिर 1991 में इसे दूरदर्शन पर चार भागों में, एक मिनी सीरीज के रूप में दिखाया गया था. उसके बाद 1992 में इस फिल्म को न्यूयॉर्क फिल्म फेसेस्टिवल में दिखाया गया.

srk-2-650_101316031919.jpg
 अभिनेत्री मीता वशिष्ठ के साथ शहरुख खान

ये भी पढ़ें- शाहरुख की 25 साल पुरानी शॉर्ट फिल्म हुई वायरल, जानिए क्यों?

फिल्म 'अहमक' फ्योडोर दोस्तोयवेस्की के नॉवल 'द इडियट' पर आधारित है. 18वें मुंबई फिल्म फेस्टिवल में इस मिनी सीरीज को बिना एडिट किए चार घंटे लगातार दिखाया गया. फिल्म पर बात करने के लिए फिल्म निर्देशक मणी कौल, फिल्म के क्रू मेंबर्स के साथ-साथ फिल्म की हीरोइन मीता वशिष्ठ भी वहां मौजूद थीं.

srk1-650_101316032001.jpg
 1991 में बनाई गई थी ये फिल्म

इस फिल्म को फेस्टिवल के नए प्रोग्राम 'द न्यू मीडियम' के तहत दिखाया गया था. इस सेक्शन में वो फिल्में दिखाई गईं थीं जो इनोवेटिव फिल्म मेकिंग के इतिहास में सबसे बेहतरीन रही हैं.

ये भी पढ़ें- क्या डर 2.0 के लिए तैयार हैं?

इस फिल्म को लेकर शाहरुख खान भी उत्साहित हैं क्योंकि ये उनकी पहली फिल्म थी. हालांकि बॉलीवुड में रिलीज हुई उनकी पहली फिल्म 'दिल आशना है' थी. उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी और अपने फैंस से कहा कि ये सिनेमा जगत में उनकी पहली फिल्म थी जिसके लिए टिकिट बुक कराएं.

जाहिर है बॉलीवुड के बादशाह की एक बेहद खास फिल्म जो उस वक्त की है जब उन्हें कोई नहीं जानता था, उसे देखने के लिए शाहरुख के साथ-साथ उनके फैंस भी खासे उत्साहित होंगे. इस उत्साह के पीछे एक कारण और है कि लोग 25 साल पहले के स्ट्रगलिंग शाहरुख खान को दोबारा बड़े पर्दे पर देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें- शाहरुख खान की बादशाहत अब खात्मे की ओर !

वैसे देखा जाए तो नसीबवाले हैं शाहरुख कि उनकी ये फिल्म भी 25 सालों बाद बड़े पर्दे पर आ ही गई, वरना बॉलीवुड में आज तक ऐसा नहीं हुआ कि किसी कलाकार की कोई रिलीज नहीं हुई फिल्म कभी भी रिलीज हुई हो.   

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय