New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2017 12:28 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

शेक्सपियर ने भले कह दिया हो कि नाम में क्या रखा है लेकिन सेलिब्रिटी होना नाम का ही खेल है. नाम से सभी की पहचान बनती है. नाम में क्या रखा है इसकी कीमत कोई हमारे यहां के अभिनेताओं से पूछे. कई अभिनेता ऐसे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ही अपना नाम बदलकर लिया. नाम बदलने के पीछे, कारण क्या है इसका राज अभिनेता नहीं खोलते. लेकिन कभी ये नाम परिवर्तन अचानक होता है तो कभी सफलता पाने की खातिर.

आइए, आपको बताएं बॉलीवुड के 10 ऐसे हीरो/हीरोइन जिनका असली नाम वो नहीं जो हमें पता है.

1- अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह को उनके पिता और कवि हरिवंश राय बच्चन ने 'इंकलाब श्रीवास्तव' का नाम दिया था. हरिवंश राय 'इंकलाब ज़िंदाबाद' के नारे से बहुत प्रभावित थे इसलिए अपने बेटे को ये नाम ही दे दिया.

amitabh-bachchan_032917045209.jpgइंकलाब जिंदाबाद से निकला था इनका नाम

लेकिन बाद में सुमित्रानंदन पंत के कहने पर बिग बी का नाम अमिताभ कर दिया गया. श्रीवास्तव सरनेम पहले ही हटाया जा चुका था तो अब अमिताभ बच्चन ही बिग बी का नाम हो गया.

2- शाहरूख खान

shahrukh_032917045510.jpgअब्दुल रहमान!

बॉलीवुड के बादशाह खान का असली नाम 'अब्दुल रहमान' था, जो बचपन में उनकी दादी ने रखा था. हालांकि उनके पिता को शाहरूख नाम ज्यादा पसंद था. अंत में शाहरूख के नाम पर ही मुहर लगी.

3- सलमान खान

salman-khan_650_032917045554.jpgअब्दुल रशीद सलीम सलमान खान, उफ्फ

जी हां! बॉलीवुड के इस दबंग खान ने भी फिल्मों में आने के बाद अपना नाम बदला है. सलमान खान का असली नाम 'अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान' है. सलमान ने अपना नाम छोटा क्यों किया इसका कारण तो किसी को पता नहीं है, पर सोचिए अगर हमारे चुलबुल पांडे अपने असली नाम के साथ बॉलीवुड में आते तो!

4- अजय देवगन

ajay-devgan_650_032917045731.jpgन्यूमेरोलॉजी में इतना भरोसा

नशीली आंखों वाले इस एक्टर ने अपना नाम क्यों बदला इसके पीछे का कारण तो ठीक-ठीक पता नहीं पर कयास लगाए जाते हैं कि न्यूमेरोलॉजी की वजह से 'विशाल देवगन' ने अपना नाम अजय देवगन कर लिया है. यही नहीं अजय देवगन ने न्यूमेरोलॉजी की वजह से अपने सरनेम में से एक A हटा लिया है.

5- सैफ अली खान

saif-ali-khan_650_032917045756.jpgनवाब खान ने भी बदला है अपना नाम

यश चोपड़ा की फिल्म 'परंपरा' से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले नवाब खान का असली नाम 'साजिद अली खान' है. 1992 में फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' से सफलता का स्वाद चखने वाले सैफ ने अपने क्रिकेटर पिता की जगह फिल्मी मां के नक्शे-कदम को फॉलो किया.

6- सनी देओल

बॉलीवुड के एक्टिंग किंग के नाम से जाने जाने वाले सनी देओल का असली नाम 'अजय सिंह देओल' है. फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर सनी देओल कर लिया था.

sunny-deol_032917045839.jpgपंजाबी पुतर ने रखा हैपनिंग नाम

अगर आप सोच रहे हैं कि केवल हमारे बॉलीवुड में केवल हीरो ही अपना नाम बदलते हैं तो ठहरिए. हम आपको ऐसी कई हिरोइनों का असली नाम बताते हैं जिसकी हमें उम्मीद भी नहीं होगी.

7- प्रिटी ज़िंटा

preity-zinta_650_032917045909.jpgप्रीतम आन मिलो!

अगर हम कहें कि बॉलीवुड की बबली हिरोइन और आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन का नाम 'प्रीतम ज़िंटा सिंह' है तो? आप सोचेंगे ये प्रिटी ज़िंटा की बहन होगी. लेकिन प्रितम ज़िंटा सिंह उर्फ प्रिटी ज़िंटा को हम सभी जानते हैं! चौंक गए ना?

8- कैटरीना कैफ

katrina-kaif_032917050010.jpgफैन्से के लिए बदल लिया सरनेम

ब्रिटिश माता-पिता की संतान कैटरीना का जन्म हांग-कांग में हुआ था. साउथ इंडियन फिल्मों से उन्होंने अपना एक्टिंग करियर शुरु किया. बॉलीवुड में इंट्री के बाद ही 'कैटरीना टरक्योटे' ने अपने फैन्स के लिए सरनेम बदलकर लिया और कैटरीना कैफ हो गई.

9- महिमा चौधरी

mahima_650_032917050041.jpgडायरेक्टर ने दिया लकी वर्ड का नाम

नेपाल में जन्मी महिमा ने परदेस जैसी सुपर हिट फिल्म से बॉलीवुड में इंट्री की थी. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था. महिमा का असली नाम 'रितु चौधरी' है. महिमा को ये नाम परदेस फिल्म के उनके डायरेक्टर सुभाष घई ने दिया था क्योंकि म से शुरु हो रहे नाम वाली हिरोइनों को वो लकी मानते थे.

10- मल्लिका शेरावत

mallika_650_032917050114.jpgबॉलीवुड की मल्लिका बनने के लिए बदला नाम

अपने हॉट फीगर और बोल्ड अंदाज के लिए मशहूर मल्लिका का असली नाम 'रीमा लांबा' है. फिल्मों में अपने बोल्ड सीन और किस के कारण इनको मादकता की देवी भी माना जाता है.

ये भी पढ़ें-

ट्रेलर से खुला राज, कटप्पा ने बाहुबली को नहीं मारा!

'अनारकली' तुम लड़कर खूबसूरत बनो

ड्रेस का मतलब लड़की ही क्यों और कब तक ?

#बॉलीवुड, #सिनेमा, #नाम, Bollywood, Actor, Amitabh Bachchan

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय