New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2017 10:00 AM
विवेक सुरेन्द्रन
विवेक सुरेन्द्रन
  @vampirespace
  • Total Shares

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा इसका जवाब देने के लिए बाहुबली-2 आ गया. बाहुबली- 2 के ट्रेलर लॉन्च ने ही इस बात की भनक दे दी कि फिल्म रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस का रिकॉर्ड किस कदर टूटने वाला है. एसएस राजामौली की बाहुबली ने लोगों पर किस कदर अपना जादू किया था और बाहुबली-2 के लिए लोग कितने पागल हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ट्रेलर लॉन्च होने के बाद ये करीब 3.50 करोड़ लोग की नजरों से गुजर गया है. तमिल लोग ही नहीं हिन्दी दर्शक भी इस फिल्म के लिए बेताब हैं.

ये था बाहुबली का प्रचार और लोगों में उसका इंतजार. लेकिन क्या नया ट्रेलर उम्मीदों पर खरा उतरता है? नहीं!

bahubali-nw_650_032417075900.jpgकटप्पा ने किसे मारा?

बाहुबली 2 का ट्रेलर उम्मीद के अनुसार ही मारधाड़ और एक्शन से भरपूर है. लेकिन ना को मैं बाहुबली- द बिगनिंग को एक्शन के लिए देखने गया था ना ही बाहुबली-2 को इसके एक्शन के लिए देखना चाहता हूं. मुझे बाहुबली- द बिगनिंग में जिस चीज ने ज्यादा आकर्षित किया था वो था इस फिल्म का ड्रामा. और वही ड्रामा नए ट्रेलर में नहीं दिख रहा है. हालांकि, बाहुबली में जिस भव्यता को हमने देखा था उसे बनाए रखा गया है. लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि इसे बहुत ज्यादा उपयोग नहीं किया गया है.

via GIPHY

हो सकता है कि निर्देशक फिल्म के बारे में ज्यादा कुछ बताना नहीं चाहते. शायद कुछ सस्पेंस वो दर्शकों को सिनेमाहॉल तक लाने के लिए बचाकर रखना चाह रहे हों. लेकिन तब मेरा मानना ​​है कि किसी भी फिल्म के ट्रेलर का एकमात्र उद्देश्य दर्शकों को प्रभावित करना और उन्हें सिनेमा हॉल तक खींच कर लाना ही होता है. बाहुबली- द बिगनिंग के ट्रेलर को देखकर मुझे लगा था कि इसमें अभी एक महाकाव्य सुनाई जाएगी. यही कारण है कि ट्रेलर में सिर्फ दो ही डायलॉग होने के बावजूद मुझे लग रहा था कि अभी इसमें बहुत कुछ है और जिसके लिए मैंने फिल्म भी देखी थी.

इस फिल्म एक दिलचस्प, भावनात्मक कहानी थी जिसे लोगों ने जाना लेकिन साथ ही फिल्म के क्लाइमेक्स ने कई सवालों के जवाब लोगों को दिया ही नहीं. बाहुबली 2 के ट्रेलर मैंने उन कुछ सवालों के जवाब नहीं तो कम से कम उनके बारे में कुछ बताने की तो उम्मीद की ही थी. लेकिन इस ट्रेलर में ऐसा कोई इशारा तक नहीं दिया गया कि अमरेन्द्र बाहुबली ने कटप्पा पर आंख मूंदकर भरोसा किया था और कटप्पा ने जानबूझकर बाहुबली को नहीं मारा था. एक तरीके से कहें तो इस ट्रेलर में मुझे कुछ भी नहीं मिला.

इस सस्पेंस से निराश मैंने बाहुबली-2 के ट्रेलर को बार-बार सिर्फ इसी आस में देखा कि शायद मुझे कुछ मिल जाए. पूरी बारीकी से देखने पर मुझे मिला तो बस ये कि कटप्पा बाहुबली को मार ही नहीं सकता था. ये सस्पेंस! बाहुबली- द बिगनिंग में वो कटप्पा ही था जिसने राजा के बेटे महेंद्र बाहुबली, उसके पालक माता-पिता और वहां मौजूद सभी लोगों को बताया था कि अपने राजा को उसने मार डाला. इसके बाद फिल्म में दृश्य आता है कि कटप्पा राजा के पीठ में तलवार से वार कर रहा है और फिर उसके बाद क्रेडिट रोल चलने लगता है.

अब वापस अगर नए ट्रेलर की बात करें तो इसमें कटप्पा घुटने टेककर खड़ा है और राजा जमीन में अपनी तलवार धंसा रहा है. इससे मैं दो मतलब निकाल पाया.

1) अमरेंद्र बाहुबली ने ही कटप्पा को कहा था कि वो उसे मार डाले. लेकिन कटप्पा ने ऐसा करने से इंकार कर दिया.

2) कटप्पा ने राजा के हत्या के बारे में झूठ बोला.

बाहुबली- द बिगनिंग का क्लाइमेक्स में जहां कटप्पा को बाहुबली को मारते हुए दिखाया गया था और नए ट्रेलर का ये सीन, दोनों एक ही जगह पर फिल्माए गए हैं. पृष्ठभूमि में आग और एक ढलान पर फिल्म के दोनों मुख्य किरदार. इससे पता चलता है कि बाहुबली और कटप्पा के बीच उस जगह पर किसी विषय पर गहरी बातचीत हुई थी.

via GIPHY

बाहुबली अपने भाई भल्लालदेव से लड़-लड़कर थक चुका था. उसने कटप्पा को वापस जाने के लिए कहा. साथ ही ये झूठ बोलने के लिए कहा कि कटप्पा जनता को बताए कि उसने राजा की हत्या कर दी है. कटप्पा अपने राजा की बात मानने के लिए बाध्य है. वो राज्य में वापस जाता है और लोगों को एक कहानी सुनाता है. कहता है कि अचानक ही राजा और कटप्पा पर एक हमला हुआ जिसमें राजा की मौत हो गई.

कटप्पा ने बाहुबली को नहीं मारा इस बात को मानने की एक दूसरी वजह भी है. बाहुबली- द बिगनिंग में एक डायलॉग है जिसमें भल्लालदेव, देवसेना को कहता है- 'हम दोनों आशा करते हैं कि बाहुबली वापस आ जाए. तुम आखिरी बार उससे मिल लो और एक बार फिर से वो मेरे हाथों मारा जाए.' तो बाहुबली को किसने मारा? अगर भल्लालदेव ने बाहुबली को मारा है तो फिर कटप्पा ने किसे मारा?

कटप्पा ने बाहुबली को नहीं मारा!

निर्देशक राजामौली उन सभी लोगों पर हंस रहे होंगे जो इस झांसे में फंस गए हैं. ठीक वैसे ही जैसे माहिष्मति के लोग फंसे हैं. हो सकता है कि बाहुबली-2 में बाहुबली खुद वापस आ जाए और भल्लालदेव का वध कर दे. क्योंकि एक युवा और शक्तिशाली महेंद्र बाहुबली, बुढ़े और थके हुए भल्लालदेव का वध करेगा ये वीरता तो नहीं होगी ना. लड़ाई बराबरी वालों में होती है. है ना?

ये भी पढ़ें-

यूपी चुनाव की तरह अगले महीने फिर बाहुबली की महाविजय !

भूत का डर है या हनुमान चालीसा का बचाव !!!

धनुष की निजी जिंदगी पर भी बन सकती है एक फिल्‍म

लेखक

विवेक सुरेन्द्रन विवेक सुरेन्द्रन @vampirespace

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय