टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   06-09-2016

आईफोन के फीचर्स का लीक होना, मौत और टैक्स जिंदगी की कुछ ऐसी चीजें हैं जो निश्चित है. आपकी एक दिन मौत होगी इसे नकारा नहीं जा सकता. आपने दुनिया के किसी कोने में पैसे कमाए हैं तो टैक्स मरने के बाद भी वसूल लिया जाएगा. लांच होने वाले नए आईफोन या एप्पल के किसी भी गैजेट की खूबियां क्या हैं, कीमत क्या है और वह कब बाजार में पहुंचेगा, से जुड़े अफवाह हमें कंपनी के लांच से पहले इन सवालों का जवाब दे देते हैं. कह सकते हैं कि अफवाह उड़ाने वालों को एप्पल कभी निराश नहीं करती और अफवाहबाजों का कुछ न कुछ सच होता ही है.

बुधवार 7 सितंबर की शाम सैनफ्रांसिस्को के बिल ग्राहम ऑडिटोरियम में एप्पल मोबाइल के दो नए वैरिएंट आईफोन7 और आईफोन7 प्लस दुनिया के सामने होंगे. इसके साथ ही कंपनी अपने आईपैड समेत कुछ एक्सेसरीज भी लांच करेगी. उम्मीद के मुताबिक आईफोन7 के लांच की तारीख से अफवाहों का बाजार गर्म हुआ. इस अफवाह को एप्पल के सबसे कुख्यात अफवाहबाज इवान ब्लास ने उड़ाया. तारीख थी 23 जुलाई. और रिलीज की तारीख 16 सितंबर. गौरतलब है कि इवान ने साफ किया कि लांच होने के बाद 16 सितंबर को नया आईफोन बाजार में रिलीज होगा.

इसे भी पढ़ें: जॉब्स की सबसे सफल रणनीति: लांच से पहले लीक

इस अफवाह पर कंपनी ने गौर किया क्योंकि इवान ब्लास का दावा था कि कंपनी के सूत्रों से उसे जानकारी मिली है. अब एप्पल ने प्रेस इनवाइट जारी कर 7 सितंबर को लांच की घोषणा कर दी है.

इवान के अलावा और भी धुरंदर अफवाहबाज हैं. केजीआई सिक्योरिकी में काम करने वाले एक इंजीनियर मिंग शी कुओ बीते कई साल से एप्पल के लांच से पहले प्रोडक्ट का हार्डवेयर प्रोफाइल का सटीक आंकलन कर लेते हैं. मिंग की अफवाहों पर गौर करते हुए जानिए क्या खास होने जा रहा है एप्पल आईफोन7 और आईफोन7 प्लस में.

iphone7_650_090616051101.jpg
 डिजाइनर यासर फराही की इमेज, हो सके हैं ये पांच रंग

पहला बार पांच रंगों में आईफोन

मिंग की वेबसाइट का दावा है कि एप्पल बुधवार को अपने दोनों मोबाइल पैरिएंट को 5 रंगों में लांच करने जा रही है. इससे पहले एप्पल महज दो रंगों के सहारे बाजार में आता था.

खत्म होगी मेमोरी की दिक्कत

इन फोन को एप्पल इस बार 16 जीबी वैरिएंट में नहीं उतार रही है. दावों के मुताबिक इस बार लॉच हो रहे मोबाइस महज 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी वैरिएंट में आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: भारत में जूठा सेब ही सस्ता बेच सकते हैं टिम कुक, क्योंकि...

धांसू कैमरा देगा एसएलआर का सुख

अपने दोनों लांच होने वाले वैरिएंट में एप्पल 12 मेगापिक्सल के डबल लेंस वाले कैमरे के साथ उतार रहा है. इसे ऑप्टिकल जूम के साथ-साथ अंधेरे में बेहतरीन नजीता देने के लिए तैयार किया गया है.

iphone7_650_090616051504.jpg
 वेबसाइट एप्पल इनसाइडर का दावा, ये हैं मोबाइल की पैकिंग

कैमरे को बैलेंस रखने के लिए फोन में 3 जीबी रैम

एसएलआर जैसे कैमरे का सुख देने जा रहे आईफोन7 प्लस वैरिएंट को बेहतर पर्फॉर्मेंस के लिए 3 जीबी रैम से लैस किया गया है. वहीं आईफोन7 में पहले जितना 2 जीबी रैम रहने की उम्मीद है.

नहीं होगा तार वाला हेडफोन

मिंग के मुताबिक एप्पल ने इस बार बाजार में वायरलेस हेडफोन (आईपौड) देने का फैसला किया है. आईपौड की घोषणा कंपनी ने आइफोन6 प्लस की लांचिग के वक्त कर दिया था लेकिन अब बुधवार को वह इसे उतारने जा रही है. आईपौड आपके फोन से वाईफाई के माध्यम से जुड़ा रहेगा.

इसे भी पढ़ें: ड्रैगन के गुरुत्वाकर्षण से भारत में गिरा ‘एपल’

इस फीचर पर रहेगी सबकी नजर

एप्पल वाटरप्रूफ आईफोन के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहा है. यह टेक्नोलॉजी एप्पल वॉच में मौजूद है. लेकिन आईफोन में इसे लाने के लिए कंपनी को फोन से होम स्क्रीन का बटन हटाना पड़ेगा. मिंग का मानना है कि एप्पल इस फीचर को इस बार पेश कर रही है लेकिन इसमें निहित खतरों को देखते हुए कंपनी इसका प्रचार-प्रसार नहीं करेगी. इसके साथ ही वॉटरप्रूफ आईफोन7 और आईफोन प्लस में कारगर करने के लिए एप्पल ने हेडफोन के लिए दिया जैक बंद करने का फैसला ले लिया है. सभी नए आईफोन सिर्फ और सिर्फ वाईफाई आईपौड से चलेंगे. जाहिर है, ये दोनों फीचर बुधवार के लांच में दिखे तो आपका नया आईफोन होगा वॉटरप्रूफ.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

आपकी राय