New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2017 10:42 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सैमसंग अब दोबारा नोट 7 को मार्केट में उतार सकती है! एक वेबसाइट Samsungvn के मुताबिक अब सैमसंग एक बार फिर गड़े मुर्दे उखाड़ने की तैयारी में है. अब जल्द ही सैमसंग अपना पुराना फोन गैलेक्सी नोट 7R के नाम से दोबारा मार्केट में उतार सकता है. जहां एक ओर सैमसंग गैलेक्सी S8 की प्री-बुकिंग्स अच्छी चल रही हैं और कंपनी की पिछले साल जो इमेज बनी थी गैलेक्सी S8 उसे तोड़ने में सफल हो रहा है.

अब मुद्दा ये है कि क्या जरूरत है सैमसंग को दोबारा नोट 7 को मार्केट में लाने की?

इसके पहले भी दिए कई तरह के ऑफर-

पिछले साल जब सैमसंग ने नोट 7 वापस लेना शुरू किया था तब एक स्कीम निकाली थी. नोट 7 वापस करने के साथ ही अगर आप नोट 7 के बदले अगला भी सैमसंग फोन लेने की इच्छा रखते तो आपको 100 डॉलर यानी करीब 6671 रुपए दिए जा रहे थे. अब देखिए ये तो सीधे-सीधे रिश्वत हुई. ये स्कीम अमेरिकी यूजर्स के लिए थी. इस स्कीम में अगर आप अगला फोन सैमसंग लेते हैं तो नोट 7 वापस देने पर 100 डॉलर मिलेंगे और अगर रिफंड मांगते हैं या किसी और ब्रैंड का स्मार्टफोन लेते हैं तो इसके लिए 25 डॉलर दिए जाएंगे. ये क्रेडिट नोट 7 की रिफंड कीमत के अतिरिक्त होगा. कुछ-कुछ मुआवजा मान लीजिए.

note7_650_041417043806.jpg

दोबारा लॉन्च किया था नोट 7-

सैमसंग ने एक बार सारे नोट 7 वापस लेकर दोबारा नोट 7S लॉन्च किया गया था. वापस उसी प्रोसेस को दोहराया गया था, लेकिन दूसरी बार ये फोन फटने लगा था.

अब तीसरी बार ये लॉन्च होने की तैयारी में है. अब रीफर्बिश्ड फोन्स के बारे में कुछ जान लीजिए... रीफर्बिश्ड फोन्स वो होते हैं जिन्हें कुछ डिफेक्ट के कारण कंपनी को वापस कर दिया जाता है और कंपनी उन्हें ठीक कर पूरा क्वालिटी चेक करने के बाद लॉन्च करती है वो भी कम दाम में.

हालांकि, सैमसंग की तरफ से नोट 7 की कीमत के बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ये 30-40 हजार के बीच होगी. मतलब असली कीमत से 20-30 हजार कम. अब एक बार सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के फीचर्स को याद करिए.

note7_651_041417043816.jpg

नोट 7 वो पहला फोन था जो आइरिस स्कैनर के साथ आया था. इस फोन में 4GB रैम, 64GB मेमोरी, 12 मेगापिक्सल का डुअल पिक्सल सेंसर कैमरा था और सी-टाइप कनेक्टर के साथ. इस फोन की स्क्रीन से लेकर पावर तक सबकुछ ऐसा था कि 40 हजार से कम में ये घाटे की डील नहीं होगा, लेकिन अगर हम सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की बात करें तो उस फोन के लिए 40 हजार देना शायद आपको महंगा पड़ सकता है. बात कुछ ऐसी है कि अगर इसके पहले सिर्फ एक बार गैलेक्सी नोट 7 लॉन्च हुआ होता तो ठीक था, लेकिन पहले दो बार ये फेल हो चुका है.

ऐसे में कंपनी को इसे अगर दोबारा मार्केट में उतारना है तो कम से कम ऐसा प्राइस टैग नहीं रखना चाहिए कि आम लोगों के बस का ना हो. अगर खासतौर पर भारतीय मार्केट की बात करें तो ये यहां अगर गैलेक्सी नोट 7, 20 हजार की रेंज में आए तो ये बेहतर होगा. अगर इस फोन को 20 हजार के डिस्काउंट में लाया जाता है तो फिर भी ये कम होगा, लेकिन अगर यही डिस्काउंट 30 हजार का हो तो ये एक अच्छी डील साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

एक झलक दुनिया के सबसे हाईटेक घर की...

वीडियो : घर बैठे बना डाला iPhone और हिला दिया एपल को

#सैमसंग, #नोट 7, #गैलेक्सी S8, Samsung Galaxy S8, Samsung, Note 7

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय