New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2017 11:15 AM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

स्नैपचैट के सीईओ इवान स्पीगल का मानना है कि भारत बिजनस बढ़ाने के नजरिए से 'बहुत गरीब' देश है. वैराइटी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में एक बैठक के दौरान जब एक कर्मचारी ने स्पीगल से भारत में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने पर भी ऐप की स्लो ग्रोथ पर सवाल किया तो स्पीगल ने कहा कि यह अमीर लोगों के लिए है, इवान ने कहा कि वह भारत और स्पेन जैसे गरीब देशों में एक्सपैंड नहीं करना चाहते.

snapchat-1_041617062146.jpg

हालांकि जहां विश्व के सारे देश भारत को अपने लिए सबसे बेहतरीन बाजार मानते, एप्पल जैसी कंपनी देश में अपना प्लांट लगाना चाहती हो ऐसे में स्नैपचैट के सीईओ की सोच उनकी अपरिपक्वता ही दिखाता है. हो सकता है इवान स्पीगल के ऐसा बोलने के पीछे अपने तथ्य और तर्क हों, मगर उनके इस सोच से ये बात तो तय है कि भारत के बारें में उनकी जानकारी बहुत ही कम है.

स्पीगल के मन में भारत की जो छवि है वो आज से तीस चालीस साल पहले की प्रतीत होती है, बहुत संभव है कि अगर स्पीगल भारत के बारें में इन तथ्यों को जान जाएं तो उनकी सोच बहुत हद तक बदल सकती है.

facebook-india_041617062159.jpg

फेसबुक यूजर के मामले में दुसरे नंबर पर भारत :

फेसबुक यूज करने के मामले में भारत पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है, भारत के आगे केवल अमेरिका है. अमेरिका में फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की संख्या जहां 219 मिलियन है तो भारत में ये संख्या 213 मिलियन है.

एक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में दुसरे नंबर पर भारत :

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के मामलें में भी भारत पूरे विश्व भर में दूसरे नंबर पर है. 2016 की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारत में स्मार्टफोन यूज़ करने वालों की कुल संख्या 220 मिलियन है जो अमेरिका से भी ज्यादा है. आज भारत में 20 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड अपना स्मार्टफोन असेम्बल करते हैं.

internet-users_041617062214.jpg

जून 2017 तक भारत में होंगे 450-465 मिलियन इंटरनेट यूजर :

हाल ही आयी एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार जून 2017 तक भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 465 मिलियन तक जा सकती है, दिसंबर 2016 में यह संख्या 432 मिलियन थी.

यूट्यूब और वॉट्सएप यूजर्स की भी भारी तादाद :

भारत में यूट्यूब और वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों की भी भारी तादाद है. भारत में वॉट्सएप इस्तेमाल करने वालों की संख्या 70 मिलियन से ज्यादा है तो वहीँ यूट्यूब का इस्तेमाल में भी भारत विश्व के पांच देशों में है. भारत में यूट्यूब यूजरों की संख्या 42 मिलियन है.

ये भी पढ़ें-

'गरीब देश' ने कुछ ऐसा कर दिया स्नैपचैट का हाल!

3 idiot के रैंचों से भी आगे निकला ये MBBS स्टूडेंट

कौन कहता है वॉट्सएप सिर्फ मैसेजिंग के लिए है, आप इससे जमकर कमा भी सकते हैं

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय