New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2018 01:31 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पिछले दिनों में क्रिप्टोकरंसी बिटक्वाइन में ऐसी तेजी आई कि बहुत सारे लोगों ने उसमें पैसे लगा दिए. हालांकि, बिटक्वाइन को भारत में कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं है, जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर लोगों से गुजारिश करता रहा कि इसमें पैसे निवेश करने से बचें. अचानक तेजी से बिटक्वॉइन में गिरावट भी आई और बहुत से लोगों के पैसे डूब गए. जहां एक ओर अधिकतर लोगों ने बिटक्वॉइन को बेवकूफ बनाने वाली चीज माना, वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी के दिमाग में कुछ और ही खिचड़ी पकने लगी. मुकेश अंबानी ने बिटक्वाइन जैसा एक बिजनेस शुरू करने की सोची और अब उनकी कंपनी जियो इन्फोकॉम भी इस तरह के जियो कॉइन लाएगी. यानी जो लोगों को घाटे का सौदा लग रहा था, उसमें मुकेश अंबानी ने बिजनेस करने का मन बना लिया. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने मुकेश अंबानी से पहले ही उनके नाम पर एक गंदा धंधा शुरू कर दिया.

रिलायंस जियो, मुकेश अंबानी, ऑनलाइन, फर्जीवाड़ा

जियो कॉइन के नाम पर फर्जी वेबसाइट

अभी मुकेश अंबानी जियो कॉइन लॉन्च करने की तैयारियों में ही जुटे हैं, लेकिन दूसरी ओर कुछ लोगों ने reliance-jiocoin.com नाम की एक वेबसाइट भी शुरू कर दी है. बहुत से लोग इस वेबसाइट पर जियो कॉइन खरीदने जा रहे हैं और ठगी का शिकार हो जा रहे हैं. हालांकि, इस फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद अब यह वेबसाइट खुल नहीं रही है, लेकिन इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने वाले एक फर्जीवाड़े का शिकार हो चुके हैं.

ऐसे चल रहा ये फर्जीवाड़ा

वेबसाइट के अनुसार जियो कॉइन की कीमत 100 रुपए है. इसके लिए लोगों को इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है. जैसे ही कोई इस वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए अपना नाम और ईमेल एड्रेस डाल रहे हैं और रजिस्टर पर क्लिक कर रहे हैं तो वेबसाइट खुल ही नहीं रही है. दरअसल, रिलायंस जियो के नाम पर इस फर्जीवाड़े से लोगों की अहम जानकारियां भी चुराई जा सकती हैं. हो सकता है कि चुराई जा भी रही हों. भले ही रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद लोगों के सामने कोई वेब पेज नहीं खुल रहा है, लेकिन हो सकता है कि सारी जानकारी किसी डेटाबेस में जाकर सुरक्षित हो जा रही हो.

रिलायंस जियो, मुकेश अंबानी, ऑनलाइन, फर्जीवाड़ा

जियो कॉइन पर अभी चल रहा है काम

जियो कॉइन पर 50 सदस्यों की एक टीम काम कर रही है. बिजनेस न्यूजपेपर मिंट के मुताबिक 50 सदस्यों की ये टीम ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. यह टीम मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की देखरेख में काम कर रही है.

यहां आपको यह बात साफ कर दें कि अभी तक रिलायंस ने जियो कॉइन लॉन्च नहीं किया है ना ही कंपनी ने किसी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है. ऐसे में अगर आपसे कोई इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहता है तो आप ऐसे लोगों झांसे में न आएं. जब भी रिलायंस जियो की तरफ से जियो कॉइन लॉन्च किए जाएंगे तो उसकी आधिकारिक वेबसाइट jio.com पर उसकी जानकारी जरूर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-

ये ऐप चुरा सकता है आधार का डेटा, सावधान हो जाइए...

Good Morning के चक्कर में फोन हो गया स्लो, ये है फास्ट करने का तरीका !

अब Whatsapp का नया फीचर शुरु करेगा admin वार, हो जाइए तैयार

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय