New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2017 08:13 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नोकिया की वापसी का हल्ला फरवरी से ही हो रहा था. फरवरी 2017 में जब से HMD ग्लोबल (कंपनी जो नोकिया ब्रांडेड फोन्स बना रही है) ने नए नोकिया फोन्स की घोषणा की थी. तब से ही ये कहा जा रहा है कि अब नोकिया अपने पुराने फॉर्म में वापस आ रही है. नोकिया 6, नोकिया 5 और नोकिया 3 की लॉन्चिंग के बाद से ही मिड सेग्मेंट फोन मार्केट में अब और कड़ा कॉम्पटीशन होने वाला है.

नोकिया के ये फोन्स बेहतर हैं क्योंकि अपने फीचर्स और कीमत के मामले में मार्केट में मौजूद बाकी फोन्स से बेहतर हैं. कैसे? चलिए देखते हैं....

नोकियासिर्फ ब्रांड वैल्यू ही नहीं नोकिया के इन फोन्स में फीचर्स भी बेस्ट हैं1. कीमत-

नोकिया 6 जो फीचर्स के मामले में तीनों स्मार्टफोन्स से बेहतर है वो 14999 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है. ये एक्सक्लूसिवली अमेजन पर लॉन्च हुआ है. इसकी सेल 14 जुलाई को होगी और उसके लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन हो जाना चाहिए. अमेजन पे बैलेंस से अगर फोन खरीदते हैं तो 1000 रुपए डिस्काउंट और मिलेगा.

इसके अलावा, नोकिया 3 और नोकिया 5 दोनों ऑफलाइन स्टोर्स पर ही मिलेंगे. इनमें सबसे सस्ता नोकिया 3 है जिसकी कीमत 9,499 रुपए है और नोकिया 5 की कीमत 12899 रुपए है.

नोकिया के ये तीनों फोन्स श्याओमी रेडमी 4 और रेडमी नोट 4, सैमसंग J सीरीज, मोटोरोला के स्मार्टफोन्स (मोटो G सीरीज) आदि की टक्कर में वैसे ही आ गए हैं.

2. डिजाइन...

लुक्स के मामले में जाएं तो यकीनन यहां नोकिया को ज्यादा नंबर दिए जाएंगे. कीमत के हिसाब से डिजाइन काफी अच्छी है. पुराने नोकिया फोन्स की तरह दिखने वाले ये फोन्स पतले और रॉयल दिखते हैं. नोकिया 6 में मेटल फ्रेम भी दिया गया है. नोकिया 5 स्मार्टफोन की बात करें तो एल्युमीनियम बॉडी वाला ये फोन काफी सिंपल और बेहतर दिखता है.

कुल मिलाकर बात करें तो ये जो दोनों स्मार्टफोन्स हैं लुक्स के मामले में पूरे नंबर ले जाते हैं. अगर हम बाकी प्रतिद्वंद्वियों से तुलना करें तो सैमसंग सीरीज का लुक पुराने जैसा ही है उसमें कोई नयापन नहीं है. मोटोरोला के स्मार्टफोन्स लुक्स के मामले में पीछे रह जाते हैं. श्याओमी दिखने में बेहतर है, लेकिन उसके सामने अगर नोकिया के मामले में जाएं तो ये बेहतर दिखेंगे.

3. टिप-टॉप...

सॉफ्टवेयर ऑर हार्डवेयर की बात करें तो नोकिया के फोन्स सबसे बेहतरीन हैं. सबसे पहले तो प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस है. फिर दूसरा हार्डवेयर के मामले में बेहतर हैं. अगर मैं प्योर एंड्रॉयड की बात करूं तो आसान शब्दों में इसमें फालतू एप्स नहीं होंगे क्योंकि बाकी स्मार्टफोन्स की तरह यूजर इंटरफेस हेवी नहीं है. बाकी स्मार्टफोन्स या तो लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट नहीं होते या फिर अपडेट होने के बाद समस्या आती है. नोकिया फोन्स इस मामले में मोटोरोला को सबसे बड़ी टक्कर दे सकते हैं. कारण क्योंकि मोटोरोला फोन्स में भी प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस मिलता है.

एक और अच्छी बात है जो गर्म चाय के साथ पकोड़ों की तरह लगेगी वो ये कि गूगल प्योर एंड्रॉयड होने की वजह से मोटोरोला की तरह ही ये फोन्स भी सॉफ्टवेयर अपडेट आते ही तुरंत अपडेट होंगे.

नोकियानोकिया के लिए अब मार्केट खुला हुआ है

इसमें मंथली सिक्योरिटी अपडेट भी होगी. मतलब अब गूगल पिक्सल/नेक्सस और मोटोरोला स्मार्टफोन्स के बाद अब नोकिया में भी ये अपडेट मिलेंगे.

4. ब्रांड वैल्यू...

नोकिया अपने समय का बादशाह रहा है और नोकिया ने जब पिछली बार एंड्रॉयड फोन्स लॉन्च किए थे तो भी फेल प्रोडक्ट होने के बाद भी उन्हें काफी लाइमलाइट मिली थी. अगर देखा जाए तो नोकिया स्मार्टफोन्स में बैटरी और बिल्ड क्लाविटी को लेकर अभी भी लोगों का भरोसा वैसा ही है. नोकिया 3310 की तरह ही लोग नोकिया स्मार्टफोन्स का भी इंतजार कर रहे हैं.

5. जिन स्‍मार्टफोन मॉडल से मुकाबला है...

अब ये कुछ अलग बात है. नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 को कुछ ऐसे डिजाइन किया गया है कि इन स्मार्टफोन्स में जरूरतों के हिसाब से फीचर्स हैं. अब अगर मैं इसी में वीवो V5 प्लस, ओप्पो के मिड रेंज मॉडल, सैमसंग जे सीरीज, मोटोरोला G सीरीज या श्याओमी के स्मार्टफोन्स को रखूं तो या तो वीवो, ओप्पो और सैमसंग में हार्डवेयर की सुविधाएं हैं या मोटोरोला G सीरीज में सॉफ्टवेयर की. इस समय वीवो वी5 और वी5 प्लस को भी नोकिया बड़ी टक्कर दे सकता है..

वीवो VS नोकिया...

फीचर्स की बात करें तो दोनों ही फोन्स काफी हद तक एक जैसे हैं. वीवो में 4GB रैम है और नोकिया 6 में 3GB और 4GB वेरिएंट्स हैं. नोकिया में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर है और वीवो में मीडियाटेक प्रोसेसर. नोकिया का फुल एचडी रेजोल्यूशन है और वीवो में सिर्फ HD रेजोल्यूशन.

हां अगर फ्रंट कैमरा की बात करें तो नोकिया इस मामले में यकीनन वीवो से थोड़ा पीछे हो सकता है, लेकिन अगर सेल्फी लवर्स थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करने को तैयार हैं तो भी मेरे हिसाब से नोकिया 6 एक अच्छा ऑप्शन है.

मोटोरोला VS नोकिया...

मोटोरोला की बात करें तो लुक्स के मामले में अगर देखें तो मोटोरोला को लेकर किसी भी यूजर का कोई खास एक्सपीरियंस नहीं रहता है. लुक्स के मामले में वैसे भी मोटोरोला से ज्यादा नोकिया को नंबर दिए जा सकते हैं. इसके अलावा, अगर देखा जाए तो सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस के मामले में जो मोटोरोला देता था वो अब नोकिया भी देगा.

सैमसंग VS नोकिया....

सैमसंग का मिड रेंज सेग्मेंट वैसे भी उतना ज्यादा इफेक्टिव अब नहीं है. J सीरीज के अलावा, सैमसंग स्मार्टफोन्स के बाकी मॉडल्स मिड रेंज में थोड़े फीके हैं. ऐसे में नोकिया ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

नोकिया के नए फोन के फीचर्स...

नोकिया 3....

नोकिया 3 जिसकी कीमत 9499 रुपए है वो ऑफलाइन स्टोर में मिलेगा और बाकी दोनों फोन्स के मुकाबले सबसे पहले उपलब्ध होगा. ये फोन 16 जून से मिलेगा. इसके अलावा, इस फोन में 5 इंच की स्क्रीन दी गई है, 16GB इंटरनल स्टोरेज है और माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 256GB तक मेमोरी बढ़ाई जा सकती है. कीमत का सबसे बड़ा असर रैम पर पड़ा है जो 2GB रैम में ही सिमट गया है. इसके अलावा, बैटरी 2650 mAh बैटरी है.

नोकिया 5...

नोकिया 5 की कीमत 12899 रुपए है. ये भी ऑफलाइन स्टोर्स में मिलेगा. ये फोन 7 जुलाई से मिलना शुरू होगा. ये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ आएगा. इसके साथ 2GB रैम होगी.

रोजमर्रा की जरूरतों के हिसाब से 2GB रैम कम नहीं है. हां अगर आप हैवी गेमिंग करते हैं तो नोकिया 6 ज्यादा बेहतर होगा. इस फोन में 3000 mAH पावर की बैटरी है और एड्रिनो 505 जीपीयू. इसके अलावा, 5.2 इंच की HD स्क्रीन है. 16 GB मॉडल के साथ 256GB तक मेमोरी बढ़ाई जा सकती है. इस फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा.

नोकिया 6...

नोकिया 6 जैसा की पहले भी कहा गया है बेहतर फीचर्स और बेहतर कीमत के साथ आता है. 16 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

इस फोन में 3GB और 4GB रैम वाले वेरिएंट हैं. इसके अलावा, 3000 mAh पावर की बैटरी है. इसके अलावा, 5.5 इंच की फुल एचडी स्क्रीन, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है.

कुल मिलाकर अगर आप नोकिया फोन्स में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बुरा ऑप्शन नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-

21999 रुपए का आईफोन, क्या है घाटा या फायदे का सौदा?

सबसे खतरनाक होता है स्मार्टफोन में पॉर्न देखना

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय