New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2017 07:24 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

भारत में भी साइबर अटैक की शुरुआत हो चुकी है. साइबर अटैक ने पूरी दुनिया की नाक में दम करके रखा है. अब उसका निशाना भारत है. जहां साइबर अटैक होने का खतरा सबसे ज्यादा है. ऑनलाइन रेस्टोरेंट डिस्कवरी और फूड डिलिवरी सर्विस जोमेटो ( Zomato ) ने इस बात का खुलासा किया है कि 1 करोड़ 70 लाख यूजर्स के रिकॉर्ड्स उनके डाटाबेस से चोरी हो गए हैं. चोर हुई इंफोर्मेशन में यूजर्स की ईमेल एड्रेस और हैशेड पासवर्ड शामिल हैं.

कंपनी के अनुसार जोमेटो यूजर्स ( Zomato users ) को तत्काल ही अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए. यानी जिनके भी जोमेटो में अकाउंट बनाया था. उसकी जानकारी आपके अलावा साइबर क्रिमिनल्स के पास भी है. वो जब चाहें आपके अकाउंट का गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है.

virus_051817024625.jpg

पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले रैन्समवेयर 'वानाक्राई' ( Ransomeware wannacry ) के बाद अब एक नए वायरस का पता चला है. वानाक्राई अटैक का पता चलने के बाद 'प्रूफपॉइंट' के रिसर्चर्स ने पाया कि इसके साथ एक और वायरस अटैक हुआ है. इस कंप्यूटर सिक्यॉरिटी फर्म में रिसर्चर निकलस गोडियर ने कहा कि इस वायरस का नाम नाम Adylkuzz है. साथ ही उन्होनें कहा कि यह वायरस उन्ही हैकिंग टूल्स का इस्तेमाल करता है, जिसकी पहचान एनएसए ने की है.

नया वायरस न सिर्फ खामोशी से काम करता है बल्कि इसे बनाने का मकसद भी अलग है. शोधकर्ताओं की मानें तो इस नए वायरस को बनाने का मकसद भी अलग है. यह वायरस वर्चुअल करंसी मोनिरो की माइन को प्रभावित करता है और सारी करंसी को वायरस बनाने वालों के पास ट्रांसफर कर देता है. मोनिरो और बिटक्वाइन जैसी वर्चुअल करंसीज ट्रांजैक्शंस को रिकॉर्ड करने के लिए वॉलन्टियर्स के कंप्यूटर्स को इस्तेमाल करती हैं. इसके लिए जिन कंप्यूटर्स को इस्तेमाल किया जाता है उसे माइन कहते हैं.

virus1_051817024639.jpg

इंडिया में हुआ अटैक तो...

भारत में बिटक्वाइन और मोनिरो जैसी वर्चुअल करंसीज का चलन नहीं है. ऐसे में माना जा रहा है कि इसका असर भारत में नहीं पड़ेगा. लेकिन डर ये भी है कि मोबाइल वॉलेट और इंटरनेट बैंकिंग में जो भारतीय रुपया रखा है वो निकला नहीं तो एक तरीके से वो भी वर्चुअल करंसी ही हुई. ऐसे में Adylkuzz यहां डाका डाल सकता है.

वानाक्राय साइबर अटैक ने कई देशों को अपना शिकार बनाया. उनमें ब्रिटेन की नेशनल हैल्थ सर्विस, यूएस की पैकेज डिलिवरी सर्विस, स्पैनिश टेलिकॉम टेलिफोनिका, जर्मनी की डच बेह्न रेल नेटवर्क शामिल हैं. लेकिन Adylkuzz नाम का वायरस चुपके से कंप्यूटर में आएगा और धीरे-धीरे सबकुछ उड़ा ले जाएगा.

virus2_051817024646.jpg

प्रूफप्रिंट ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि इस वायरस का अटैक होने पर विंडोज़ रिसोर्सेज को ऐक्सेस करने में दिक्कत आती है, साथ ही सर्वर और कंप्यूटर की परफॉर्मेंस घट जाती है. इन संकेतों को बहुत से कंप्यूटर यूजर्स तुरंत नोटिस कर सकते हैं. यह चुपके से काम करता है, इसलिए Adylkuzz अटैक साइबर क्रिमिनल्स के लिए बहुत फायदेमंद है. यह इन्फेक्टेड यूजर से चुपके से पैसे कमाता रहता है. कुल मिलाकर ये नया वायरस आपको सिर्फ रुलाएगा नहीं बल्कि धीरे-धीरे आपको कंगाल भी कर देगा.

ये भी पढ़ें-

इस एक सिक्के की कीमत 1 लाख रुपए से भी ज्यादा, जानिए क्यों

साइबर अटैक के बाद अब होगी सबसे बड़ी 'साइबर डकैती'

विश्व के सबसे बड़े साइबर अटैक में कितना सुरक्षित है भारत

#साइबर अटैक, #वायरस, #इंटरनेट, Zomato News, Adylkuzz Cyber Attack, What Is Zomato

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय