New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2018 06:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर अमीरों की गिनती की जाए तो फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार भारत में 80 से ज्यादा अरबपति हैं. करोड़पति और लखपति तो जाने दीजिए वो सब आम बात है. ऐसे में भारत जैसे देश में जो उन देशों की लिस्ट में शामिल है जो रहने के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे सस्ते हैं.

पैसे खर्च करने की जगहें कम पड़ जाएं तो अमीरों के लिए आम चीजों को खास बना दिया जाता है. अब सीधे-साधे हेडफोन या स्पीकर को ही ले लीजिए. जो आसानी से 100-150 रुपए में मिल जाते हैं वही अमीरों के लिए लाखों के हो जाते हैं.. तो चलिए देखते हैं ऐसे ही बहुत महंगे कुछ साउंड डिवाइस को..

Noble Audio Kaiser Encore

कीमत- 1,54,102 रुपए (£1699)

इन इयरफोन्स के आगे यकीनन एपल एयरपॉड्स भी सस्ते लगेंगे. ये शायद सबसे महंगी चीजों में से एक होगा जो आप अपने काम में डालें. इसकी साउंड क्वालिटी सॉनिक साउंड जैसी है और यकीनन इसमें गाने सुनने के बाद लगेगा कि बाकी इयरफोन्स कचरा हैं. इसमें सुनाई देने वाली साउंड की फ्रीक्वेंसी काफी बेहतर होती है. हर बीट अलग-अलग सुनाई देगी.

हेडफोन, स्पीकर, नीरव मोदी, मुकेश अंबानी, अमीर, साउंड डिवाइस

2. Devialet Silver Phantom

कीमत- 337,850.00 रुपए

3000 वॉट का ये वायरलेस स्पीकर 12 किलो का है और इसकी साउंड क्वालिटी कमाल की है. ये ब्लूटूथ स्पीकर है और भारत में भी आसानी से उपलब्ध है. बिना किसी बैकग्राउंड आवाज के, बिना किसी परेशानी के ये साउड देता है. ये दुनिया के बेस्ट हाई-फाई सिस्टम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

हेडफोन, स्पीकर, नीरव मोदी, मुकेश अंबानी, अमीर, साउंड डिवाइस

3. Bang & Olufsen Beolab 50

कीमत - 25,38,020 रुपए ( $39,170.00)

अगर आपके लिए साउंड क्वालिटी सबसे अहम है और डिजाइन के साथ-साथ आर्ट के भी शौकीन हैं तो ये स्पीकर आपके लिए है (अगर आप इसकी 7 डिजिट वाली कीमत चुका सकते हैं तो). इसमें फर्स्ट क्लास एल्युमीनियम के साथ-साथ ओक (OAK) की लकड़ी का भी इस्तेमाल किया गया है. 10 इंच के वूफर के साथ-साथ 7 बिल्ट इन एम्प्लिफायर भी हैं जो यकीनन आपके साउंड एक्सपीरियंस को एकदम चकाचक बना देंगे.

हेडफोन, स्पीकर, नीरव मोदी, मुकेश अंबानी, अमीर, साउंड डिवाइस

4. Sennheiser HE 1

कीमत - 35 lakh रुपए ($55,000.00)

अब फिर आते हैं हेडफोन्स की बात पर. इन हेडफोन्स का इस्तेमाल करते ही लोग रोने लगते हैं. न नहीं कीमत के कारण नहीं बल्कि उस आनंद के कारण जो उन्हें मिलता है. इन हेडफोन्स को लगाने के बाद.

5. CAT MBX Powered Speakers

कीमत - लगभग ढाई करोड़ रुपए (£295,000)

ये सिर्फ स्पीकर नहीं बल्कि पूरा का पूरा सिस्टम है. पूरा रोबोट कहें तो गलत नहीं होगा. ये 5 टन लगभग वजनी हो सकते हैं. इसमें 22 इंच के सब वूफर, 9 इंच के वूफर और 5.5 इंच के मिड-रेंज स्पीकर लगे हैं. साथ ही 1.25 इंच के ट्वीटर भी. कोई पार्टी करनी है? बस इसे अपने घर में लगाइए.. आप क्या पूरा मोहल्ला पार्टी करेगा. हां ये हो सकता है कि तेज आवाज से एक दो मकान गिर जाएं! लेकिन पार्टी तो बनती है.

हेडफोन, स्पीकर, नीरव मोदी, मुकेश अंबानी, अमीर, साउंड डिवाइस

6. Wisdom Audio Series LS4 and LS3 Speakers

कीमत - लगभग 20 लाख एक पीस का ($30,000 each)

अगर कोई ऐसा स्पीकर खरीदना चाहते हैं जो दीवार पर लगाया जा सके और साउंड ऐसा हो जैसा पहले कभी नहीं सुना हो तो यकीनन ये स्पीकर आपके काम का है. इसका साउंड कुछ ऐसा आएगा जैसा पहले कभी नहीं सुना होगा. इसका डिजाइन कुछ ऐसा है कि बिना किसी मुसीबत के आसानी से घर की दीवारों पर फिट बैठ जाए. खास बात ये है कि इस स्पीकर में गाने सुनने के बाद कोई और स्पीकर अच्छा नहीं लगेगा.

7. Magico Ultimate III – £353,000

कीमत- लगभग 4 करोड़ ($600,000)

एक जोड़ी स्पीकर की कीमत 4 करोड़ रुपए. ये लगभग 8 फिट ऊंचा स्पीकर है और इसके लिए 10 एम्प्लिफायर की जरूरत होती है. इसे सेट करना भी आसान नहीं. काफी मशक्कत का काम है. ये इतना पावरफुल स्पीकर है कि किसी थिएटर की साउंड का आसानी से मुकाबला कर सकता है.

हेडफोन, स्पीकर, नीरव मोदी, मुकेश अंबानी, अमीर, साउंड डिवाइस

ये भी पढ़ें-

नीरव मोदी को 'नीरव मोदी' बनाने वाला कौन है..

जनता को निचोड़कर की गई नीरव मोदी जैसों के लोन की जुगाड़

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय