New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2015 02:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मोबाइल इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की सुविधा तीन जुलाई से देश भर में लागू हो गई. इससे पहले यह केवल राज्यों तक ही सीमित था. इस नई शुरुआत का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब आप देश के किसी भी कोने में जाएं, अपना नंबर बदलने की जरूरत नहीं होगी. एयरटेल, वोडाफोन, आरकॉम समेत बीएसएनएल और एमटीएनएल ने यह पहल शुरू कर दी है.
 
ट्राई ने इससे पहले सभी कंपनियों को 3 मई तक यह सुविधा शुरू करने की डेडलाइन दी थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 3 जुलाई किया गया.
 
क्या है MNP-
 
उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली से पटना या फिर लखनऊ या किसी और जगह शिफ्ट होते हैं तो सबसे पहले आपको वहां के सर्कल वाला नंबर लेना पड़ता है. यानी पुराना नंबर बदलना पड़ता है. नया नंबर लेने के बाद सबसे बड़ा सिरदर्द आपने मित्रों या रिश्तेदारों को उसे बताने का होता था. लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी. आप चाहें तो एक ही नंबर पूरे देश में कहीं भी शिफ्ट होने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस MNP के जरिए वहां के सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस हासिल करने के लिए एक आवेदन करना होगा और महज कुछ घंटों में आप इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं.
 
MNP के फायदे-
 
1) इसके तहत आपको देश के किसी भी हिस्से में रहते हुए अपना मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत नहीं होगी.
 
2) कुछ कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को एक से दूसरे सर्कल में बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा दी है, बशर्ते वे दूसरी जगह जाने पर भी उन्ही के साथ बने रहते हों.
 
3) एयरटेल सहित कुछ कंपनियों ने ग्राहकों द्वारा MNP रिक्वेस्ट डाले जाने और उस प्रक्रिया के पूरे होने तक रोमिंग में भी फ्री-इनकमिंग की सुविधा देने की भी पहल की है.
 
कैसे करा सकते हैं MNP-
- अपने मैसेज बॉक्स में 10 अंकों का नंबर और PORT लिखकर उसे यूनिक नंबर 1900 पर SMS करें.
- मैसेज भेजने के कुछ देर बाद यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) प्राप्त होगा.
- इस कोड को एक एमएनपी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपनी पसंदीदा सर्विस प्रोवाइडर के आउटलेट पर फोटो और एड्रेस प्रूफ के साथ जमा कराना होगा.
- प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक नया सिम उपभोक्ता को मिलेगा लेकिन नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके लिए आपके खाते से 19 रूपये कट जाएंगे.
- अगर आप पोस्ट पेड ग्राहक हैं तो पिछले बिल और उसके भुगतान की कॉपी भी आपको नए सर्विस प्रोवाइडर के पास जमा करानी हो

#MNP, #मोबाइल, #ट्राई, MNP, मोबाइल, ट्राई

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय