New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2015 02:25 PM
  • Total Shares

एक औसत भारतीय परिवार का सीन देखिए - खेलो मत, पढ़ाई करो, कॉम्पिटिटीव एग्जाम दो, बहुत कम खर्चे (विदेशों के मुकाबले, सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के दम पर) पर प्रीमियर इंस्टीट्यूट में पढ़ो और फिर किसी बड़ी, भारी-भरकम कंपनी में घुस जाओ, 6-7 फिगर वाली सैलरी पाओ. तुम भी खुश, परिवार भी खुश. ज्यादा उड़ो मत, चुपचाप नौकरी करो.

'वर्तमान में भारत के पास सबसे तेज-तर्रार दिमाग वाले लोग हैं. लेकिन हम उनका इस्तेमाल पूरी दुनिया की समस्या का हल निकालने में कर रहे हैं.' यह कहना है देबजानी घोष का, जो इंटेल (साउथ एशिया) के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. लगभग सभी मामलों में होता भी तो यही है. अच्छे और नामी-गिरामी इंस्टीट्यूट से पढ़े लोग अपना कुछ बड़ा करने की छोड़ बड़ी-बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट को तवज्जो देते हैं. हालांकि इसके लिए सरकारी और बाजार व्यवस्था भी कम जिम्मेदार नहीं थी. लेकिन अब शायद खुद का कुछ बड़ा करने की सोच रखने वालों के 'अच्छे दिन' आने वाले हैं.    

digital_061915022022.jpg
आपके आइडियो को मिलेगा भारत सरकार का 'साथ'

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग तथा इंटेल के बीच एक करार हुआ है. इसके तहत अगर आपके पास कोई आइडिया है और वह भारत की समस्याओं और उसके हल से संबंधित है तो आपको पैसे मिलेंगे. आपके आइडिया को प्रैक्टिकल बनाने के लिए विशेषज्ञों का मार्गदर्शन भी मिलेगा. ऐसे-वैसे नहीं, IIM अहमदाबाद के विशेषज्ञ देंगे आपका साथ. IIM अहमदाबाद का सेंटर फॉर इनोवेशन, इन्क्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप भी भारत सरकार के इस इनिशिएटिव के साथ जुड़ा हुआ है.   

digital-2_061915022040.jpg
आपके आइडियो को मिलेगा भारत सरकार का 'साथ'

भारत सरकार ने इसका नाम दिया है - इनोवेट फॉर डिजिटल इंडिया चैलेंज (Innovate for Digital India Challenge). भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने, लोगों के काम आ सकने वाले आसान और उपयोगी उत्पाद, विकास संबंधी सरकारी सेवाओं की जनता तक पहुंच को सुगम बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई ऐसा आइडिया है, तो भेज दीजिए. शायद सरकार को आपका आइडिया पसंद आ जाए और आपको 20 लाख रुपये भी मिल जाएं. और शायद भारत की पहली गूगल, फेसबुक या ट्विटर जैसी कंपनी आपकी ही हो!

#डिजिटल इंडिया, #आइडिया, #इनोवेशन, डिजिटल इंडिया, आइडिया, इनोवेशन

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय