New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2015 05:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

छोटे बच्चों को डॉक्टरों के पास जाने में एक ही बात से डर लगता है और वह है, इंजेक्शन या सूई का डर. बच्चे तो बच्चे, अक्सर बड़ों को भी सूई से बहुत डर लगता है. इतना की उसे देखते ही हालत खराब हो जाए. लेकिन कई बार इलाज के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी होता है और ऐसे में सूई (नीडल) के प्रयोग के अलावा और कोई उपाय ही नहीं होता है. लेकिन हो सकता है कि बहुत ही जल्द आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाए. जी हां, तकनीक की दुनिया बदलने वाला गूगल अब मेडिकल क्षेत्र में भी ऐसी तकनीक लेकर आया है, जिसमें शरीर से ब्लड निकालने के लिए सूई का प्रयोग नहीं किया जाएगा. आइए जानें क्या है गूगल का नया आविष्कार.

बिना सूई के ही खून निकालेगा गूगलः

गूगल ने हाल ही में 'नीडल फ्री ब्लड ड्रॉ' सिस्टम के लिए पेटेंट का आवेदन किया है, जिसे या तो व्यक्ति की कलाई में या हाथ में पहनने वाली डिवाइस से उंगली के पोर या शरीर के दूसरे किसी हिस्से से ब्लड लिया जा सकता है.

इस पेटेंट के मुताबिक ब्लड निकालने के लिए इसमें सूक्ष्म कणों से युक्त एक बैरल में गैस का तेज प्रवाह व्यक्ति की त्वचा पर किया जाता है, जो उसकी त्वचा को भेद देता है.

एक बार त्वचा से ब्लड निकलने के बाद उसे निगेटिव प्रेशर बैरल से सोख लिया जाता है. गूगल का कहना है, इस प्रक्रिया का प्रयोग थोड़ी मात्रा में खून निकालने में हो सकता है, जैसे ग्लूकोज टेस्ट. जिसका मतलब है कि इस तकनीक का इस्तेमाल डायबिटीज से पीड़ित लोगों की मदद तक ही सीमित हो सकता है. इस बारे में पूछे जाने पर गूगल ने कहा कि हमने कई विचारों के लिए पेटेंट लेते हैं- उनमें से कुछ विचार बाद में वास्तविक प्रॉ़क्डक्ट या सर्विस बन जाते हैं- कुछ नहीं बन पाते.

गूगल पहले से ही डायबिटीज से पीड़ित लोगों के ग्लूकोज के स्तर को मापने के लिए डिवाइस के डिजाइन पर काम कर रहा है. जिनमें स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंसेस और एक बैडेंज साइज्ड, क्लाउड कनेक्टेड सेंसर शामिल है, जिनकी मदद से लोग आसानी से अपना ग्लूकोज लेवल जांच पाएंगे. अगर इन डिवाइसेज को एफडीए क्लीयरेंस मिल गया तो इससे गूगल के लिए एक बड़े बिजनेस का रास्ता खुल जाएगा. अकेले अमेरिका में 2.9 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है.

हालांकि गूगल द्वारा दिए दए पेटेंट को देखकर यह लगता है कि अगर कंपनी इस दिशा में आगे बढ़ती है तो इस डिवाइस को फिर से डिजाइन करने की जरूरत है क्योंकि कलाई में पहनने वाली उसकी यह डिवाइस काफी भारी-भरकम दिखती है.

भले ही ब्लड निकालने की गूगल की इस तकनीक पर अभी काफी काम किया जाना बाकी है लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह दिन दूर नहीं, जब आपको अपना ब्लड निकालने के लिए सूई से होने वाले दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी!

#गूगल, #सूई, #ब्लड, गूगल, सूई, ब्लड

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय