New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 सितम्बर, 2017 08:26 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है और अब इसी के साथ ई-कॉमर्स कंपनियां अपने नए नए ऑफर भी लेकर आई हैं. पेटीएम और फ्लिपकार्ट की सेल 20 सितंबर से शुरू हो गई है और अमेजन की 21 सितंबर से शुरू होगी. जहां फ्लिपकार्ट अपनी सेल में एक्सचेंज ऑफर और डिस्काउंट दे रहा है वहीं पेटीएम के साथ यूजर्स को बहुत सारा कैशबैक मिल सकता है. हर साल की तरह इस साल भी बिग बिलियन सेल में इलेक्ट्रॉनिक आइटम में बेहतर डील्स आई हैं. एसबीआई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर 10% इंस्टेंट डिस्काउंट (1500 रुपए लिमिट तक) मिलेगा.

ऑनलाइन शॉपिंग, फेस्टिव सीजन, डील्स, डिस्काउंट

डील्स कहां बेहतर...

दोनों ईकॉमर्स कंपनियां अपने-अपने तरीके से कस्टमर्स को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. डील्स हजारों प्रोडक्ट्स पर हैं, लेकिन तीन कैटेगरी ऐसी हैं जिनमें बहुत ज्यादा डिस्काउंट मिल सकता है.

1. इलेक्ट्रॉनिक्स...

ईकॉमर्स कंपनियों की सेल में सबसे बेहतर डील्स इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर मिल रही है. चाहें एक्सचेंज की बात हो या फिर डिस्काउंट और कैशबैक की, लेकिन बड़े इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर ज्यादा अच्छी डील मिल रही हैं. LCD टीवी में सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है. ये फ्लिपकार्ट के एड में भी दिखाया गया है. पुराना टीवी एक्सचेंज करने पर कोई कस्टमर एक्सट्रा डिस्काउंट ले सकता है. टॉप डील्स की बात करें तो सैमसंग के अल्ट्रा एचडी टीवी पर 60000 रुपए तक का फ्लैट डिस्काउंट भी मिल रहा है. इसी तरह से 40% तक का डिस्काउंट बाकी LED/LCD टीवी पर भी मिल रहा है.

स्मार्टफोन्स पर भी अच्छा खासा डिस्काउंट मिल रहा है. स्मार्टफोन्स का डिस्काउंट फ्लिपकार्ट पर ज्यादा बेहतर है. सैमसंग गैलेक्सी S7, हुआवी p9, लेनोवो K8 प्लस, लेनोवो फैब 2, मोटो सी प्लस, पैनासॉनिक आदि स्मार्टफोन पर डिस्काउंट काफी अच्छा है.

छोटे प्रोडक्ट्स जैसे ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफोन्स पर भी डिस्काउंट मिल रहा है, लेकिन सबसे बेहतर बड़े इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर मिलेगा. तो अगर कोई बड़ा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो अभी फायदा मिल सकता है.

2. फैशन...

पेटीएम और फ्लिपकार्ट दोनों में ही फैशन आइटम में 90% तक का डिस्काउंट मिल रहा है. पेटीएम पर ये 40% तक का डिस्काउंट और 50% कैशबैक की शक्ल में है. इसी तरह से फ्लिपकार्ट पर भी कपड़ों पर 90% तक का डिस्काउंट मिल रहा है. इस डिस्काउंट में सिर्फ कपड़े ही नहीं हैं बल्कि एक्सेसरीज जैसे ज्वेलरी, घड़ियां आदि भी हैं. बड़े ब्रांड्स पर काफी अच्छी छूट मिल रही है. बैग्स, पर्फ्यूम आदि पर डिस्काउंट बहुत ज्यादा नहीं है. वो कम ही है.

3. होम फर्निशिंग....

ऊपर दी हुई दो कैटेगरी के बाद होम फर्निशिंग की बारी आती है. इसमें कुछ प्रोडक्ट्स पर अच्छा डिस्काउंट है और कुछ में काफी कम है. बेडशीट जैसे छोटे प्रोडक्ट भले ही ज्यादा डिस्काउंट में हों, लेकिन इनमें से कुछ ज्यादा सस्ते में रिटेल स्टोर पर मिल सकते हैं. होम फर्निशिंग के लिए प्रोडक्ट्स जैसे फोल्डेबल फर्नीचर, सोफा आदि पर ज्यादा बेहतर डिस्काउंट मिल सकता है. हालांकि, होम डेकोरेशन प्रोडक्ट्स जैसे वास, पेंटिंग्स आदि खरीदना बेहतर नहीं होगा.

अमेजन की ग्रेट इंडिया फेस्टिव सेल, पेटीएम की माहा कैशबैक सेल, फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन सेल के अलावा, शॉप क्लूज की महाभारत दिवाली सेल और और लाइमरोड की फेस्टिव लव अफेयर सेल इस समय चल रही है और ये 20 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक चलेगी और इन सभी में कस्टमर्स को काफी बेहतर डिस्काउंट मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

ये हैं 10 तरह के डिस्काउंट, जानिए और इनका फायदा उठाइए...

फेस्टिव सीजन की ऑनलाइन शॉपिंग में ये 10 बातें न भूलना...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय