New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जून, 2017 01:08 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि भारत के कोलकाता में पानी के अंदर मेट्रो चलेगी. कुछ ऐसी ही खबर आई थी कि हाईपरलूप ट्रेन फ्लाइट से भी जल्दी मंजिल तक पहुंचाएगी. जिसकी स्पीड काफी तेज होगी. लेकिन, अब चीन इससे चार कदम आगे निकल चुका है. अब उसने बिना पटरी के मेट्रो बनाई है. जी हां, विश्वास नहीं हो रहा होगा न आपको. पर हमेशा से कुछ नया करने वाले चीन ने अब वर्चुअल ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन बनाई है.

चीन इस ट्रेन को लेकर काफी उत्साहित है. वो काफी साल से इस ट्रेन पर काम कर रहा है. चीन के झुझोऊ में इस ट्रेन का ट्रायल किया गया जो सफल रहा. इस ट्रेन की खास बात ये है कि ये प्रदूषण नहीं फैलाती.

train_060417091746.jpg

बता दें, चीन प्रदूषण से काफी परेशान है ऐसे में ये मेट्रो उनके लिए एकदम सटीक है. चीन रेल कॉर्पोरेशन ने वर्ष 2013 में इस तरह की ट्रेन की डिजाइन बनाने की शुरुआत की थी. इस ट्रेन को अगले साल से चलाने का प्लान है.

वैसे आप सभी को पता है कि ट्रेन सीधे चलती है. ज्यादा घूम नहीं पाती. लेकिन ये ट्रेन जब चाहे वैसे घूम सकती है. ट्रेनों के विपरीत इसमें बस-ट्रक की तरह स्टीअरिंग लगा है, जिसकी मदद से ड्राइवर इसे मोड़ सकेगा. चीन ने इस सेवा का नाम ऑटोनॉमस रैपिड ट्रांज़िट (ART) रखा है.

train1_060417091753.jpg

इस ट्रेन की लंबाई 30 मीटर की है. इस ट्रेन की खास बात ये है कि इसमें ऐसे सेंसर लगे हैं जो कि सड़क की लंबाई-चौड़ाई और विस्तार को खुद ही भांप लेंगे. इस सेंसर की मदद से ट्रेन बिना धातु की पटरियों के ही अपने रास्ते पर चल सकेगी. ART की हर ट्रेन में 307 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी. इसकी अधिकतम रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. ART के पीछे इस्तेमाल की गई तकनीक चीन के रेलमेकर CRCC जिजो लोकोमोटिव ने विकसित की है. यही कंपनी चीन की तेज-रफ्तार रेलवे के पार्ट्स भी डिजाइन करती है.

वीडियो -

इस ट्रेन में प्लास्टिक के कोर पर रबर व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है. वैसे एक सबवे की लागत 378 करोड़ से 655 करोड़ रुपए पड़ती है. इस तरह नई ट्रेन की लागत महज करीब 76 करोड़ रुपए पड़ेगी. नई ट्रेन करीब 25 साल तक सेवा दे सकती है. दस मिनट की चार्जिंग में यह 25 किमी दौड़ सकती है. कुल मिलाकर चीन के इस टेक्नोलॉजी से बाकी देश भी सोच में पड़ गए होंगे. क्योंकि किसी ने नहीं सोचा होगा कि बिना पटरी के ट्रेन भी चल सकती है.

ये भी पढ़ें- 

ये ट्रेन तो प्लेन की भी पापा है, आ रही है भारत की पटरियों पर !

अब भारत में पानी के अंदर चलेगी मेट्रो, कुछ ऐसा होगा सफर

ये भारत की ट्रेन जिसमें बैठने के लिए हमें लोन ही लेना पड़ेगा !

#चीन, #रेल, #मेट्रो, China, Autonomous Rapid Transit, Art

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय