New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2016 07:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विजेंदर सिंह का शानदार खेल जारी है. हाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बॉक्सर केरी होप को हराकर डबल्यूओ एशिया पैसेफिक का टाइटल जीता है. पिछले साल प्रोफेशनल बॉक्सर बनने के बाद ये विजेंदर सिंह की लगातार सातवीं जीत है.

विजेंदर अभी तक प्रोफेशनल बॉक्सिंग रिंग में अपना एक भी मैच हारे नहीं हैं. उनके दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक खेले गए सात मुकाबलों में से छह में उन्होंने नॉक आउट के आधार पर जीत दर्ज की है.

16 जुलाई को अपनी धरती पर खेले गए अपने प्रोफेशनल करियर के सातवें मुकाबले में विजेंदर सिंह ने डब्ल्यूसी यूरोपियन चैंपियन केरी होप को हरा दिया. विजेंदर के प्रोफेशनल  बॉक्सिंग करियर में ये पहला मौका था जब उन्होंने कोई मुकाबला 10 राउंड में जीता. इस जीत के साथ ही विजेंदर ने प्रोफेशनल बॉक्सिंग में अपना पहला टाइटल जीता. इस टाइटल की रक्षा के लिए विजेंदर को अब अगले 120 दिनों के अंदर रिंग में उतरना होगा.

इसके साथ ही उन्होंने डब्ल्यूओ रैंकिंग में टॉप-15 में जगह बना ली. टॉप-15 में पहुंचने के बाद अब विजेंदर का मुकाबला दुनिया के स्टार बॉक्सरों से होने की संभावना है. यही वजह है कि इस बात की संभावना जताई जा रही है कि भारत का यह स्टार बॉक्सर आने वाले दिनों में पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान के खिलाफ रिंग में उतरे. आइए जानें कौन हैं आमिर और क्यों विजेंदर से उनके मुकाबले को लेकर है उत्सुकता.

पढ़ें: सांप के खून पर भारी देशी गाय का दूध!

vijender-singh-2_071816065511.jpg
विजेंदर सिंह ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई बॉक्सर केरी होप को हराकर अपना पहला प्रोफेशनल टाइटल जीता है

तो अब पाकिस्तानी बॉक्सर आमिर खान से भिड़ेंगे विजेंदर?

डबल्यूओ एशिया पैसेफिक का टाइटल जीतने के बाद से ही मीडिया में विजेंदर सिंह और पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान के बीच मुकाबले की अटकलें लगनी शुरू हो गई है. आमिर खान से संभावित मुकाबले के बारे में पूछे जाने पर 2008 के बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल विजेता विजेंदर सिंह ने कहा कि भविष्य में ये मुकाबला हो सकता है और इस मुकाबले के भारत में आयोजित किए जाने की संभावना है.

हालांकि हाल-फिलहाल इस मुकाबले के आयोजित होने की संभावना नहीं दिखती क्योंकि विजेंदर और आमिर अलग-अलग कैटिगरी में खेलते हैं. विजेंदर जहां मिडिलवेट में खेलते हैं तो वहीं आमिर लाइटवेट में खेलते हैं. आमिर के साथ अपने इस संभावित मुकाबले के बारे में विजेंदर ने कहा, 'मेरी और आमिर की वजन श्रेणी अलग है. इसलिए अगर वह अपना वजन बढ़ाते हैं या मैं अपना वजन घटाता हूं तो हम मुकाबला कर सकते हैं. हम इस बारे में सोच रहे हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि जब भी वह बड़ी फाइट हो तो वह भारत में ही हो.'

पढ़ें: फिक्स थी द ग्रेट खली की खूनी फाइट?

vijender-singh-4_071816065608.jpg
केरी होप को हराकर विजेंदर ने लगातार सातवां प्रोफेशन मैच जीता

कौन हैं पाकिस्तानी मूल के बॉक्सर आमिर खान?

आमिर खान पाकिस्तानी मूल के प्रोफेशनल ब्रिटिश बॉक्सर हैं. आमिर खान ने 2004 के एथेंस ओलंपिक में महज 17 साल की उम्र में सिल्वर मेडल जीतकर ओलंपिक मेडल जीतने वाले ब्रिटेन के सबसे युवा बॉक्सर बन गए थे. साथ ही वह सिर्फ 22 साल की उम्र में डब्ल्यूए लाइट वेल्टरवेट टाइटल जीतते हुए सबसे कम उम्र में वर्ल्ड चैंपियन बनने वाले ब्रिटिश बॉक्सर भी हैं. अपने प्रोफेशनल करियर में आमिर खान ने अब तक 35 मुकाबले खेले हैं जिनमें से 31 में उन्होंने जीत हासिल की है. प्रोफेशल बॉक्सिंग में आमिर खान को सबसे बेहतरीन बॉक्सर्स में से एक माना जाता है.

पूर्व डब्ल्यूए वर्ल्ड चैंपियन आमिर अभी लाइटवेट बॉक्सर हैं, जिन्होंने हाल ही में खुद को मिडिलवेट में आजमाने की कोशिश की थी. इसके लिए आमिर वर्ल्ड चैंपियन साउल कैनेलो अल्वारेज के खिलाफ उतरे थे. लेकिन उनकी ये कोशिश बेहद निराशाजनक साबित हुई और साउल ने उन्हें छठे राउंड में ही नॉक आउट कर दिया था.

अल्वारेज के खिलाफ मुकाबले में उतरने के पहले आमिर ने मिडिलवेट कैटिगरी में विजेंदर के खिलाफ मुकाबले करने की इच्छा जताई थी. लेकिन अब ये देखना रोचका होगा कि अपनी पुरानी कैटिगरी लाइटवेट में लौटने के बाद भी क्या आमिर विजेंदर के खिलाफ उतरेंगे.

amir-khan-650_071816065724.jpg
विजेंदर सिंह और पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश बॉक्सर आमिर खान के बीच हो सकता है मुकाबला!

विजेंद्र के प्रमोटर क्वींसबेरी प्रमोशंस के ब्रिटिश प्रमोटर फ्रांसिस वॉरेन ने कहा, 'आगे हम आमिर खान पर भी नजर रखेंगे. यहां होने वाली फाइट जबर्दस्त होगी, यह बड़ी फाइट होगी. हमने आमिर की टीम से बात की है और मैं जानता हूं कि वे ये फाइट चाहते हैं, विजेंदर ये फाइट चाहते हैं.'

'वॉरेन ने कहा कि विजेंदर के पास कई सारे विकल्प हैं. इस फाइट के बाद डब्ल्यूओ में उनकी वर्ल्ड रैंकिंग टॉप-15 होगी और इसके बाद सवाल ये उठता है कि क्या वे टॉप-15 में मौजूद बॉक्सरों से लड़ते हुए अपनी रैंकिंग को ऊपर ले जाएंगे या अपनी उसी बेल्ट को बरकरार रखेंगे. उन्हें अपने 120 दिनों के अंदर अपने बेल्ट की रक्षा करनी है या कॉमनवेल्थ चैंपियन ल्यूक से फाइट करनी है.'

यानी भविष्य में आमिर खान और विजेंदर सिंह के बीच फाइट होने की संभावनाएं हैं. हालांकि इससे पहले विजेंदर सिंह का अगला मुकाबला कॉमनवेल्थ चैंपियन ल्यूक ब्लैकलेज के साथ होने की संभावना है.

अगर भारत की धरती पर पाकिस्तानी मूल के बॉक्सर आमिर खान और भारत के स्टार बॉक्सर विजेंदर सिंह का मुकाबला हुआ तो ये सबसे यादगार और सुपरहिट फाइट में से एक होगी!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय