New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2016 04:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आपने लसिथ मलिंगा की अजीबोगरीब बोलिंग स्टाइल देखी होगी, सुनील नारायण का अलग अंदाज भी देखा होगा. जसप्रीत बुमराह का अलग गेंदबाजी ऐक्शन भी देखा होगा. लेकिन इस साल के आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए खेले एक गेंदबाज के गेंदबाजी ऐक्शन को देखकर आप दंग रह जाएंगे.

इस गेंदबाज का नाम है शिविल कौशिक. 9 मई 1995 को जन्मे शिविल स्लो लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज हैं. उनकी गेंदबाजी देखकर आपको 90 के दशक में सुर्खियां बटोरने वाले साउथ अफ्रीका के गेंदबाज पॉल एडम्स की याद आ जाएगी.

20 वर्षीय शिविल कौशिक कर्नाटक प्रीमियर लीग की टीम हुबली टाइगर्स के लिए खेलते हैं. वहीं से उनके अजीबोगरीब गेंदबाजी ऐक्शन के कारण वह चर्चा में आए और इस बार उन्हें आईपीएल की टीम गुजरात लायंस ने 10 लाख रुपये की कीमत में खरीदा. शिविल ने इस सीजन में गुजरात के लिए आईपीएल के सात मैचों में खेले. अभी तक वह कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेले हैं लेकिन उनका गेंदबाजी स्टाइल उन्हें चर्चा में ला चुका है.

शिविल की गेंदबाजी पॉल एडम्स की याद दिलाती है! शिविल कौशिक की गेंदबाजी देखकर पहली बार में साउथ अफ्रीका के चाइनामैन गेंदबाज पॉल एडम्स की याद आती है. पॉल एडम्स 90 के दशक में साउथ अफ्रीका के लिए खेले एक चाइनामैन गेंदबाज थे. जिन्हें उनकी अजीबोगरीब गेंदबाजी ऐक्शन के लिए जाना जाता था.

देखें: शिविल कौशिक का हैरान करने वाला बोलिंग ऐक्शन

एडम्स ने साउथ अफ्रीका के लिए 45 टेस्ट में 134 और 29 वनडे में 24 विकेट ली थीं. एडम्स और शिविल की गेंदबाजी में समानता तो नजर आती है लेकिन शिविल कौशिक अपनी गेंदबाजी के पॉल से प्रेरित होने से इनकार करते हैं. उनका कहना है कि ये प्रतिभा उन्हें ईश्वर की देन है और उनके अंदर ये अपने आप आई है.

shivil-kaushik-650_060816041101.jpg
20 वर्षीय शिविल कौशिक इस साल आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए खेले हैं

हुबली टाइगर्स के कोचिंग स्टाफ विद्युत शिवरामकृष्णन कहते हैं कि शिविल में ये प्रतिभा अपन आप आई है. शिविल की प्रतिभा को सबसे पहले प्रीमियर लीग में हुबली टाइगर्स के लिए खेलते हुए गुजरात लायंस ने पहचाना था विद्युत कहते हैं कि उसकी गेंदबाजी पिछले कई वर्षों से इस स्टाइल की अभ्यस्त हो चुकी है. वह जानता है कि उसके लिए क्या चीज काम करती है और वही उसकी ताकत है. 

shivil-kaushik-650-1_060816041233.jpg
शिविल कौशिक का अलग बोलिंग ऐक्शन पॉल एडम्स की याद दिलाता है

विद्युत का मानना है कि कौशिक टी20 के लिए बेशकीमती साबित हो सकते हैं क्योंकि उनके पास वैरिएशन है. वह कहते हैं कि उनकी अजीबोगरीब स्टाइल निश्चित तौर पर बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा करती है. वह कहते हैं कि शिविल की कलाइयों की गति भी तेज है और वह ज्यादातर बिना ज्यादा जगह दिए बैक ऑफ द लेंथ गेंदबाजी करते हैं जिससे बल्लेबाजों के लिए उनके खिलाफ शॉट लगाना मुश्किल हो जाता है.

paul-adams_060816041354.jpg
पॉल एडम्स अपने अजीबोगरीब बोलिंग ऐक्शन के लिए मशहूर थे

इस आईपीएल में स्टीवन स्मिथ, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली को छोड़कर उनके खिलाफ कोई ज्यादा रन नहीं बना पाया. उन्होंने उम्मीद जताई कि शिविल आने वाले दिनों में अपने प्रदर्शन में और सुधार करके खुद को और बेहतर और कामयाब बनाएंगे.

उनकी गेंदबाजी के बारे में हुबली के कोच अनुतोष पॉल कहते हैं कि शिविल खुद मानते हैं कि वह ये नहीं जानते कि उनकी कौन सी गेंद किस दिशा में जाएगी. लेकिन यही उलझन बल्लेबाजों के मन में भी उनकी गेंदों को लेकर रहती होगी. हालांकि उन्होंने अभी तक कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है लेकिन आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए 7 मैचों में 6 विकेट लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.

शिविल कौशिक को अभी स्टार क्रिकेटर बनने के लिए लंबा सफर तय करना है लेकिन आईपीएल में खेलकर उन्होंने इसकी शुरुआत तो कर ही दी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय