New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2016 07:13 PM
  • Total Shares

क्या राजस्थान क्रिकेट संघ के नए अध्यक्ष होंगे 22 वर्षीय रुचिर मोदी? ये चर्चा हर तरफ है क्योंकि रुचिर मोदी ने ठीक उसी तरह से राजस्थान क्रिकेट में एंट्री मारी है जिस तरह से उनके पिता और वर्तमान में राजस्थान क्रिकेट संघ अध्‍यक्ष ललित मोदी ने नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद पर एंट्री मारी थी. राजस्थान के अलवर जिले के क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद पर रुचिर मोदी की ताजपोशी हुई है. मगर राजस्थान सरकार ने और राजस्थान क्रिकेट संघ ने ये बात 20 दिनों क्यों छुपा कर रखी ये हर किसी की जुबान पर है.

आरसीए के सचिव सोमेंद्र तिवारी के अनुसार 23 अगस्त को अलवर जिला संघ में हुए चुनाव में रुचिर मोदी अध्यक्ष पद पर जीते हैं. हैरत की बात है कि किसी को कानों कान खबर नहीं हुई और रुचिर मोदी चुनाव जीत भी गए. आईपीएल के पूर्व कमिश्नर की इस गुगली से बीसीसीआई भी सकते में है. पहली बार अलवर को देखा, जमीन खरीदी और जिला क्रिकेट का अध्यक्ष बन गए. हालांकि कुछ हो रहा है इसके कयास तो लग रहे थे क्योंकि 21 जुलाई राजस्थान क्रिकेट संघ के जयपुर दफ्तर में रुचिर मोदी पहुंचे थे. पर ये किसी को भी न पता चल सका कि रुचिर मोदी राजस्थान क्रिकेट का हिस्सा बनेंगे.

ruchir--father_091316060619.jpg
अपने पिता ललित मोदी के साथ रुचिर मोदी

किसी भी जिला के अध्यक्ष पद पर चुनाव जीतने के लिए उस जिले में जमीन होनी जरुरी है और रुचिर मोदी ने भी अलवर में जमीन खरीदी है. हालांकि रुचिर मोदी का अपने पिता के साथ जयपुर में मैच देखने आने के अलावा राजस्थान क्रिकेट से कोई जुड़ाव नहीं रहा है. ये आरसीए से सचिव सोमेंद्र तिवारी भी मानते हैं. आरसीए के अनुसार रुचिर फिलहाल ग्रेजुएशन कर मुंबई में रह रहे हैं और कोई काम नहीं कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि क्या अब राजस्थान क्रिकेट का जयपुर दफ्तर लंदन से वाया मुंबई चलेगा. अब तक ललित मोदी वीडियो काफ्रेंसिंग के जरीए लंदन से आरसीए को चलाते आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ललित मोदी जीतें या नहीं, क्रिकेट हार चुका है

दो महीने में अलवर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने रुचिर मोदी

महज दो महीने में रुचिर मोदी अलवर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बन गए. अलवर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बनने के लिए रुचिर मोदी की जमीन अलवर में होना जरुरी था इसलिए रुचिर ने अलवर में जमीन तो खरीदी मगर अलवर से दूर, ताकि किसी को पता न चल सके. अलवर के राजगढ़ कस्बे के करोठा गांव के खेती की भूमि के खसरा नंबर 88 में कुछ अवैध प्लाटिंग की गई थी. उसी में 177 गज का एक प्लाट 3 लाख 93 हजार में रुचिर ने खरीदी है. ये 20 जुलाई 2016 को बाबूलाल से रजिस्ट्री करवाई है इसमें रुचिर ने अपना पता दिया है निवासी आनंद 41, गांधी ग्राम रोड जूहु मुंबई का. लोगों के अनुसार रुचिर 20 जुलाई को मुंबई से दिल्ली प्लेन से आए और फिर आठ-दस गाड़ियों के साथ रजिस्ट्री कराने आए थे. उसी दिन अलवर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भी भर दिया था. फिर निर्विरोध चुनाव हो गए और किसी को कानो-कान खबर भी नहीं हुई.

ruchir-modi7_091316060648.jpg
 अलवर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बनने के लिए रुचिर की जमीन अलवर में होना जरुरी था इसलिए रुचिर ने अलवर में जमीन खरीदी

कौन हैं रुचिर मोदी

ललित मोदी और मीनल मोदी के बेटे हैं रुचिर मोदी. अपने पिता की तरह ही वो भी अपने फ्लेमब्वायंट ईमेज को लेकर चर्चित रहे हैं. पार्टियों में इनकी मस्ती और लड़कियों के साथ इनके फोटोग्राफ हमेशा सुर्खियां बनती है. पिछले साल तो मुंबई पुलिस में हड़कंप मच गया था जब रुचिर मोदी भारी-भरकम सुरक्षा लवाजमे के साथ गाड़ियों के काफिले के साथ निकले थे. ग्रेजुएशन करने के बाद से कुछ नहीं कर रहे हैं तो पिता ने क्रिकेट में इनका भविष्य संवारने के लिए जरुरी कदम उठाया है. 

ruchir2_091316060904.jpg
 पार्टियों में मस्ती और लड़कियों के साथ इनके फोटो हमेशा सुर्खियों में रहते हैं

रुचिर के राजस्थान क्रिकेट में आने की वजहें

ऐसा कहा जा रहा है कि ललित मोदी पर देश से भागने और गबन के आरोपों के बावजूद राजस्थान क्रिकेट संघ पर ललित मोदी के अध्यक्ष पद पर बने रहने की वजह से बीसीसीआई ने आरसीए की मान्यता रद्द कर रखी है. मोदी ने भी अपनी जान पर खतरा बताते हुए भारत आने से मना कर दिया है. लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार राजस्थान क्रिकेट का चुनाव 15 नवंबर तक जरुरी है. ऐसे में ललित मोदी के पास ज्यादा विकल्प नहीं बचे हैं. माना जा रहा है कि इसलिए रुचिर मोदी को आरसीए का अध्यक्ष बनाकर बीसीसीआई से आरसीए की मान्यता बहाल करवाई जाएगी.

ruchir3_091316060934.jpg
 मुंबई में रहते हैं रुचिर मोदी

ऐसा भी कहा जा रहा है कि रुचिर मोदी की स्थिति राजस्थान क्रिकेट में मजबूत करने के लिए ही ललित मोदी दक्षिण अफ्रिका के क्रिकेटर और भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्‍टन को राजस्थान के क्रिकेट खिलाड़ियों को कोचिंग देने के लिए भेजा है. बताया जाता है कि गैरी कर्स्‍टन को बीसीसीआई ने आरसीए में आने से मना किया था क्योंकि बीसीसीआई ने आरसीए की मान्यता खत्म कर दी है लेकिन ललित मोदी ने एक निजी कंपनी के जरिए गैरी कर्स्‍टन को कोचिंग के लिए जयपुर भिजवाया है. ये इसलिए भी किया जा रहा है कि नवंबर के आरसीए पद के अध्यक्ष के चुनाव में जिला संघों की नाराजगी नहीं झेलना पड़े कि बीसीसीआई की मान्यता रद्द होने से राजस्थान क्रिकेट का बंटाधार हो गया है. 

ये भी पढ़ें- दाउद से ज्यादा जरूरी है ललित मोदी को वापस लाना

अलवर का चुनाव भी विवादों में

रुचिर मोदी भले ही अलवर जिले के क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बन गए हों लेकिन ये विवाद लंबा खिंचेगा जैसे कि इनके पिता ललित मोदी के नागौर से अध्यक्ष बनने पर हुआ था. 2010 से ही अलवर जिला क्रिकेट संघ के चुनाव पर रोक लगी हुई है. एक मात्र यही जिला बचा हुआ था जहां रोक की वजह से चुनाव नहीं हुए थे, ऐसे में ललित मोदी ने बेटे को भेजने के लिए अलवर को ही चुना. अब बुधवार को अलवर के जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारी इसके खिलाफ कोर्ट जाएंगे. इनका आरोप है कि रुचिर को अध्यक्ष बनाने के लिए मृत क्रिकेट क्लबों को कागजों में फिर से जीवित किया गया है. लेकिन आरसीए के सचिव सोमेंद्र तिवारी का कहना है कि सारी फार्मेलिटीज पूरी कर ली गई हैं. और एक यही जिला खाली था इसलिए रुचिर मोदी को अलवर से लाया गया.

ruchir5_091316061002.jpg
 अपनी बहन के साथ रुचिर मोदी

इसी तरह से आए थे ललित मोदी

2003 दिसंबर में सत्ता में आते ही वसुंधरा ने किशोर रुंगटा, कमल मोरारका और राजसिंह डूंगरपूर की तिकड़ी को धवस्त करते हुए खेल अध्यादेश लाकर क्रिकेट एसोशिएसन के चुनाव का एलान कर दिया. तब तक राजस्थान में ललित मोदी को न कोई जानता था और न किसी को पता था कि अक्टूबर 2004 का खेल अध्यादेश किस लिए है. उस वक्त नागौर में ललित कुमार मान के एक शख्स ने जमीन खरीदी और ललित कुमार दिसंबर 2004 में नागौर जिला क्रिकेट का अध्यक्ष बन गया लेकिन नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद की हैसियत से अचानक 21 मई को ललित मोदी राजस्थान क्रिकेट के अध्यक्ष चुन लिए गए थे. ये सब इतनी जल्दी हुआ था कि रूंगटा, मोरारका और राज सिंह डूंगरपुर को कुछ पता भी नहीं चल पाया था. बाद में ललित कुमार और ललित मोदी के साइन में अंतर को लेकर रुंगटा कोर्ट गए जहां ललित मोदी के पक्ष में ही फैसला आया.

ruchir4_091316061028.jpg
 अपने पिता की तरह ही क्रिकेट की दुनिया में आए हैं रुचिर मोदी

वसुंधरा सरकार का साथ या ललित मोदी की चाल

क्या राजस्थान सरकार के खेल मंत्री की यह दलील यकीन करने लायक है कि जब खेल विभाग का अधिकारी चुनाव अधिकारी होता है तब राजस्थान के खेलमंत्री को 21 दिन बाद मीडिया से खबर मिली कि रुचिर मोदी अलवर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बन गए हैं. खेलमंत्री गजेंद्र खिंवसर कहते हैं कि जो खेल अधिकारी चुनाव कराने गया था उससे मैं पूछुंगा कि हमें क्यों नही बताया और हमने पूरे मामले में जांच कर रिपोर्ट मांगी है. तो क्या खेल मंत्री से अलग किसी और के इशारे पर रुचिर मोदी चुने गए हैं ये भी लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है.

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय