New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2016 06:24 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

कुश्ती में भारत की तरफ से रियो भेजे गए पहलवान नरसिंह यादव डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं. इससे भारत की कुश्ती में ओलंपिक पदक की दावेदारी को करारा झटका लगा है. हालांकि इसके आगे क्या होने वाला है उसे लेकर तस्वीर अभी साफ़ नहीं है.

नरसिंह यादव ने ओलंपिक कोटा साल 2015 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीतकर हासिल किया था, और उन्हें भारत को ओलंपिक में दो पदक दिलाने वाले सुशील कुमार के ऊपर तरजीह देकर रियो ओलंपिक का टिकट दिया गया था.

नरसिंह की बाहर होने की स्थिति में क्या?

अब सबसे बड़ा सवाल जो भारतीय खेलप्रेमियों के मन में चल रहा है वो ये कि क्या नरसिंह के बाहर होने पर चैंपियन रेसलर सुशील कुमार को उनकी जगह पर रियो भेजा जा सकता है. अगर ओलंपिक से जुड़े नियमो पर गौर करें तो यह संभव नहीं लगता. नियमो के तहत ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों की सूची भेजने की आखिरी तारीख ख़त्म हो चुकी है, जो 18 जुलाई थी.

यह भी पढ़ें- हम सुशील कुमार का तीसरा ओलंपिक मैडल नहीं देख पाएंगे?

ऐसे में अब केवल किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में उनके रिप्लेसमेंट भेजे जा सकते हैं. सूत्र बताते है कि सुशील कुमार का नाम स्टैंडबाई लिस्ट में भी नहीं है. ऐसे में नरसिंह के बाहर होने पर शायद भारत की तरफ से कोई भी कुश्ती के रिंग में न दिखे. हालांकि इस बारे कोई स्पष्ट जवाब भारतीय ओलंपिक संघ ही दे सकती है. फिलहाल तो हर भारतीय की यही दुआ होगी कि नरसिंह के बाहर होने की स्थिति में सुशील कुमार तीसरी बार ओलंपिक में भारत की कुश्ती टीम का प्रतिनिधित्व करें.

सुशील कुमार का ट्वीट

नियमों के आधार पर सुशील कुमार के लिए ओलंपिक के सारे रास्ते लगभग बंद हो चुके हैं. वैसे, नरसिंह के डोप टेस्ट फेल होने की खबर के बाद सुशील कुमार ने ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिये अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए लिखा कि 'सम्मान उनके लिए होता है जो इसे कमाते हैं उनके लिए नहीं जो इसे मांगते हैं'.

सुशील कुमार ने अपने इस ट्वीट के जरिये अप्रत्यक्ष रूप से अपने ओलिंपिक टीम में चयन न होने के लिए जिम्मेदार लोगों पर भी निशाना साधा है. ट्विटर के अलावा सुशील कुमार ने इंस्टाग्राम पर भी ये तस्वीर डाली है...

instagram-sushil_072416053509.jpg
 इस्टाग्राम पर सुशील कुमार की पोस्ट

सुशील कुमार ने ओलंपिक टिकट पाने कि हर संभव कोशिश कि थी. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री और खेलमंत्री को पत्र लिखा. इस मामले में वह कोर्ट भी गए. सुशील ने ओलंपिक संघ को नरसिंह यादव के साथ ट्रायल के लिए भी मनाने की कोशिश की मगर सफल न हो सके. भारत की ओलंपिक जाने वाली टीम में 2008 में ब्रॉन्ज, और 2012 में सिल्वर दिलाने वाले सुशील की जगह पर नरसिंह को ओलंपिक टिकट दिया गया.

यह भी पढ़ें- ओलंपिक में उतरेंगे वे मुक्‍केबाज, जो नॉक आउट के लिए जाने जाते हैं!

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय