New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2019 04:24 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब कभी बात क्रिकेट की होती है, तो महेंद्र सिंह धोनी का जिक्र भी जरूर होता है. उनका जिक्र सिर्फ उनके खेल की वजह से नहीं, बल्कि स्वभाव को लेकर भी होता है. धोनी मैदान पर हों या बाहर, उनका शांत स्वभाव उन्हें कैप्टन कूल बनाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में धोनी का वो चेहरा लोगों के सामने आने लगा है, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी. ये है उनका गुस्सा. कठिन से कठिन परिस्थिति को भी बड़े ही प्यार से हैंडल करने वाले कैप्टन कूल कुछ मौकों पर अपना आपा खोने के लिए भी सुर्खियों में छाए. लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ कि अब कैप्टन कूल को भी गुस्सा आने लगा है? और गुस्से में वह गाली-गलौच भी करते हुए दिखते हैं.

ताजा मामला एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे वन डे मैच का है. इस मैच को भारत ने 6 विकेट से जीता. धोनी ने नाबाद 55 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. लेकिन इसी मैच के दौरान एक ऐसा मौका आया जब सबने कैप्टन कूल को अपना आपा खोते हुए और मैच से बाहर बैठे खलील अहमद को गाली देते हुए देखा. बेशक खलील की गलती पर ही धोनी ने उन्हें डांटा, लेकिन धोनी वो शख्स हैं, जो अपने कूल नेचर यानी शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में उनसे न तो टीम इंडिया को ऐसी उम्मीद थी, ना ही उनके फैन्स को.

किस बात पर गुस्सा हुए धोनी?

दरअसल, बल्लेबाजी के दौरान खलील अहमद मैदान पर मौजूद धोनी और कार्तिक के लिए पानी लेकर आए. इस बीच वह पिच के बीच से गुजरने लगे, जिस पर धोनी गुस्सा हो गए और गाली देते हुए बुरी तरह से डांट दिया. धोनी का गुस्सा तो जायज था, क्योंकि खलील ने भी स्पाइक्स वाले जूते पहने थे, जिससे पिच खराब हो सकती थी और उसका असर मैच की हार-जीत पर पड़ सकता था. लेकिन इतना गुस्सा भी अच्छा नहीं, कि गाली-गलौच पर उतर आया जाए. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भी खलील अहमद को धोनी ने फटकारा था. दरअसल, वह लगातार अपील कर रहे थे, जिसके बाद धोनी से कहा था कि वह शांत रहकर गेंदबाजी करें. वैसे ये पहली बार नहीं है जब धोने किसी खिलाड़ी पर गुस्सा हुए हों. मैच के दौरान इससे पहले भी वह अपना आपा खो चुके हैं.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, खेल, भारतीय टीमये पहली बार नहीं है जब धोने किसी खिलाड़ी पर गुस्सा हुए हों.

मनीष पांडे को लगाई थी फटकार

पिछले साल फरवरी में टी20 के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गए धोनी ने टीम इंडिया के बल्लेबाज मनीष पांडे को भी गाली दी थी. दरअसल, उस दौरान पांडे का ध्यान कहीं और था, इसलिए धोने ने उन्हें डांटते हुए कहा था कि वह उधर क्या देख रहे हैं, मैच पर ध्यान दें. हालांकि, डांटते समय धोनी के मुंह से गाली भी निकली. धोनी की गाली मनीष पांडे के लिए अनलकी साबित हुई और तब से लेकर अब तक वह टीम इंडिया में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं.

कूल अंदाज में कर देते हैं ट्रोल भी

ये वाकया आईसीसी वर्ल्ड कप टी20 2016 का है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एक पत्रकार ने उनसे रिटायरमेंट को लेकर सवाल पूछ लिया, जिसके बाद दोनी ने बड़े ही कूल तरीके से उस पत्रकार को ट्रोल किया. इसके लिए उन्होंने पत्रकार को अपने पास बुलाया और पूछा- आपको क्या लगता है मैं फिट नहीं हूं? मैं दौड़ सकता हूं? क्या आपको लगता है मैं 2019 वर्ल्ड कप तक टीम में बने रह सकता हूं? सभी जवाब पत्रकार ने धोनी के पक्ष में दिए और इस तरह हंसते हुए धोनी ने एक पत्रकार को ट्रोल कर दिया. उस दौरान तो वह गुस्सा नहीं हुए थे, लेकिन अब उन्हें गुस्सा भी काफी आने लगा है.

एक कहावत है, या तो आप एक हीरो की तरह दुनिया को अलविदा कहें या फिर लंबी जिंदगी में खुद को विलेन बनते हुए देखें. एक-दो गलतियों से धोनी विलेन तो नहीं कहे जा सकते, लेकिन जो शांत स्वभाव उनकी पहचान हुआ करता था, अब वही उनका साथ छोड़ता सा दिख रहा है. खैर, इन सबके बावजूद महेंद्र सिंह धोनी आज भी एक शानदार क्रिकेटर हैं, जो भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाने में अहम योगदान देते हैं. आपको क्या लगता है कि धोनी को गुस्सा क्यों आता है? अगर इस सवाल का जवाब आपके पास है तो कमेंट कर के जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें-

'फिनिशर' धोनी ने सिडनी के दाग एडिलेड में धो दिए

ओवर की सातवीं बॉल को अंपायर की लापरवाही कहें या बल्लेबाज का लालच?

चीन की दीवार पार नहीं कर पाया क्रिकेट

#महेंद्र सिंह धोनी, #भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज, #खलील एहमद, Mahendra Singh Dhoni, Mahendra Singh Dhoni Become Angry, How Many Times Mahendra Singh Dhoni Become Angry

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय