New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2022 10:26 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

मैदान बरसते रनों और गिरते विकेटों के बीच जीत के फिनिश प्वाइंट तक पहुंचने से पहले होने वाली जद्दोजहद ने आईपीएल 2022 का रोमांच अपने चरम पर पहुंचा दिया है. वैसे, इस आईपीएल में टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित शर्मा के बावजूद बल्लेबाजी के मामले में इंग्लिश खिलाड़ी जोस बटलर का जलवा दिखाई पड़ रहा है. 8 मैचों में 499 रनों के अंबार पर जोश बटलर ऑरेज कैप लगाए खड़े हैं. वहीं, गेंदबाजी की बात की जाए, तो यहां भी टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का प्रदर्शन उनकी क्षमता के अनुरूप नजर नहीं आता है. हालांकि, केएल राहुल, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या जैसे टीम इंडिया के खिलाड़ी भी रनों की बारिश कर रहे हैं. लेकिन, आईपीएल 2022 में टीम इंडिया के 'स्टार' खिलाड़ियों के बल्ले ने रन उगलना बंद कर दिया है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो जिस तरह साउथ की फिल्मों आने के बाद बॉलीवुड सितारों पर 'साढ़े साती' चढ़ी है. उसी तरह टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों का भी 'शनि' भारी नजर आ रहा है.

IPL 2022 Team India Star Players Performance टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों के लिए रन बनाना और विकेट लेना भी भारी पड़ रहा है.

बल्लेबाजों की रैकिंग में धोनी से भी नीचे हैं कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने के बाद भी टीम के साथ बने हुए हैं. माना जा रहा था कि बीते साल वर्कलोड की बात करते हुए टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की टी20 की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली के बल्ले से आईपीएल 2022 में रनों की बारिश होना तय है. लेकिन, इस आईपीएल में भी विराट कोहली की किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है. आईपीएल 2022 में अब तक खेली गई 9 पारियों में विराट कोहली केवल 128 रन ही बना सके हैं. इतना ही नहीं, लगातार दो पारियों में तो विराट कोहली 'गोल्डन डक' पर आउट हो गए थे. आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पहले और चौथे मैच को छोड़ दिया जाए, तो विराट कोहली के लिए दहाई की आंकड़ा भी पार करना मुश्किल नजर आ रहा है. 9 में से चार पारियों में कोहली ने 41, 12, 48 और 12 रन बनाए हैं. बाकी के मैचों में विराट 5, 1, 0, 0 और 9 रन ही बना सके हैं. आईपीएल 2022 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली 38वें नंबर पर हैं. और, इस रैंकिंग में महेंद्र सिंह धोनी भी उनसे दो स्थान ऊपर हैं.

'कैप्टन' रोहित शर्मा भी दिखा रहे फ्लॉप शो

मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा का बल्ला भी आईपीएल 2022 में कोई धमाल मचाने में कामयाब नहीं हो सका है. रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार 8 मैच हारने के बाद मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना किसी चमत्कार के जरिये भी पूरा नहीं हो सकता है. रोहित शर्मा के बल्ले की खामोशी ने इसी साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी है. यह चौंकाने वाली बात है कि बल्लेबाजों की रैंकिंग में रोहित शर्मा 30वें स्थान पर हैं. रोहित शर्मा की पिछली 8 आईपीएल पारियों की बात की जाए, तो वह लगातार रन बनाने के लिए तरसते नजर आते हैं. तीन आईपीएल मैचों में रोहित शर्मा डबल डिजिट नहीं छू पाए. जिसमें से एक मैच में शर्मा शून्य पर पैवेलियन लौटे थे. कहीं न कहीं मुंबई इंडियंस के खराब प्रदर्शन का दोष रोहित शर्मा पर ही आएगा. क्योंकि, 8 मैचों में से एक में 41 रनों की पारी छोड़ दें, तो रोहित शर्मा कप्तानी पारी खेलने में नाकामयाब रहे हैं.

जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर गेंदों की धार हुई कुंद

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज और यॉर्कर स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह की गेंदों की धार आईपीएल 2022 में कुंद नजर आई है. मुंबई इंडियंस के लिए खेले गए 8 में से 5 मैचों में विकेट तक लेने में कामयाब नहीं हो सके हैं. वहीं, 8 आईपीएल मैचों में जसप्रीत बुमराह केवल 5 विकेट ही झटक सके हैं. वहीं, आईपीएल 2022 में जसप्रीत बुमराह ने 7.80 की इकोनॉमी से रन दिए हैं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो जसप्रीत बुमराह यहां भी अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नही रहे हैं. वैसे, केवल रनों को रोकने से ही जीत पक्की नहीं मानी जा सकती है. गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह 38वें नंबर पर हैं, जो मुंबई इंडियंस के लिए झटके से कम नहीं है. टीम इंडिया में गेंदबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह के लिए आईपीएल 2022 में विकेटों का सूखा पड़ गया है. जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी का हाल ये है कि पाकिस्तान के तेंज गेंदबाज शाहीन आफरीदी को हाल ही में आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 ट्रॉफी ले गए.

मोहम्मद शमी का प्रदर्शन भी कमजोर

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की ओर से खेल रहे टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी अब तक कोई खास कारनामा नहीं कर पाए हैं. मोहम्मद शमी सात मैचों में केवल 10 विकेट ही ले सके हैं. शमी के पिछले प्रदर्शनों को देखते हुए उनका परफॉर्मेंस इसी साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के स्तर का नहीं कहा जा सकता है. गेंदबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं. लेकिन, आगामी मैचों में हर्षल पटेल, राहुल चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, उमरान मलिक जैसे गेंदबाज एक विकेट लेते ही मोहम्मद शमी से आगे हो जाएंगे.

रवींद्र जडेजा को रास नहीं आ रही कप्तानी

टीम इंडिया में सर रवींद्र जडेजा कहलाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान आईपीएल 2022 में 'ऊंची दुकान, फीके पकवान' साबित हुए हैं. आईपीएल 2022 से पहले अचानक महेंद्र सिंह धोनी ने रवींद्र जडेजा को सौंपने का ऐलान किया था. लेकिन, ऐसा लग रहा है कि रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रास नहीं आ रही है. क्योंकि, सीएसके 8 मैचों में से केवल 2 में ही जीत हासिल कर पाई है. और, प्वाइंट्स टेबल के बॉटम में बस मुंबई इंडियंस से ही ऊपर है. वैसे, हरफनमौला ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा केवल कप्तानी ही नहीं, बल्ले और गेंद से भी कोई कमाल नहीं दिखा सके हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में 40वें स्थान पर पहुंचे रवींद्र जडेजा 8 मैचों में केवल 5 विकेट ही ले सके हैं. वहीं, गेंदबाजी के दौरान उनका इकोनॉमी 8.19 का है. बल्लेबाजी की बात की जाए, तो रवींद्र जडेजा ने 8 मैचों में 22.80 के औसत से केवल 112 रन बनाए हैं. वहीं, उनका सर्वाधिक स्कोर भी केवल 26 रन (नाबाद) ही है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय