New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2017 08:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद क्रिकेट का त्योहार शुरु हो गया है. 3 घंटे वाला क्रिकेट लोगों को अपनी तरफ खींचने को तैयार है. लेकिन क्रिकेट फैन्स के लिए एक दुखद खबर भी है. जी हां, आईपीएल 2017 को बहुत बुरी चोट लगी है.

जिन खिलाड़ियों को आप देखना पसंद करते हैं वो आईपीएल 2017 में दिखाई नहीं देंगे. जिसमें भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से लेकर कई बड़े नाम शामिल हैं. जोरों का झटका लगा है माल्या की टीम को, जो हमेशा आईपीएल चैम्पियन बनते-बनते रह जाती है. जिस तरह खबर आ रही हैं उसे देखकर लगता है कि इस बार भी उनका जीतना टेढी खीर नजर आ रहा है. आइए जानते हैं कौन खिलाड़ी हुए बाहर और सबसे ज्यादा खतरा किस टीम पर है?

टीम - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरु

विजय माल्या की टीम आरसीबी के लिए आईपीएल 2017 शुरू होने से पहले ही खिलाड़ियों की चोट सताने लगी है. चैंपियन बनने का सपना लिए बैठी बैंगलुरू की टीम के लिए ये संस्करण खराब होता नजर आ रहा है. इसकी पहली वजह है विराट कोहली. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में कंधे पर चोट लगने से घायल हैं और आईपीएल 2017 के शुरुआती मैचों में मैदान से बाहर रहेंगे. फिर बारी आती है के.एल राहुल की. उनको भी कंधे की चोट ने इस बार आईपीएल से दूर कर दिया है. विराट की चोट के बाद टीम की कमान एबी डीविलियर्स संभालने जा रहे थे, लेकिन उनकी फिटनेस आड़े आ गई. दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार डिविलियर्स खराब फिटनेस के चलते कुछ मैचों से बाहर हो गए हैं. अब टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के ऑल-राउंडर शेन वॉटसन करेंगें. लेकिन, ज्‍यादातर बड़े खिलाडि़यों के मैदान से बाहर होने और जीत के उम्‍मीदों के बीच सबसे बड़ा दाव इसी टीम पर लगा है. यानी खतरा भी इसी टीम के लिए सबसे ज्‍यादा है.

abd650_040517050456.gifचोटिल एबी डीविलियर्स

टीम - राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स

भारत से टेस्ट सीरीज हारने के बाद पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ के सामने दो चुनौती हैं. पहली सबसे बड़ी बात तो ये कि टीम के खिलाड़ियों का फिट रहना है. दुनिया के टॉप ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन चोट के चलते पुणे की टीम से बाहर हो गए हैं. जो पुणे की टीम के लिए सबसे बड़ा झटका साबित हो सकता है. अब इस पूरे सीजन अश्विन का टीम में ना खेलना कितना फर्क डालता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा .वैसे पुणे की टीम ने देश के सबसे सफल कप्तानों में शुमार एम एस धोनी की जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पुणे टीम का कप्तान बनाया है. अब सवाल यही है कि क्या स्मिथ पुणे की टीम को इस आईपीएल 2017 में चैंपियन बना पाएंगें ?

ashwin650_040517050545.gif

टीम - गुजरात लॉयंस

आईपीएल के पहले सीजन में ही सुरेश रैना की अगुवाई में गुजरात की टीम ने शानदार खेल दिखाया था. इस आईपीएल में भी गुजरात लायंस सबसे मजबूत टीम दिखाई दे रही है लेकिन कप्तान रैना के भरोसेमंद और हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा की उंगली में चोट टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन गई है. माना जा रहा है कि उनको 2-3 हफ्तों के लिए क्रिकेट से दूर रहने को कहा गया है. पिछले सीजन में रविंद्र जडेजा ने 15 मैचों में 8 विकेट और बल्ले से 183 रन बनाए थे. अब ऑल-राउंडर जडेजा के बिना क्या टीम जीत पाएगी ?

टीम - कोलकता नाइट राइडर्स

इसी प्रकार शाहरुख खान की टीम कोलकता के लिए भी आईपीएल 2017 का रास्ता आसान नहीं होने वाला है. इसकी वजह है इंजरी फैक्टर जिसके चलते टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव कमर की चोट के चलते शुरुआती मैचों से बाहर हो सकते हैं. उन्होंने हमेशा अपनी करिश्माई गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है अगर उमेश यादव नहीं खेल पाते हैं तो ये कोलकता टीम को बड़ा झटका लगेगा.

टीम - दिल्ली डेयरडेविल्स

हर बार आईपीएल में चैंपियन बनने का सपना साकार करने वाली दिल्ली की टीम को एक नहीं बल्कि डबल झटका लगा है. पहले तो दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की उंगली में लगी चोट ने उनको इस टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया और उसके बाद अब श्रीलंका के ऑल- राउंडर एंजलो मैथ्यूज भी चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. क्या अब दिल्ली की टीम इन दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बिना आईपीएल 2017 में कमाल दिखा पाएगी ?

टीम - किंग्स इलेवन पंजाब

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट में लगी कंधे की चोट ने मुरली विजय को भी आईपीएल से बाहर कर दिया है. पंजाब ने अब मुरली की जगह ईंशात शर्मा को टीम में शामिल किया है. पंजाब के लिए मुरली विजय का बतौर ओपनर अहम रोल है और उन्होंने पिछले सीजन में पंजाब की कमान भी संभाली थी. इस बार कोच वीरेंद्र सहवाग और कप्तान मेक्सवेल की मौजूदगी में पंजाब की टीम हल्ला बोलने को तैयार है. हालांकि इस बार सभी की नजरें नए कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज मेक्सवैल पर टिकी होगीं.

ऐसे में क्या आईपीएल 2017 हिट हो पाएगा? क्या इस बार आईपीएल फीका होगा? ये सब सवाल हैं जो लोगों के मन में खटक रहे है.

(कंटेंट: मोनू चहल, इंटर्न @ ichowk.in )

ये भी पढ़ें-

आज ही के दिन पड़ी थी सचिन के गॉड बनने की नींव

जानिए, कौन जीतेगा आईपीएल 2017

IPL फैन्स सुनेंगे पाक की ये बात तो उनका खून खौल उठेगा!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय