New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 दिसम्बर, 2018 05:07 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला हो और जुबानी जंग न हो, ऐसा कम ही देखने को मिलता है. लगभग हर सीरीज में चाहे वह जहां भी खेली जा रही हो, जुबानी जंग होती ही रही है. इस छींटाकसी का मकसद मैच से पहले खिलाड़ियों का ध्यान भटकाने के लिए होता है. बता दें कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां 3 मैचों की टी-20 सीरीज एक-एक की बराबरी पर हाल ही में खत्म हुई है. और 12 जनवरी से 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज होनी है. लेकिन इस दौरे के दौरान होने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 6 दिसंबर से शुरू हो चुकी है, जिसपर सभी की निगाहें टिकी हैं. एडिलेड में भारत ने बाजी मारी, तो पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया हिसाब बराबर करने के नजदीक है.

यूं तो ऑस्ट्रेलिया का दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा ही चुनौतियों भरा होता है लेकिन कोहली एंड कंपनी के पास इस बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीतने का अच्छा मौका माना जा रहा था, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर बैन की वजह से टीम से बाहर हैं. लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी बाहर होते हुए भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की मदद में जुट गए हैं और गेंदबाजों के साथ नेट प्रैक्टिस कर रहे हैं. साफ है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती, साथ ही इससे वो विपक्षी टीम इंडिया को एक सन्देश भी देना चाह रही है. यही नहीं टीम इंडिया के दौरे से पहले ही पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज़ों ने भी माइंडगेम खेलना शुरू कर दिया था.

australian cricket teamडेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ टीम से बाहर हैं

ऑस्ट्रेलिया टीम को 1999 का विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान स्टीव वॉ ने विराट कोहली की टीम पर अपनी राय देते हुए इस टीम की क़ाबलियत पर प्रश्न चिन्ह लगा दिए हैं. दरअसल, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को भरोसा नहीं है कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली मौजूदा टीम इंडिया उससे बेहतर है, जिसके खिलाफ उन्होंने अपने समय में खेला था. बता दें कि स्टीव वॉ का यह बयान रवि शास्त्री के उस बयान से संबंधित था जिसमें उन्होंने हाल ही में कहा था कि पिछले 15 सालों में यह टीम इंडिया सर्वश्रेष्ठ है. वॉ ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा कि देखिए मुझे लगता है कि मैंने महान भारतीय टीमों के खिलाफ मैच खेला है. मुझे भरोसा नहीं है कि जिस टीम इंडिया के खिलाफ हम खेले थे, उससे मौजूदा टीम बेहतर है या नहीं.

वॉ के मुताबिक शास्त्री अपनी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए ऐसे बयान देते हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान वॉ ने शास्त्री पर निशाना साधते हुए कहा, 'मुझे भरोसा नहीं, लेकिन लगता है कि ऐसे बयान नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे टीम पर दबाव बढ़ता है. एक बार वह हारना शुरू करते हैं तो फिर काफी आलोचना झेलनी पड़ती है. यह अच्छा है कि रवि शास्त्री को अपनी टीम पर भरोसा है, लेकिन इस तरह के बयान उन्हें अपने तक रखने चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें भरोसा है कि आगामी सीरीज में उनकी टीम भारत के लिए मुश्किलें खड़ी करेगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराना मुश्किल है. हमारे पास विश्व स्तरीय गेंदबाजी आक्रमण है और हम विकेट निकाल सकते हैं.

team indiaऑस्ट्रेलिया भारत के साथ माइंड गेम खेल रहा है

वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइक हसी का मानना है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी खलेगी. बता दें कि पांड्या को सितंबर में एशिया कप के दौरान कमर के निचले हिस्से में चोट लगी थी. हसी ने कहा कि मुझे लगता है कि हार्दिक काफी प्रतिभाशाली हैं और मुझे यकीन है कि ऑस्ट्रेलियाई हालात में वह बेहतरीन प्रदर्शन करते. उनके ऑलराउंडर खेल से टीम को संतुलन मिलता है. हसी को यकीन है कि मेजबान टीम का अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण भारतीय युवा बल्लेबाजों को काफी परेशान करेगा. उन्होंने भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराना कठिन है. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाने की होगी. हसी ने कहा कि मेजबान गेंदबाजों को भारतीय कप्तान के सामने संयम बरतना होगा.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऐसा माइंड गेम पहले भी खेला जाता रहा है. कई बार सीधे तौर पर खिलाड़ी इसमें शामिल होते रहे हैं तो वहीं कई बार मीडिया भी इसका जरिया बनी है. पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने कोहली को खेल की दुनिया का डोनाल्ड ट्रम्प और घमंडी बताया था. यही नहीं इसी सीरीज के दौरान बोर्ड क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख जेम्स सदरलैंड ने भी विराट का मजाक उड़ाकर माइंड गेम खेला था. सदरलैंड ने एक रेडिया शो पर भारतीय कप्तान का मज़ाक उड़ाते हुये कहा, मुझे तो इस बात का यकीन ही नहीं कि विराट को SORRY लिखना भी आता है कि नहीं.

virat kohliऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने कोहली को खेल की दुनिया का डोनाल्ड ट्रम्प और घमंडी कहा था

बता दें कि भारत लम्बे समय से टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 के पायदान पर है, लेकिन इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज जीत ली है और रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है जिससे भारत की नंबर-1 रैंकिंग पर खतरा मंडराने लगा है. भारत इस समय 116 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है और अगर वह यह सीरीज जीत लेता है तो उसकी बादशाहत और मजबूत हो जाएगी. वैसे सितारों के बिना उतर रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वहां भारत के पास अपना अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन करने का मौका है लेकिन उन्हें मेजबान टीम के अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के साथ-साथ इस तरह के बयानों से भी पर पाना होगा.

ये भी पढ़ें-

मोदी-राहुल की राजनीति से कहीं बारीक है क्रिकेट की राजनीति

देखिए, अखबारों ने कैसे कवर किया चैम्पियंस ट्रॉफी की हार को

ये घटना दिखाती है कि ओलंपिक में भारत मेडल क्यों नहीं जीतता?

 

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय