New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2016 12:23 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

सच कहिए तो, जिम्बाब्वे दौरे पर मिलने को कुछ नहीं लेकिन खोने को बहुत कुछ है. टीम इंडिया का ये जिम्बाब्वे दौरा एक ऐसा दोधारी तलवार है जिसमें कप्तान के साथ साथ टीम की साख भी दांव पर है. खासकर धोनी के लिए तो एक तरफ कुंआ तो एक तरफ खाई है. क्योंकि कप्तानी तो दांव पर है ही साथ ही टीम इंडिया की रैंकिंग्स भी ऐसे मुकाम पर है जहां जीतने पर मिलेगा कुछ नहीं मगर गलती से एक मैच भी हारे तो नुकसान ज्यादा होगा.

अगर टीम इंडिया वनडे सीरीज 3-0 से जीतती है तो उसे बस एक अंक का फायदा मिलेगा यानी भारत के रैंकिंग्स प्वाइंट्स 109 से 110 हो जाएंगे मगर यही नतीजा अगर भारत के पक्ष में 2-1 से भी रहा तो भारत को 1 प्वाइंट का नुकसान होगा यानी 3 मैच जीतने पर 1 अंक का फायदा और 1 मैच हारने पर 1 अंक का नुकसान. हालांकि टी 20 सीरीज के हालात थोड़े अलग जरूर हैं मगर चुनौतियां वनडे जैसी ही हैं. अगर टीम इंडिया 3-0 से जीतती है तो एक अंक का फायदा होगा इससे भारत दूसरे पायदान से पहले नंबर पर पहुंच जाएगा. वहीं, अगर जीत का फासला 2-1 भी हुआ तो टीम इंडिया को 3 रेटिंग्स प्वाइंट का नुकसान होगा.

यही हाल धोनी की कप्तानी का भी है..

सेलेक्टर्स ने टीम ऐसी दी है जिसके साथ कॉम्बिनेशन बनाना पहले से ही मुश्किल हैं उपर से सीरीज जीते तो भी वाहवाही मिलने से रही. लेकिन हार गए तो नाक तो कटेगी ही साथ ही कप्तानी पर उठ रहे सवाल और धारदार हो जाएंगे. ऐसे में धोनी का एक ही मिशन होना चाहिए, केवल जीत. मतलब कहानी बिल्कुल साफ है. टीम इंडिया को वनडे और टी 20 दोनों में ही क्लीन स्वीप करना है. लेकिन अहम सवाल ये कि क्या ये इतना आसान होगा?

team-india_061116114003.jpg
 जिम्बाब्वे में टीम इंडिया (फाइल फोटो)

मेजबान टीम कागज पर कमजोर जरूर है मगर उसके पास खोने को कुछ नहीं. जिम्बाब्वे धोनी की टीम को हराने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहेगा. क्योंकि इससे ना सिर्फ उनकी शान बढ़ेगी बल्कि ICC रैंकिंग्स में भी बड़ा उछाल आएगा. तो जाहिर है, अब धोनी के सामने दोहरी चुनौती है. एक अपने युवा खिलाड़ियों को मोटिवेट करने का तो दूसरा मेजबान को उनके घर में क्लीन स्वीप करने का.

एक नजर इन आंकड़ों पर भी-

- जिम्बाब्वे अपने घर में खेले पिछले 10 वनडे सीरीज में केवल दो बार जीत हासिल कर सका है.

- जिम्बाब्वे की टीम ने आखिरी बार भारत के खिलाफ कोई सीरीज 1997 में जीती थी. उसके बाद सभी सात सीरीज टीम इंडिया के नाम रहे.

- साल 2010 में दो मैचों में मिली हार के बाद टीम इंडिया अब तक जिम्बाब्वे के खिलाफ उसी के घर में लगातार आठ मैच जीत चुकी है.

इस बार जो भारतीय टीम जिम्बाब्वे गई है, उसमें 6 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके पास वनडे मैचों का कोई अनुभव नहीं है.

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय