New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2016 08:33 PM
विक्रांत गुप्ता
विक्रांत गुप्ता
  @vikrantjourno
  • Total Shares

एक वायरल वीडियो में विराट कोहली को आईसीसी के नियमों को कथित उल्‍लंघन करते हुए बताया जा रहा है. ये वीडियो है राजकोट टेस्‍ट का. इस मामले में ज्‍यादातर कॉल विदेशों से आ रहे हैं जो आईसीसी पर 'पक्षपातपूर्ण और अनदेखी' करने का आरोप लगा रहे हैं. कहा जा रहा है कि आईसीसी एक ओर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर और कप्‍तान फाफ डूप्‍लेसिस को बैन कर देता है, जबकि भारतीय कप्‍तान पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती.

तो बता दें कि विराट ने नियमों का कोई उल्‍लंघन नहीं किया है. और यदि कोई ऐसी बात है भी तो उस केस में आईसीसी के पास करने को कुछ नहीं है.

ball-tempering_650-v_112216082451.jpg
विराट कोहली के खिलाफ शिकायत करने की समय सीमा ही खत्‍म हो गई है.

अब पहली बात पर गौर करते हैं: नियम कहते हैं कि कोई भी घटना होती है या नियमों का उल्‍लंघन होता है तो उसे 5 दिन के भीतर रिपोर्ट करना होता है. और यदि विराट के फुटेज की बात करें तो वह 13 नवंबर को खत्‍म हुए राजकोट टेस्‍ट की है. जिसके मामले में 5 दिन की समय सीमा खत्‍म हो गई है. तो यदि विराट गलत भी थे तो अब उनके मामले में रिपोर्ट नहीं की जा सकती.

ball-tempering_650-f_112216082751.jpg
डुप्‍लेसिस मिंट-सलाइवा को बॉल पर लगा रहे हैं, जिसकी नियम इजाजत नहीं देते.

और आगे की बात भी कर लेते हैं: विराट के फुटेज को गौर से देखिए, और उसकी डूप्‍लेसिस के फुटेज से तुलना कीजिए. जब अब जूम व्‍यू में देखते हैं तो पाते हैं कि विराट अपनी अंगुलियों में दातों के आसपास लगा सलाइवा मल रहे हैं और उसे बॉल पर लगा रहे हैं.  आईसीसी के नियमों के मुताबिक बॉल की चमक को बरकरार रखने के लिए खिलाड़ी ऐसा कर सकते हैं. लेकिन डूप्‍लेसिस का मामला अलग है. यहां नियमों का सरासर उल्‍लंघन हो रहा है. उनकी अंगुलियां जीभ पर लगी मिंट को रगड़ रही हैं और फिर वह मिंट-सलाइवा को बॉल पर लगा रहे हैं. और यह क्रिकेट के नियमों के विरुद्ध है. क्‍योंकि डुप्‍लेसिस किसी बाहरी पदार्थ का उपयोग बॉल की कंडीशन बदलने के लिए कर रहे हैं. जिसे बॉल टेम्‍परिंग कहा जाता है.जैसा कि विराट के मामले में नहीं है.

लेखक

विक्रांत गुप्ता विक्रांत गुप्ता @vikrantjourno

लेखक आज तक न्‍यूज चैनल के स्पोर्ट्स एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय