New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2017 06:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हम माने या न मानें लेकिन हमारे यहां स्पोर्ट्स हमेशा से ही पुरूषों का एरिया माना जाता है. हालांकि समय-समय पर देश की महिला खिलाड़ियों ने इस बात को गलत जरुर साबित किया है. और 2017 भी कोई अलग नहीं है. असल में ये साल हमारी महिला खिलाड़ियों के ही नाम है. अगर यकीन नहीं होता तो- सानिया मिर्जा, मिताली राज और मनप्रीत कौर का नाम तो पता ही होगा?

अभी भी आप समझ नहीं पाए कि हम क्या कहना चाहते हैं? चलिए हम आपको शुरुआत से बताते हैं

मिताली राज और महिला विश्व कप 2017 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम

अगर आपका थोड़ा भी इंटरेस्ट महिला विश्व कप में है तो आप जानते होंगे कि हमारी क्रिकेट टीम लगातार जीत रही. उन्होंने लगातार चार मैंचों में जीत हासिल की है. आखिरी मैच में भी उन्होंने 16 रनों से श्रीलंका को हराकर टीम ने इतिहास रच दिया. ये पहली बार है जब हमारी महिला क्रिकेट टीम ने विश्व कप में लगातार चार मैचों को जीतने में सफल रही हैं.

क्रिकेट को एक तरफ रख दें तो हमारी महिलाएं टेनिस और शॉर्ट पॉट में भी अपनी छाप छोड़ रही हैं.

Woman player, sportsइनमें है दम

विंबलडन 2017 में सानिया मिर्जा का जलवा

विंबलडन चैम्पियनशिप में सानिया मिर्जा टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं. अपनी डबल्स पार्टनर बेल्जियम की कर्स्टन फ्लिपकेन्स के साथ मिलकर सानिया ने नाओमी ओसाका और शुई झांग की जोड़ी को हराया.

सानिया और कर्स्टन की जोड़ी ने अपने जापान और चीनी जोड़ीदार विरोधियों को 6-4, 6-3 से सिर्फ एक घंटे और 12 मिनट में ही धूल चटा दिया.

एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप 2017 में मनप्रीत कौर का प्रदर्शन

शॉर्ट पुट में मनप्रीत कौर ने 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन ही गोल्ड मेडल जीत लिया. मनप्रीत ने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 18.28 मीटर शॉर्ट पुट फेंक कर भारत के स्वर्ण पदक का खाता खोल दिया. उन्होंने चीन की डिफेंडिंग चैंपियन गुओ तियानकिया को हराकर ये पदक हासिल किया. बर्थ डे गर्ल ने खुद को अपने जीवन के बेस्ट गिफ्ट में से एक दिया.

अपनी मौजूदा फॉर्म के साथ अगर भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल का विश्व कप जीत जाती है तो हमें किसी तरह का आश्चर्य नहीं होगा. या फिर अगर सानिया इस विंबलडन को जीत जाती है तब भी. हम सिर्फ इतना कह रहे हैं साल 2017 निश्चित रूप से भारत की महिला खिलाड़ियों का दिन है और ये अपनी चमक बिखेर रही हैं.

ये भी पढ़ें-

चीन का चेन हो या भारत का चुन्नू हमने उनका बचपन छीन लिया है

क्रिकेट फैन होना, लड़कियों का खेल नहीं है!

अब तो इस ओलंपियन की मदद कीजिए !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय